फिनलैंड के राजदूत किम्मो लाहदेवरिता तथा पर्यावरण समिति की अध्यक्षा जेनी पिटको की अध्यक्षता में पहुंचे प्रतिनिधिमंडल ने सुखराली तालाब के पानी शुद्धिकरण प्रक्रिया की ली जानकारी

मीकाडा के प्रशासक डा. सतबीर सिंह कादियान ने फिनलैंड दूतावास के सहयोग से किए जा रहे इस पायलट प्रोजेक्ट के बारे में दी जानकारी

गुरूग्राम, 20 नवम्बर। फिनलैंड के राजदूत किम्मो लाहदेवरिता तथा पर्यावरण समिति की अध्यक्षा जेनी पिटको की अध्यक्षता में सोमवार को फिनलैंड के संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने गुरूग्राम के सुखराली तालाब का दौरा किया तथा सुखराली तालाब के पानी शुद्धिकरण प्रक्रिया की जानकारी ली।

फिनलैंड के राजदूत किम्मो लाहदेवरिता ने कहा कि जल शुद्धिकरण के इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को फिनलैंड व भारत द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किया गया है। इसमें इंडो नार्डिक वाटर फोरम भी सहयोग कर रहा है। उन्होंने आशा जताई कि भविष्य में यह पायलट प्रोजेक्ट कमर्शियल प्रोजेक्ट को भी लीड करेगा। इस तकनीक का इस्तेमाल लोगों के लाभ के लिए किया जाएगा। ऑक्स ट्यूब व ऑक्सीटेक रिक्लेमेशन तकनीक का यह प्रयास सफल रहा तो इसे हरियाणा सहित अन्य राज्यों में भी शुरू किया जाएगा।

इस मौके पर मीकाडा के प्रशासक डा. सतबीर सिंह कादियान ने बताया कि सुखराली तालाब के पानी शुद्धिकरण के लिए फिनलैंड दूतावास के सहयोग से पायलट प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हरियाणा में स्वच्छ पानी के गैप को पूरा करने के लिए निरंतर नए इनीशिएटिव पर जोर दिया जा रहा है। प्रदेश में पारंपरिक जल स्त्रोतों को पुनर्जीवित करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा धरातल पर गंभीरता से प्रयास किए जा रहे हैं। इनके तहत सरकार ने सुखराली गांव के तालाब को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चुना गया है। उन्होंने कहा कि पायलट प्रोजेक्ट पर जल शुद्धिकरण की इस पूरी प्रक्रिया की निरंतर निगरानी की जा रही है। मीकाडा के साथ फिनलैंड दूतावास का यह पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा तो आगे इसे नगर निगम गुरूग्राम को सौंपकर अन्य तालाबों पर भी पानी शुद्धिकरण का कार्य किया जाएगा।

प्रतिनिधिमंडल ने गांव की महिलाओं के साथ भी बातचीत की तथा प्रोजेक्ट के बारे में पूछा। गांव की वरिष्ठ नागरिक चंद्रवती व चमेली देवी ने बताया कि गांव का यह तालाब पहले के मुकाबले काफी बेहतर बना है। धीरे-धीरे अब पानी साफ हो रहा है। तालाब का जीर्णोद्धार होने से ग्रामीणों को काफी राहत मिली है। विशेषकर वरिष्ठ नागरिक यहां पर योगा सहित अन्य गतिविधियां करते हैं।

इस मौके पर मीकाडा के चीफ इंजीनियर सुरेश यादव, नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त डा. नरेश कुमार व संजीव सिंगला, निवर्तमान निगम पार्षद संजीव सिंगला सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

error: Content is protected !!