सीटू नेता सत्यवान ने कहा कि हरियाणा शिक्षा विभाग की चिराग योजना चिरागों को बुझाने की योजना है !

गरीब और वंचित बच्चों पर क्या लेट फीस के साथ रजिस्ट्रेशन लादना उचित होगा ? एक तरफ हम उनको फ्री दाखिला देना चाहते है वहीं दूसरी ओर परिक्षाओं के लिए लेट फीस भी लेंगे !

कैथल, 21/11/2023 – जन शिक्षा अधिकार मंच कैथल द्वारा जारी धरना आज 421 वें दिन भी जारी रहा , धरने की अध्यक्षता सीटू नेता सत्यवान व वन मजदूर यूनियन नेता विजय शर्मा ने की,सीटू नेता सत्यवान ने कहा कि हरियाणा शिक्षा विभाग की चिराग योजना चिरागों को बुझाने की योजना है। उन्होंने धरने पर उपस्थित साथियों को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि हरियाणा शिक्षा विभाग अब भी चिराग योजना के अंतर्गत दाखिले कर रहा है, चिराग योजना के तहत दाखिलों की अंतिम तिथि 14 नवंबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के लिए दसवीं और बारहवीं की दाखिलों की अंतिम तिथि जा चुकी है,अब चिराग योजना के अंतर्गत जो बच्चे सीबीएसई बोर्ड से संबंधित स्कूलों में दाखिला लेंगे तो उनका रजिस्ट्रेशन और परिक्षाओं में बैठने की प्रक्रिया एक बड़ी दिक्कत उनके सामने आने वाली है, शायद हरियाणा सरकार को भी इन दिक्कतों का अंदाजा और ध्यान नहीं रहा होगा कि इस समय में चिराग योजना के तहत दाखिले करने से ये समस्याएं आएगी,ये समस्यां सीबीएसई बोर्ड के साथ साथ हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में भी आएगी,अब चिराग योजना के तहत उन स्कूलों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा जो हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी से सम्बंध है क्योंकि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 21 नवंबर थी,अब 28 नवंबर तक 300 रुपए लेट फीस के साथ रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी है, लेकिन देखने और सोचने वाली बात यह है कि गरीब और वंचित बच्चों पर क्या लेट फीस के साथ रजिस्ट्रेशन लादना उचित होगा ? एक तरफ हम उनको फ्री दाखिला देना चाहते है वहीं दूसरी ओर परिक्षाओं के लिए लेट फीस भी लेंगे, हरियाणा सरकार को इनकी यह फीस भी माफ कर देनी चाहिए अन्यथा चिराग योजना से अभी भी लोगों का विश्वास उठ जाएगा।

वन मजदूर यूनियन के वरिष्ठ नेता विजय शर्मा ने कहा कि जन शिक्षा अधिकार मंच शिक्षा विभाग की इन्हीं कमजोरियों को लेकर चिंतित है और इनका स्थाई समाधान चाहता है,29 नवंबर 2023 से 5 दिसंबर 2023 तक 1000 रुपए लेट फीस के साथ हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा दस और कक्षा बारहवीं के दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है लेकिन जिन बच्चों को हम चिराग योजना के तहत पढ़ाना चाहते है क्या उन पर यह रजिस्ट्रेशन की फीस लादी जाएगी ? फिर इसका क्या समाधान होगा ? शिक्षा विभाग को तथा हरियाणा सरकार को इस ओर शीघ्र ध्यान देना चाहिए।

जन शिक्षा अधिकार मंच के संयोजक जयप्रकाश शास्त्री व प्रैस प्रवक्ता सुरेश द्रविड़ ने कहा कि हरियाणा सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा चिराग योजना के अंतर्गत अभी भी दाखिले किए जा रहे है जिसकी अंतिम तिथि 24 नवंबर है और कक्षा 3 से कक्षा 12 तक की कक्षाओं में ये दाखिले किए जाएंगे। जन शिक्षा अधिकार मंच की यह भी चिंता है कि भविष्य में इस योजना से संबंधित अनेकों समस्याएं और भी आने वाली है जिनकी तरफ अभी भी सरकार का ध्यान नहीं है। जन शिक्षा अधिकार मंच के सहसंयोजक बलबीर सिंह ने कहा कि हम शिक्षा के मुद्दों पर हरियाणा सरकार और शिक्षा विभाग से संवाद करना चाहते है लेकिन हरियाणा सरकार हमसे संवाद ही नहीं करना चाहती है जबकि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी और मौजूदा सरकार के मंत्री जनसंवाद कार्यक्रम कर रहे है , क्या शिक्षा के मुद्दों पर शिक्षक संगठनों और जन शिक्षा अधिकार मंच से संवाद करेंगे ? शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और सुरक्षा के मुद्दों पर सरकार हमसे बातचीत करें,हमारा सरकार का विरोध करना ही मकसद नहीं है बल्कि शिक्षा व्यवस्था में सुधार करना और करवाना हमारा मकसद है। सरकार को हमारी बात को विरोध स्वरूप नहीं लेना चाहिए बल्कि जनहित में समझना चाहिए और एक लोकतांत्रिक सरकार को हमेशा यह दायित्व निभाना चाहिए। यह एक सच्चे लोकतंत्र की निशानी है।

धरने पर नफे सिंह,राम सिंह, नवाजा राम, वीरभान जाखौली,बसाऊ राम, गोपाल, जोगेंद्र सिंह, रामकली जांगड़ा, रामचंद्र मलिक, कलीराम प्यौदा, वीरभान हाबड़ी,भीम सिंह तितरम, मामचंद, मलकीत सिंह, नरेश कुमार आदि भी उपस्थित थे

error: Content is protected !!