यह कहना कि केवल महिलाएं ही इस मानसिकता की शिकार हैं, आधा सच होगा। हाल के दिनों में, पुरुषों पर पितृसत्ता के प्रभाव के संबंध में अधिक जागरूकता उत्पन्न हुई है, विशेष रूप से अनुचित मांग को देखते हुए जिसे उन्हें पूरा करना होता है। प्राचीन काल से, हमारी अधिकांश कहानियाँ एक मजबूत और गुणी व्यक्ति के इर्द-गिर्द केंद्रित हैं, जो दुनिया पर शासन करने के योग्य है और उसे बिना आंसू बहाए इसके लिए लड़ने के लिए तैयार रहना चाहिए। ऐसी कहानियों ने मनुष्य पर मर्दानगी के बहुत ऊँचे, फिर भी बहुत जहरीले मानक स्थापित कर दिए हैं। बहुत छोटी उम्र से, ये अप्राकृतिक अपेक्षाएं और नायक परिसर एक प्रभावशाली बच्चे के मनोविज्ञान को आकार देना शुरू कर देते हैं, वे जिस भी क्षेत्र में प्रवेश करते हैं, उसमें उन्हें अग्रणी बनना होता है। उन्हें केवल मर्दाना भावनाओं, शक्ति, क्रोध, जुनून को महसूस करने की अनुमति है और प्यार, करुणा, पोषण आदि जैसी स्त्री भावनाओं को जगह नहीं देनी चाहिए।

-प्रियंका सौरभ

मान लीजिए कि किसी पिछली सदी का कोई व्यक्ति आज हमारे समय में आता है। जब वे महिलाओं को विमान, कार, बस आदि चलाते हुए देखेंगे तो उन्हें कैसा झटका लगेगा। उनकी भ्रम की स्थिति की कल्पना करें जब उन्हें पता चलता है कि भारत में एक तिहाई गांवों का नेतृत्व महिला सरपंचों द्वारा किया जाता है, जबकि पुरुष घर पर बूढ़े माता-पिता या अन्य घरेलू कामों की देखभाल कर सकते हैं। आज हमारे लिए यह सब रोजमर्रा की बात लग सकती है, लेकिन किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जिसके पास लिंग-आधारित बहुत कठोर और सख्त विचार हैं, लिंग-आधारित मानदंडों में रहते हैं और विश्वास करते हैं और समाज को पितृसत्ता के चश्मे से देखते हैं, महिलाओं को अपनी शादियों में दखल देने और अन्य लिंगों के प्रति बढ़ती स्वीकार्यता से उनको अधिक झटका लगेगा।

लैंगिक भूमिकाएँ और अपेक्षाएँ सदियों से समाज में व्याप्त हैं। लड़कियों से आज्ञाकारी, विनम्र और पोषण करने वाली होने की उम्मीद की जाती है, जबकि लड़कों से मजबूत, दृढ़ और प्रतिस्पर्धी होने की उम्मीद की जाती है। ये अपेक्षाएं अक्सर प्रतिबंधों और मांगों के साथ आती हैं जो दोनों लिंगों के लिए समान रूप से हानिकारक हो सकती हैं। समस्या केवल यह नहीं है कि पितृसत्ता और लिंग-आधारित अलगाव आज भी बहुत प्रचलित है, बल्कि मुद्दा यह भी है कि यह जानने के बावजूद यह लगातार फल-फूल रहा है। यदि यह एक महिला को अनुचित और अतार्किक प्रतिबंधों से विकलांग बनाता है, तो यह पुरुष को अत्यधिक और अप्राकृतिक अपेक्षाओं से विकलांग बनाता है।

आज भी लड़कियों को परिवार में आर्थिक और सामाजिक बोझ के रूप में देखा जाता है। एक कारण के रूप में, एक युवा लड़की के सपनों को अक्सर छोटा कर दिया जाता है, और उसे कम उम्र में ही दूसरे परिवार पर बोझ के रूप में निपटा दिया जाता है। यह सिर्फ विकासशील या गरीब देशों की घटना नहीं है, बल्कि अच्छे मानव सूचकांक वाले विकसित देशों में भी बाल विवाह में वृद्धि देखी जा रही है। जब एक युवा लड़की, जिसके पास बच्चों को जन्म देने और घरेलू काम करने के अलावा जीवन में कोई संभावना नहीं होती, की शादी एक परिवार में कर दी जाती है, तो वहां भी उसे बोझ के रूप में या सबसे खराब स्थिति में पति की संपत्ति के रूप में देखा जाता है। ऐसे मामलों में, जिन महिलाओं के पास किसी भी आर्थिक एजेंसी का अभाव होता है। वे घरेलू हिंसा, दुर्व्यवहार, वैवाहिक बलात्कार, मानसिक स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों आदि का शिकार बन जाती हैं। महिलाओं की भूमिका को व्यवस्थित रूप से घर की चार दीवारों तक सीमित कर दिया गया है और समाज में उनकी जो भी भूमिका हो सकती थी, उसे विनम्रता के नाम पर छीन लिया गया है। महिलाओं की शिक्षा रोक दी गई है और उन्हें अच्छे धार्मिक प्रथाओं के नाम पर दासता का जीवन जीने के लिए मजबूर किया जाता है। पितृसत्ता का सार हमारे दिमाग में इस तरह अंतर्निहित हो गया है कि हमें अक्सर इसका एहसास भी नहीं होता है कि हम इसे कब और कैसे व्यवहार में लाते हैं।

प्रतिबंधों का लड़कियों के आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। जब लड़कियों को लगातार बताया जाता है कि वे क्या नहीं कर सकती हैं या उन्हें क्या नहीं करना चाहिए, तो वे यह मानने लगती हैं कि वे अपने लक्ष्य हासिल करने में सक्षम नहीं हैं। इससे महत्वाकांक्षा की कमी और जोखिम लेने का डर पैदा हो सकता है। वह एक अलग कैरियर मार्ग चुन सकती है जिसके बारे में वह भावुक नहीं है। इसके अलावा, लड़कियों पर लगाए गए प्रतिबंध उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर डाल सकते हैं। वे अपने ऊपर लगाई गई अपेक्षाओं के कारण फंसा हुआ और घुटन महसूस कर सकते हैं, जिससे चिंता और अवसाद हो सकता है। उदाहरण के लिए, जिस लड़की को लगातार विनम्र रहने और ध्यान आकर्षित करने से बचने के लिए कहा जाता है, वह अपने शरीर को लेकर शर्म महसूस कर सकती है और शारीरिक छवि के मुद्दों से जूझ सकती है। पुरुषों में 29.3% की तुलना में महिलाओं में न्यूरोसाइकियाट्रिक विकारों से होने वाली विकलांगता में अवसादग्रस्त विकारों का योगदान 41.9% के करीब है। ज्यादातर महिलाएं अकेले यात्रा करने या रात में बाहर जाने को लेकर संशय में होंगी। भले ही यह उन्हें निर्भया को हुए नुकसान से नहीं बचाएगा, फिर भी, उन्हें किसी ज्ञात व्यक्ति की संगति में सुरक्षा की मनोवैज्ञानिक भावना मिलेगी।

लेकिन यह कहना कि केवल महिलाएं ही इस मानसिकता की शिकार हैं, आधा सच होगा। हाल के दिनों में, पुरुषों पर पितृसत्ता के प्रभाव के संबंध में अधिक जागरूकता उत्पन्न हुई है, विशेष रूप से अनुचित मांग को देखते हुए जिसे उन्हें पूरा करना होता है। प्राचीन काल से, हमारी अधिकांश कहानियाँ एक मजबूत और गुणी व्यक्ति के इर्द-गिर्द केंद्रित हैं, जो दुनिया पर शासन करने के योग्य है और उसे बिना आंसू बहाए इसके लिए लड़ने के लिए तैयार रहना चाहिए। ऐसी कहानियों ने मनुष्य पर मर्दानगी के बहुत ऊँचे, फिर भी बहुत जहरीले मानक स्थापित कर दिए हैं। बहुत छोटी उम्र से, ये अप्राकृतिक अपेक्षाएं और नायक परिसर एक प्रभावशाली बच्चे के मनोविज्ञान को आकार देना शुरू कर देते हैं, वे जिस भी क्षेत्र में प्रवेश करते हैं, उसमें उन्हें अग्रणी बनना होता है। उन्हें केवल मर्दाना भावनाओं, शक्ति, क्रोध, जुनून को महसूस करने की अनुमति है और प्यार, करुणा, पोषण आदि जैसी स्त्री भावनाओं को जगह नहीं देनी चाहिए। इससे उनके दिमाग में संज्ञानात्मक असंगति और संघर्ष पैदा होता है क्योंकि जो कुछ भी होता है उसमें बेमेल प्रतीत होता है। वे महसूस करते हैं और समाज उनसे क्या महसूस करने की अपेक्षा करता है। उन पर जो दबाव डाला जाता है वह आम तौर पर उनके भावनात्मक विकास और संज्ञानात्मक कल्याण को रोक देता है। अंत में अच्छे लोगों को अवसाद, चिंता आदि जैसे मुद्दों का सामना करना पड़ता है और कमजोर नैतिक क्षमता वाले लोग सामूहिक बलात्कार, घरेलू हिंसा, हत्या आदि जैसे अपराध करते हैं। जिन लड़कों को मजबूत और दृढ़ रहना सिखाया जाता है, उन्हें ऐसा महसूस हो सकता है कि उन्हें इन व्यवहारों के माध्यम से अपनी मर्दानगी साबित करने की ज़रूरत है, जिससे हिंसा और दुर्व्यवहार की संस्कृति पैदा होगी।

अब समय आ गया है कि हम यह समझें कि जब प्रकृति मनुष्यों को क्षमताएं प्रदान करने का निर्णय लेती है तो वह बहुत अधिक उदार होती है। प्रजनन की क्षमता के अलावा प्रकृति लिंग के आधार पर भी भेदभाव नहीं करती।  आज हम एक ऐसे समाज में रहते हैं जहां हमें अपनी इच्छानुसार जीवन जीने और कृत्रिम मानक और बाधाएं बनाने की स्वतंत्रता है, जिसका अर्थ है ज्वार के प्राकृतिक प्रवाह के विपरीत चलना। आज हम उस भूमिका को पहचानते हैं जो महिलाएं आर्थिक विकास में निभा सकती हैं और साथ ही वह भूमिका जो पुरुष परिवार के पोषण में निभा सकते हैं। हम अन्य लिंगों को वैवाहिक और वैवाहिक अधिकार देकर समाज में क्रांति लाने की कगार पर हैं। हमें अपनी महिलाओं को सशक्त बनाने के साथ-साथ अपने पुरुषों को संवेदनशील बनाने से शुरुआत करनी चाहिए। लिंग-तटस्थ टिप्पणियों को बदलना, वेतन समानता, पितृत्व अवकाश आदि जैसे छोटे बदलाव कई स्थानों पर लागू किए जा रहे हैं। सोशल मीडिया के उदय के साथ, किसी के रोल मॉडल को उसकी उपलब्धियों के आधार पर ढूंढना आसान हो गया है, न कि लिंग के आधार पर। महिलाएं आज लगभग हर क्षेत्र में अधिक जिम्मेदार पदों पर आसीन हो रही हैं। कानूनी स्तर पर भी हमें और अधिक प्रयास करने की जरूरत है। हमें महिलाओं के लिए नहीं बल्कि लड़कों के हितों की रक्षा के लिए भी लिंग तटस्थ कानूनों की आवश्यकता है। साथ ही, हमें स्वस्थ यौन शिक्षा और विभिन्न लोगों के बीच खुला संचार विकसित करने का प्रयास करना चाहिए।

error: Content is protected !!