निरन्तर स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में कार्य किए जा रहे, नागरिक अस्पतालों का निर्माण, अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से युक्त ईलाज के अलावा अन्य चिकित्सा सुविधाएं शामिल- अनिल विज
पंडित दीन दयाल उपाध्याय राज्य क्षय एवं हृदय-श्वसन रोग संस्थान में सभी अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं होंगी- विज
टीबी इंन्स्टीटयूट से आस-पास के जिलों व अन्य राज्यों को लाभ मिलेगा – विज

चंडीगढ़, 25 अक्तूबर- हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में हरियाणा राज्य को देश में मॉडल राज्य बनाने का काम किया जा रहा हैं और निरन्तर स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में कार्य किए जा रहें हैं, जिसमें नागरिक अस्पतालों का निर्माण, अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से युक्त ईलाज, 162 पीएचसी का नवीनीकरण, पीएचसी तक ईसीजी मशीन की सेवाएं, एक्स-रे मशीन, ई-उपचार सुविधा के साथ-साथ अन्य चिकित्सा सुविधाएं शामिल हैं।        

स्वास्थ्य मंत्री आज अम्बाला शहर में पंडित दीन दयाल उपाध्याय राज्य क्षय एवं हृदय-श्वसन रोग संस्थान की आधारशिला रखने के उपरान्त उपस्थित अपार जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर उनके साथ अम्बाला शहर के स्थानीय विधायक असीम गोयल नन्यौला, स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. जी.अनुपमा, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं सोनिया त्रिखा मौजूद रही।

पंडित दीन दयाल उपाध्याय राज्य क्षय एवं हृदय-श्वसन रोग संस्थान में सभी अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं होंगी- विज       

 स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने संस्थान की आधारशिला रखे जाने के अवसर पर बधाई देते हुए कहा कि यह टीबी अस्पताल ही नहीं होगा बल्कि टीबी इंन्स्टीटयूट होगा, जिसकी आधारशिला रखी गई हैं। यह अस्पताल सभी अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से लेस होगा, जिसमें सभी लैबोरेट्ररियां व अन्य चिकित्सा सुविधाएं एक ही छत के नीचे शामिल होगीं। इस अस्पताल में 2 आईसीयू की व्यवस्था होगी, जिसमें एक आईसीयू टीबी से सम्बधिंत और एक नॉन टीबी से सम्बधित आईसीयू होगा।

टीबी इंन्स्टीटयूट से आस-पास के जिलों व अन्य राज्यों को लाभ मिलेगा – विज

उन्होंने बताया कि इस टीबी इंन्स्टीटयूट से आस-पास के जिलों व अन्य राज्यों को इसका लाभ मिलेगा और इस तरह का यह टीबी से सम्बधित इन्स्टीटयूट अपने आप में पहला होगा। उन्होने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 2025 तक टीबी मुक्त करने का जो संकल्प लिया हैं उसके लिए हरियाणा में सरकार के सभी डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मी  संकल्प को पूरा करने का काम करेंगे, हरियाणा प्रदेश में एक भी मरीज टीबी ग्रस्त नहीं होगा।

सामाजिक संस्थाएं निक्षय मित्र के माध्यम से मरीजों के लिए कार्य कर रही – विज        

उन्होंने यह भी कहा कि लगभग 63 हजार टीबी मरीजों की संख्या हैं। इस बीमारी से निजात दिलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग निरन्तर कार्य कर रहा हैं। सामाजिक संस्थाएं भी निक्षय मित्र के माध्यम से ऐसे मरीजों के लिए कार्य कर रही हैं। अम्बाला में रोट्ररी कल्ब लगभग 700 ऐसे मरीजों को हर महीने राशन उपलब्ध करवाने का काम कर रहा है, जोकि काफी सराहनीय हैं। इस मौके पर विधायक श्री असीम गोयल द्वारा निक्षय मित्र के माध्यम से 51 ऐसे टीबी ग्रस्त मरीजों को सहायता करने का संकल्प लिया है उसके लिए उनका आभार व्यक्त किया। उन्होनें यह भी कहा कि दानवीरों की कोई कमी नहीं हैं, वे स्वेच्छा से आगे आकर ऐसे लोगों की सहायता करें तथा ऑनलाईन प्रक्रिया के माध्यम से वे अपना नाम पंजीकरण करवाएं। अधिक से अधिक लोग आगे आकर इस कार्य में अपनी भूमिका निभाएं, अम्बाला ही नहीं दूसरे जिलों के लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

पूरे राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को हो रहा है विस्तार- विज        

स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए अम्बाला शहर व अम्बाला छावनी में ही काम नहीं हो रहे बल्कि पूरे हरियाणा में इसके लिए कार्य किए जा रहे हैं। अम्बाला शहर की बात करे तो 100 बैड से 200 बैड का अस्पताल, नन्यौला में पीएचसी का निर्माण, चौडमस्तपुर में सीएचसी का निर्माण के साथ-साथ अन्य शामिल हैं। हरियाणा में चिकित्सा सुविधाओं में निरंतर सुधार किया जा रहा है। यमुनानगर, शाहबाद, कुरूक्षेत्र, पानीपत, बहादुरगढ में अस्पतालों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। गुरूग्राम में मल्टी स्पेशल अस्पताल बनाया जायेगा। हरियाणा में 162 पीएचसी को चिन्हित करते हुए उन्हें नया बनाने का काम किया जायेगा। श्री विज ने कहा कि वो जमाना चला गया जब टूटी-फूटी बिल्डिंग होती थी, मात्र पंखा होता था और पट्टी की सुविधा थी। हमें यदि चिकित्सा से संबधी अच्छी व्यवस्था चाहिए तो उसके लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर व अन्य सुविधाएं भी बेहतर होनी चाहिए, जिसके लिए हम निरंतर कार्य कर रहे हैं।

प्रदेश में मनोहर लाल की सरकार में खजाने के तहत पैसे की कोई कमी नहीं        

उन्होंने कहा कि अम्बाला छावनी नागरिक अस्पताल उत्तर भारत का सबसे बेहतरीन अस्पताल है, इसके साथ-साथ यहां पर अटल कैंसर केयर सैंटर की सुविधा उपलब्ध है। उन्होने यह भी कहा कि प्रदेश में श्री मनोहर लाल की सरकार में खजाने के तहत पैसे की कोई कमी नहीं है। कैंसर अस्पताल का विस्तार किया जायेगा ताकि मरीजों के साथ-साथ तामीरदारों को भी ठहरने की व्यवस्था मिल सके। इस अस्पताल में स्पाईन सैंटर, क्रीटिकल केयर सैंटर बनाने का काम भी किया जायेगा। सारे हरियाणा में नागरिक अस्पतालों में बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए हम कृत संकल्प हैं। उन्होने इस मौके पर यह भी कहा कि पहले इस नागरिक अस्पताल में पट्टी तक की सुविधा उपलब्ध नहीं थी, आज यहां पर प्लस्टिक सर्जरी के साथ-साथ मरीजों को स्टंड डालने का काम किया जा रहा है।

स्पेशलिस्ट डाक्टरों की भर्ती के लिए कैडर बनाने का काम किया जा रहा

स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि स्पेशलिस्ट डाक्टरों की भर्ती के लिए कैडर बनाने का काम किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने  कहा कि हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य है जहां पर स्वास्थ्य सेवाओं से सम्बन्धित मैपिंग का कार्य किया जा रहा है। पहले डिमांड बेस पर अस्पताल खोले जाते थे अब मैं चाहता हूं कि नीड बेस पर चिकित्सा सुविधाएं लोगों को मिले जिसके लिए मैं कार्य कर रहा हूं। अब जो भी नया अस्पताल बनेगा, वह किसी की सिफारिश से नहीं बनेगा बल्कि जहां पर जरूरत होगी वहां पर उसे बनाने का कार्य किया जायेगा। उन्होने यह भी कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं से सम्बन्धित मैपिंग का जो कार्य किया जा रहा है उसके लिए केन्द्र सरकार ने स्वास्थ्य विभाग की सराहना करते हुए एक करोड रूपये की राशि भी दी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में देश व प्रदेश निंरतर उन्नति की ओर अग्रसर

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मनोहर लाल की सरकार विकास करने वाली सरकार है व डबल इंजन की सरकार है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में देश व प्रदेश निंरतर उन्नति की ओर अग्रसर हो रहा है। चंद्रमा पर रॉकेट भेजने मे हम सफल हुए हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को काम लेना आता है, काम करवाना आता है, काम करने की उनकी दूरदृष्टि सोच है जिसका परिणाम है कि आज देश में चारों तरफ तरक्की हो रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने जब किसी व्यक्ति को ह्दय रोग संबधी यदि कोई समस्या आती है तो उसके लिए वह समय बहुत महत्वपूर्ण होता है, ऐसे समय में ईसीजी मशीन के माध्यम से बीमारी का पता चल सकता है। इसके साथ-साथ ह्दय रोग से सम्बन्धित डाक्टर को वह रिपोर्ट ऑनलाईन भेजी जायेगी ताकि इस समय मरीज की क्या स्थिति है उसे क्या ईलाज चाहिए, वह इसके लिए दवाई लिखकर भेजेगा। ऐसा करके हम मरीज को बचा सकते हैं। इसी दिशा में सभी पीएचसी में ईसीजी की सुविधा के साथ-साथ एक्सरे की सुविधा उपलब्ध करवाने का काम किया जायेगा।

प्रदेश के लगभग दो करोड़ लोगों के स्वास्थ्य की जांच करते हुए उनका हैल्थ कार्ड बनाने का काम किया जा रहा

 स्वास्थ्य मंत्री ने इस मौके पर यह भी कहा कि प्रदेश के लगभग दो करोड़ लोगों के स्वास्थ्य की जांच करते हुए उनका हैल्थ कार्ड बनाने का काम किया जा रहा है। घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है, ऐसा करके यदि किसी व्यक्ति को कोई गंभीर बीमारी है तो उसका ईलाज तुरंत किया जा सके। पीएचसी में ई-उपचार की सुविधा हो इसके लिए भी कार्य किए जा रहे हैं। हरियाणा ऐसा पहला प्रदेश है जहां पर कुरूक्षेत्र में आयुष विश्वविद्यालय बनाया गया है। इसके साथ-साथ प्रदेश में 500 वेलनेस सैंटर बनाने की स्वीकृति मिली है। उन्होने कहा कि मैं चाहता हूं कि जिस पैथी से भी मरीज का ईलाज हो सके, चाहे वह एलोपैथिक हो, होम्योपैथिक हो, आयुर्वेदिक हो, सिद्धा हो, युनानी हो, सभी पैथियों के अस्पताल बनाने का काम किया जा रहा है। देश में हरियाणा स्वास्थ्य सुविधाओं में मॉडल बने इसके लिए कार्य किए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विकास के नये पंख लगे हैं – विज

उन्होंने कहा कि व्यक्ति को दो चीजों की बहुत आवश्यकता है जिसमें शिक्षा व स्वास्थ्य शामिल हॅैं, इसके साथ-साथ इन्फ्रास्ट्रक्चचर भी है, यह सभी सुविधाएं प्रदेश में लोगों को मुहैया करवाने का काम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विकास के नये पंख लगे हैं। चारों तरफ तरक्की हो रही है, अम्बाला से कोट पुतली तक 152 डी, रिंग रोड, अम्बाला से दिल्ली, अम्बाला से चण्डीगढ वाया हाईवे आदि शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमने जितने विकास कार्य किए हैं उतना विपक्ष ने कभी सपने में  सोचा भी नहीं था, हमने इन विकास कार्यों को धरातल पर करने का काम किया है।  स्वास्थ्य मंत्री ने इस मौके पर यह भी कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में जो यह युग चल रहा है वह हिन्दुस्तान के लिए स्वर्णिम युग है। हम सब इस समय के साक्षी बन रहे हैं। उन्होने कहा कि पहले घोटाले होते थे, किसानों के हक छीने जाते थे, नौकरियो की मंडियां सजती थी, तबादलों के बाजार लगते थे, उनसे मुक्ति दिलाने की दिशा में कार्य किए जा रहे हैं।        

इस मौके पर मुख्य अतिथि श्री विज व विधायक असीम गोयल ने स्टेट टीबी सैल द्वारा रचित डॉट डायरैक्टरी व डिफ्रैंटिड टीबी केयर गाईड लाईन दो पुस्तकों का विमोचन भी किया।        

इस मौके पर स्थानीय विधायक असीम गोयल ने गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज द्वारा अम्बाला शहर में पंडित दीन दयाल उपाध्याय राज्य क्षय एवं हृदय – श्वसन रोग संस्थान की आधारशिला की सौगात देने के लिए उनका दिल की गहराईयों से आभार व्यक्त किया।        

इस मौके पर अतिरिक्त मुख्य सचिव जी. अनुपमा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2030 तक भारत को टीबी मुक्त करने का संकल्प लिया है, हम इस संकल्प एवं लक्ष्य को वर्ष 2025 तक पूरा करने का कार्य करेंगे जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग निरंतर कार्य करने का काम रहा है।        

इस मौके पर स्वास्थ्य सेवाओं की निदेशक श्रीमती सोनिया त्रिखा ने कहा कि यह टीबी अस्पताल 100 बैड का होगा। यहंा पर टीबी के साथ-साथ ह्दय व सांस के रोगियों का बेहतर इलाज होगा। सभी आत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से यह युक्त होगा। 

  इस मौके पर गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने टीबी ग्रस्त मरीजों का इलाज कर रहे डाक्टरों को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित करने का काम किया। पंडित दीन दयाल उपाध्याय राज्य क्षय एवं हृदय – श्वसन रोग संस्थान 1.8 एकड़ में बनेगा। जिसमें बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर व चार फ्लोर होगें। चेस्ट से सम्बधिंत बीमारियों के लिए 24 घंटे आपालकाल की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इस अस्पताल में विभिन्न बीमारियों की ओपीडी के साथ-साथ अत्याधुनिक टेस्ट मशीनें, डिजीटल एक्स-रे, सीटी स्कैन व अल्ट्रासांउड सैन्टर की सुविधा भी उपलब्ध होगी।        

इस मौके पर सिविल सर्जन डा0 कुलदीप सिंह, डा0 जे.एस. पूनिया, एसडीएम दर्शन कुमार, एएसपी दीपक कुमार, बंतो कटारिया, जगमोहन लाल कुमार, सीनियर डिप्टी मेयर मीना ढींगरा के साथ-साथ अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

error: Content is protected !!