भारत सरकार के वरिष्ठ अधिवक्ता ड़ॉ प्रवीण हंस का कार्यकाल राष्ट्रपति ने फिर बढ़ाया

हांसी । मनमोहन शर्मा – भारत के महामहिम राष्ट्रपति ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में नियुक्त भारत सरकार के वरिष्ठ अधिवक्ता हांसी निवासी डॉ. प्रवीण हंस का कार्यकाल एक बार फिर से तीन साल के लिए बढ़ा दिया हैं। कार्यकाल बढ़ाए जाने से हांसी में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है।

2018 में नियुक्त हुए थे भारत सरकार के वरिष्ठ अधिवक्ता

हांसी-भिवानी के प्रसिद्ध वरिष्ठ एडवोकेट तीर्थ दास के पुत्र डॉक्टर प्रवीन हंस को 2018 में पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में भारत सरकार के वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नियुक्ति दी गई थी।

इससे पहले भी वह वर्ष 1999 से 2005 तक पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के केन्द्र सरकार के अतिरिक्त स्थायी अधिवक्ता रह चुके है।

डाक्टर प्रवीण हंस पंजाब विश्वविद्यालय की लॉ फैकल्टी के दो बार सदस्य चुने जा चुके है। गत सितंबर माह में उनकी नियुक्ति पंजाब विश्वविद्यालय के स्थायी अधिवक्ता के रूप भी की गई हैं। वह संविधान की धारा 356 के अंतर्गत विभिन्न राज्यों में राष्ट्रपति शासन के प्रयोग विषय पर शोध कर कानून में डाक्ट्रेट की उपाधि हासिल कर चुके है।

उल्लेखनीय है कि डाक्टर प्रवीण हंस की प्रारंभिक शिक्षा स्थानीय आर्य हाई स्कूल व फूलचंद सनातन धर्म माध्यमिक विद्यालय से मैट्रिक शिक्षा के बाद वे उच्च शिक्षा डीएवी कालेज चण्डीगढ़ से ग्रेजुएशन बाद में पंजाब विश्वविद्यालय से लाँ के बाद एलएलएम शिक्षा के बाद इसी विश्वविद्यालय से कानून डॉक्ट्रेट उपाधि प्राप्त की ।

error: Content is protected !!