मंडल आयुक्त आरसी बिढ़ान ने गुरुग्राम मंडल के जिलों में जारी अभियान को लेकर अधिकारियों को निर्देश

मंडल आयुक्त ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी की बीएलए नियुक्त कर अभियान में सहयोग करने की अपील

गुरुग्राम, 29 नवंबर। गुरुग्राम मंडल के आयुक्त आरसी बिढ़ान ने कहा कि भारतीय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी जिलों में मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान जारी है। इस अभियान में नए मतदाताओं के पंजीकरण के लिए राजनीतिक दलों को भी आगे आने चाहिए। सभी राजनीतिक दल अपने बीएलए नियुक्त करें जोकि इस अभियान के तहत मताधिकार की पात्रता पूरी करने वाले युवाओं का अधिक से अधिक पंजीकरण कराने में सहयोग करें। उन्होंने यह बात मंगलवार की देर शाम अपने कैंप कार्यालय में गुरुग्राम मंडल के सभी जिलों में अभियान की प्रगति की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।
मंडल आयुक्त ने जिलावार अभियान की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि लोकतंत्र में मताधिकार का विशेष महत्व होता है। मताधिकार की पात्रता पूरी करने वाले सभी को अपना मत अवश्य बनवाना चाहिए। लोकतंत्र में हर एक वोट की अपनी ताकत होती है, जिसमें हम सभी को बढ़चढ़ भाग लेना चाहिए तथा समाज के सभी वर्गों को भी इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रमानुसार त्रुटि रहित फोटो युक्त मतदाता सूची तैयार करना बेहद जरूरी है। जिसके लिए जिला में नए मतदाताओं को मतदाता सूची में जोड़ने व पुराने मतदाता की आपत्तियों व दावों के अनुरूप संशोधन के लिए विशेष अभियान जारी है। इस अभियान के तहत पहली जनवरी, 2024 को आधार तिथि मानकर 27 अक्टूबर, 2023 से 09 दिसंबर, 2023 तक दावे तथा आपत्तियां प्राप्त करने का कार्यक्रम जारी है। इस अभियान के तहत 5 जनवरी, 2024 को मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाना है। ऐसे में सभी राजनीतिक दल व निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी इस कार्य में गंभीरता दिखाए ताकि अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सके। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में पंजीकरण का कार्य निरंतर चलता रहता है लेकिन इन दिनों में विशेष अभियान जारी है तो इस अवसर का लाभ अवश्य उठाना चाहिए।

इस अवसर पर सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, पटौदी के एसडीएम संदीप अग्रवाल, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव के अलावा आम आदमी पार्टी व बहुजन समाज पार्टी के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे। वहीं वीडियो कांफ्रेंस से फरीदाबाद, महेंद्रगढ़, नूंह व पलवल आदि जिलों के अधिकारी व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी बैठक से जुड़े।