हरियाणा सरकार का युवाओं को 75 प्रतिशत आरक्षण देने का कानून एक झांसा साबित हुआ : विद्रोही

अब यह साफ हो गया कि सरकार किसी तरह से इस कानून से अपना पिंड छुड़वाना चाहती थी और कोर्ट पर ठीकरा फोडक़र अपनी जवाबदेही से भागना चाहती थी, तभी तो न तो कानून बनाते समय और न ही हाईकोर्ट में इसकी पैरवी करते समय कोई गंभीरता दिखाई गई : विद्रोही

18 नवम्बर 2023 – पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा 2 मार्च 2021 को हरियाणा विधानसभा द्वारा पारित कानून हरियाणा स्टेट एम्प्लाईमेंट आफ लोकल केंडिडेट को रद्द करने पर प्रतिक्रिया प्रकट करते हुए स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण भारत के अध्यक्ष एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता वेदप्रकाश विद्रोही ने कहा कि भाजपा-जजपा खट्टर सरकार के निजी क्षेत्र के उद्योगों में हरियाणा के युवाओं को 75 प्रतिशत आरक्षण देने का कानून एक झांसा साबित हुआ। विद्रोही ने कहा कि प्रदेश के युवाओं के लिए निजी क्षेत्र की 75 नौकरियां आरक्षित करने के लिए बनाये गए कानून हरियाणा स्टेट एम्प्लाईमेंट आफ लोकल केंडिडेट 2020 में पहले ही दिन से न केवल कानूनी खामियां थी अपितु युवाओं को भावनात्मक रूप से ठगने के लिए बनाये इस कानून के प्रति स्वयं भाजपा-जजपा सरकार में न तो प्रतिबद्ध थी और न ही गंभीर थी। 2 मार्च 2021 को विधानसभा में इस कानून को पारित करने बाद भाजपा-जजपा सरकार का रवैया और बार-बार नियमों में बदलाव का घटनाक्रम खुद बता रहा था कि सरकार कानून बनाकर युवाओं को निजी क्षेत्र के उद्योगों में 75 प्रतिशत आरक्षण देने के नाम पर भावनात्मक रूप से ठग रही थी जबकि उसकी स्वयं की मंशा इस कानून को लागू करने में नही थी। 

विद्रोही ने कहा कि पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा इस कानून को असंवैद्यानिक बताकर 17 नवम्बर 2023 को रद्द करने के बाद अब यह साफ हो गया कि सरकार किसी तरह से इस कानून से अपना पिंड छुड़वाना चाहती थी और कोर्ट पर ठीकरा फोडक़र अपनी जवाबदेही से भागना चाहती थी, तभी तो न तो कानून बनाते समय और न ही हाईकोर्ट में इसकी पैरवी करते समय कोई गंभीरता दिखाई गई। भाजपा-जजपा सरकार की मंशा केवल इतनी थी कि वह किसी तरह लंगड़ा-लूला ऐसा कानून बना दे जो न्यायिक स्क्रूटनी पर भी खरा न उतरे और रद्द हो जाये जिससे भाजपा समर्थक उद्योगपति भी खुश हो जाये और भाजपा-जजपा न्यायालय का हवाला देकर अपना पिंड भी छुड़ाकर युवाओं को भी ठगती रहे। विद्रोही ने कहा कि भाजपा-जजपा सरकार युवाओं व बेरोजगारी के प्रति कितनी गंभीर है, यह इसी से पता चलता है कि कांग्रेस राज की तुलना में हरियाणा में बेरोजगारी दर आज तीन गुणा ज्यादा बढ़ गई है। भाजपा-जजपा सरकार वास्तव में ठग व झांसों की सरकार है। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!