– बैठक में पीएम स्वनिधि योजना, मुख्यमंत्री स्वामित्व योजना, प्रॉपर्टी टैक्स डाटा, कॉलोनी नियमित्तीकरण, सीएम घोषणाओं सहित बड़ी विकास परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

गुरूग्राम, 7 नवम्बर। शहरी स्थानीय निकाय विभाग हरियाणा के आयुक्त एवं सचिव विकास गुप्ता ने मंगलवार को वर्चुअल माध्यम से अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने पीएम स्वनिधि योजना, मुख्यमंत्री स्वामित्व योजना, प्रॉपर्टी टैक्स डाटा, कॉलोनी नियमितीकरण, सीएम घोषणाओं सहित बड़ी विकास परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

पीएम स्वनिधि योजना की समीक्षा के दौरान निगम अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम गुरूग्राम को योजना के तहत 50 हजार स्पांसरिंग का लक्ष्य मिला हुआ है, जिसमें से 40 हजार स्पांसरिंग की जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि योजना के तहत आवेदन सैंक्शन तथा डिसबर्समैंट की प्रक्रिया चल रही है। इस पर श्री गुप्ता ने कहा कि बैंकर्स के साथ साप्ताहिक बैठक करें तथा अधिक से अधिक आवेदन सैंक्शन करवाकर ऋण राशि डिस्बर्समैंट करवाएं। अगर कोई समस्या आती है, तो उन्हें इस बारे में अवगत करवाया जाए। उन्होंने 30 नवम्बर तक लक्ष्य पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

मुख्यमंत्री स्वामित्व योजना की समीक्षा के दौरान बताया गया कि नगर निगम गुरूगा्रम के पास कुल प्राप्त आवेदनों में से 615 को स्वीकृत किया गया है तथा 246 आवेदन रद्द हुए हैं। इसके अलावा, 56 आवेदन दूसरे विभागों से संबंधित पाए गए हैं और केवल 19 आवेदनों पर निर्णय लंबित है। श्री गुप्ता ने कहा कि जल्द से जल्द लंबित आवेदनों पर भी निर्णय लें तथा कन्वैंस डीड जल्द से जल्द करवाएं।

प्रॉपर्टी आईडी की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि कोई भी ऑब्जैक्शन निर्धारित समय सीमा के बाहर नहीं जाना चाहिए तथा पुराने बैकलॉग को जल्द से जल्द खत्म करें। उन्होंने कहा कि ऑब्जैक्शन की संख्या 700-800 से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने नागरिकों को प्रॉपर्टी टैक्स डाटा का सैल्फ सर्टिफिकेशन करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। उन्होंने नगर निगम में हैल्प डैस्क पर नियुक्त कर्मचारियों का प्रशिक्षण करवाने की बात भी कही। इसके साथ ही उन्होंन नियमित हुई कॉलोनियों में विकास कार्य शुरू करवाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

बैठक में नगर निगम गुरूग्राम की तरफ से अतिरिक्त आयुक्त अमरदीप सिंह, संयुक्त आयुक्त संजीव सिंगला व अखिलेश यादव, एसई राधेश्याम शर्मा, जोनल टैक्सेशन अधिकारी लक्ष्मण दास सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!