गुरुग्राम : 30 नवंबर 2023 – दिनांक 03.06.2023 को एक महिला ने पुलिस थाना सैक्टर -14 गुरुग्राम में एक लिखित शिकायत बिजली बिल भरने के नाम पर ठगी करके इसके बैंक खाता से 01 लाख रुपए निकाल लेने के सम्बन्ध में दी गई। इस शिकायत की पुष्टि करने उपरान्त पुलिस थाना सैक्टर -14, गुरुग्राम में संबंधित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया।

उपरोक्त अभियोग मे कार्यवाही करते हुए श्री विपिन अहलावत सहायक पुलिस आयुक्त साईबर अपराध, गुरुग्राम के नेतृत्व मे निरीक्षक सवित कुमार, प्रबन्धक पुलिस थाना साईबर अपराध पश्चिम, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने कार्यवाही करते हुए पुलिस तकनीकी की सहायता से उपरोक्त अभियोग में 04 आरोपियों को कल दिनांक 29.10.2023 को पालम विहार, गुरुग्राम से काबू करके सम्बन्धित अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया। आरोपियों की पहचान पंकज, मांगीलाल, अजय व सोमबीर के रूप मे हुई। पुलिस टीम द्वारा आरोपी पंकज व मांगीलाल दोनों मुनसरी हनुमान गढ़, राजस्थान के निवासी है। आरोपी सोमबीर निवासी गांव गढ़ी जिला हिसार व अजय निवासी गांव नियाना जिला हिसार का निवासी है।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि पीड़ित से ठगी गई राशि आरोपी पंकज के बैंक खाता में ट्रांसफर हुई थी, जिसे इसने आरोपी मुंगीलाल को 4000 रुपए में बेच दिया था। आरोपी सोमबीर पेट्रोल पंप पर काम करता था इसने उन पैसो को पेट्रोल पंप पर स्वाइप करवाकर 1.5 % पर अपना कमीशन काट कर आरोपी अजय को बाकी कैश दे दिया था।

पुलिस जाँच मे यह भी सामने आया है कि आरोपी अजय अपने अन्य साथियो की मदद से लोगों के पास बिजली बिल ना भरने पर कनेक्शन कटने के नाम पर मैसेज भेजता है और बाद मे जब व्यक्ति मेसेज में दिए हुए मोबाईल नंबर पर फोन करता तो इसके साथी पेमेंट करने के नाम पर लिंक सेंड कर देते और लिंक पर क्लिक करने के बाद उनका बैंक अकाउंट हैक करके उनके बैंक खाते से पैसे निकलकर ठगी की वारदात को अंजाम देते।

आगामी कार्यवाही के लिए आरोपियों को माननीय अदालत के सम्मुख पेश किया जाएगा। अभियोग का अनुसंधान जारी है।

error: Content is protected !!