53 साईबर ठगों/आरोपियों को काबू……12,669 मामलों में लगभग 56 करोड़ रुपयों की ठगी करने का किया खुलासा

गुरुग्राम पुलिस के साईबर थानों ने अक्तूबर माह में साईबर ठगी के मामलों में 53 व्यक्तियों को गिरफ्तार करके उनके द्वारा देशभर के 12,669 मामलों में लगभग 56 करोड़ रुपयों की ठगी करने का किया खुलासा।

गुरुग्राम : 15 नवंबर 2023 – श्री सिद्धांत जैन IPS, पुलिस उपायुक्त दक्षिण के निर्देशानुसार कार्य करते हुए गुरुग्राम साईबर पुलिस द्वारा साईबर अपराधियों के विरुद्ध लगातार कार्यवाही की जा रही है। गुरुग्राम पुलिस द्वारा माह अक्टूबर-2023 में साईबर अपराधियों के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए कुल 53 साईबर ठगों/आरोपियों को काबू किया गया।

गुरुग्राम साईबर पुलिस द्वारा किसी भी साईबर अपराध में आरोपी से बरामद किए गए मोबाईल फोन/सिम कार्ड/लैपटाप या अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण से संबंधित जानकारी इंडियन साईबर क्राइम कॉ-ऑर्डिनेट सेंटर (I4C)के साथ सांझा की जाती है तथा आरोपी से बरामद मोबाईल फोन/सिम कार्ड/लैपटाप या अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाईस/उपकरण से संबंधित जानकारी प्राप्त करके आरोपी द्वारा किसी भी मोबाईल फोन/सिम कार्ड का प्रयोग करते हुए भारत के किस-किस राज्य में कितनी ठगी की वारदातों को अंजाम दिया गया है, कितने रुपए की ठगी की गई है तथा कितने लोगों के साथ ठगी की वारदात को अंजाम दिया गया है के संबंध में जानकारी प्राप्त की जाती है।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा अक्टूबर महीने को साईबर अपराध जागरूकता माह के रूप में मनाया गया, इस साईबर अपराध जागरूकता माह के दौरान गुरुग्राम साईबर पुलिस द्वारा 22 अलग अलग अभियोगों में 53 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया, जिनके (आरोपियों) द्वारा की गई ठगी के संबंध में कुल 12,669 शिकायतें हरियाणा सहित देश के अलग-अलग राज्यों में प्राप्त हुई तथा जिनके संबंध में 469 अभियोग पूरे देश भर में अंकित हैं। इनमें से 22 अभियोग गुरुग्राम में अंकित किए गए। गुरुग्राम पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए सभी 53 साईबर ठगों/आरोपियों के कब्जा से 74 सिम कार्ड का प्रयोग करके कुल 55,86,46,215 रुपए की ठगी किया जाना ज्ञात हुआ है। गुरुग्राम पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए साईबर ठगों से बरामद किए गए उपकरणों की जांच करके हासिल/एकत्रित की जानकारियों पर नियमित रूप से आगामी कार्यवाही की जा रही है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!