– नगर निगम गुरूग्राम द्वारा जीआरएपी के तहत 95 व्यक्तियों पर लगाया 4 लाख 87 हजार रूपए का जुर्माना
– जीआरएपी के तहत कचरा जलाने, कचरा व मलबा फैलाने, निर्माण एवं तोडफ़ोड़ गतिविधियों में पर्यावरण नियमों की अवहेलना, ठोस कचरा प्रबंधन नियमों की अवहेलना करने वालों पर की जा रही है कार्रवाई

गुरूग्राम, 26 अक्तुबर। केन्द्रीय वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग द्वारा लागू किए गए ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ नगर निगम गुरूग्राम द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसके तहत अब तक 95 उल्लंघनकर्ताओं पर 4 लाख 87 हजार रूपए का जुर्माना लगाया गया है।

उल्लेखनीय है कि जीआरएपी के तहत कचरा जलाने, कचरा व मलबा फैलाने, निर्माण एवं तोडफ़ोड़ गतिविधियों में पर्यावरण नियमों की अवहेलना तथा ठोस कचरा प्रबंधन नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का प्रावधान है। नगर निगम गुरूग्राम की टीमें क्षेत्र में लगातार निगरानी कर रही हैं तथा प्रदूषण बढ़ाने वाली प्रतिबंधित गतिविधियां करने वालों के चालान किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब तक 95 उल्लंघनकर्ताओं के चालान करते हुए उन पर 4 लाख 87 हजार रूपए का जुर्माना लगाया गया है। इनमें डस्टबिन नहीं रखने के मामले में 30, कचरा जलाने के मामले में 3, मलबा फैंकने के मामले में 12, कचरा फैलाने के मामले में 2, दिशा-निर्देशों की अवहेलना कर निर्माण करने के मामले में 33 तथा ठोस कचरा प्रबंधन नियमों की अवहेलना के मामले में 15 चालान शामिल हैं।

नगर निगम गुरूग्राम की पर्यावरण एवं स्थिरता विंग के नोडल अधिकारी एवं संयुक्त आयुक्त (एसबीएम) डा. नरेश कुमार के अनुसार जीआरएपी की पालना करना सभी के लिए अनिवार्य है तथा उल्लंघन करने वालों के चालान किए जा रहे हैं। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा जीआरएपी की पालना में सडक़ों की सफाई मैकेनाईज्ड करवाई जा रही है तथा धूल को उडऩे से रोकने के लिए पानी का छिडक़ाव भी लगातार जारी है।

error: Content is protected !!