विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसंवाद के गांव नानू कला व पलासोली में पहुँचने पर ग्रामीणों में दिखा विशेष उत्साह

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के प्रयासों से प्रदेश में चल रहा व्यवस्था परिवर्तन का दौर, लोगों को घर बैठे मिल रहा सरकार की योजनाओं का लाभ: सत्यप्रकाश जरावता, विधायक पटौदी

सरकार की प्रमुख योजनाओं की संपूर्ण पहुंच सुनिश्चित करने के लिए जिला में जारी यात्रा का प्रभावी रूप से लाभ उठा रहे आमजन

पटौदी (गुरुग्राम), 07 दिसंबर। विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ के तहत वीरवार को पटौदी खंड के गांव नानू कला व पलासोली में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम में योजना के लाभार्थियों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई व विभिन्न प्रकार की सेवाओं से लाभांवित किया गया। इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल व प्रदर्शनी लगाकर लोगों को योजनाओं व सरकारी सेवाओं की जानकारी दी गई। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ पूरे देश में सरकार की प्रमुख योजनाओं की संपूर्ण पहुंच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की गई है जिसका आमजन प्रभावी रूप से लाभ उठा रहे हैं।

विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के तहत पटौदी खंड के गांव नानू कला व पलासोली में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन देशभर में एक साथ किया जा रहा है। अपने हरियाणा की प्रत्येक पंचायत में यात्रा को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह है। एक ही स्थान पर ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है। यह संकल्प यात्रा प्रदेश के हर गांव में पहुंच कर समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

विधायक ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के प्रयासों से व्यवस्था परिवर्तन का दौर चला है उसी का परिणाम है कि समाज के अंतिम व्यक्ति को घर बैठे सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होंने केन्द्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का सौ फीसदी लाभ पहुंचाने की गारंटी के साथ यह यात्रा आज नानू कला व पलासोली गांव में पहुंची है। उन्होंने कहा कि यदि पात्र व्यक्ति किसी वजह से योजना का लाभ नहीं ले पाए हैं तो वह व्यक्ति अब इस यात्रा के दौरान अपने गांव में ही आवेदन कर योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। साथ ही इसके बाद भी यदि कोई पात्र लाभार्थी छूट जाता है तो वे साथ लगते गांव में भी यात्रा के आगमन पर अपने से सम्बंधित सेवा का लाभ उठा सकता है।

सत्यप्रकाश जरावता ने कहा कि ‘विकसित और आत्मनिर्भर’ भारत के संकल्प की सिद्धि के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध है। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के माध्यम से देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत को 2047 तक ‘आत्मनिर्भर व विकसित’ राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया गया और उस दिशा में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सोच है कि गरीब व पात्र व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ हर हाल में मिले। उन्होंने कहा कि मोदी-मनोहर सरकार जरूरतमंद के घर द्वार पर पहुंचकर कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दे रही है।

भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम कर रही केंद्र व हरियाणा सरकार
पात्र लाभार्थी को लाभ देने के लिए प्रतिबद्ध है। क्षेत्र में विभिन्न गांवो का भ्रमण कर रही यह यात्रा उन्हीं उद्देश्यों की पूर्ति का एक प्रमुख माध्यम है। इस दौरान उन्होंने विभिन्न विभागों की ओर से लगाई गई स्टॉल का अवलोकन भी किया
‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के तहत ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के माध्यम से अपने अनुभव सांझा करते हुए स्वामित्व योजना की लाभार्थी नानू कला निवासी मुकेश कुमारी ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अंत्योदय व गरीब कल्याण से संबंधित योजनाएं चलाकर गरीबों का दिल जीत लिया है। कार्यक्रम में विभिन्न लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को गरीब हितैषी बताते हुए धन्यवाद व्यक्त किया।

विभाग स्टॉल लगाकर पात्र लाभार्थियों को कर रहे लाभान्वित :
संकल्प यात्रा के दौरान एलईडी युक्त वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं को दिखाया गया तथा यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित अंत्योदय पर आधारित स्टॉल लगाकर आमजन को जागरूक करते हुए लाभान्वित किया गया।

इस अवसर पर नायब तहसीलदार सुरजीत सिंह, पटौदी की एसएमओ नीरू यादव, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष मेहर सिंह गांधी, मंडल अध्यक्ष कृष्ण यादव, नानू कला की सरपंच लता व पलासोली की सरपंच सुमन देवी सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!