अन्य विकल्प गुरुग्राम को ही उत्तर-दक्षिण गुरुग्राम के नाम से बना दिया जाए जिला
बिलासपुर जिला बनने से धारूहेड़ा और तावडू की मांग होगी पूरी  
 नया जिला के रूप में बिलासपुर हर प्रकार से कसौटी पर पूरा  

फतह सिंह उजाला                                       

पटौदी 25 अक्टूबर । हरियाणा में 1 नवंबर को कथित रूप से 5 नए जिले जिसमें गुरुग्राम और पटौदी का मानेसर नगर निगम भी शामिल है, को जिला घोषित किया जा सकता है । इस प्रकार की अटकलें और चर्चाओं के बीच मानेसर को जिला बनाने का जबरदस्त विरोध सामने आया है । वही पटौदी को जिला बनाने की मांग गर्म हो चुकी है। 

 इसी बीच में दिल्ली जयपुर हाईवे पर मौजूद बिलासपुर को जिला बनाने की मांग बुधवार को बिलासपुर चौक पर हुई महापंचायत में विभिन्न वक्ताओं के द्वारा उठाई गई। इस महापंचायत में इस बात को भी प्रमुखता से उठाया गया कि बिलासपुर को हरियाणा का नया जिला बनाए जाने पर रेवाड़ी जिला के धारूहेड़ा और मेवात के तावडू के लोगों की मांग भी पूरी हो जाएगी । बुधवार को आयोजित इस महापंचायत में लागड़ा, बिलासपुर कला, बिलासपुर, पथरेड़ी, राठीवास – तावडू, फतेहपुर – तावडू, जोरासी – नूह सहित आसपास के गांव से बड़ी संख्या में प्रबुद्ध ग्रामीण मौजूद रहे । बुधवार को आयोजित इस महापंचायत में कहा गया कि इस प्रकार की चर्चाएं गर्म है हरियाणा सरकार हरियाणा दिवस के मौके पर 1 नवंबर को मानेसर को नया जिला घोषित कर सकती है । यदि ऐसा होता है तो यह पूरी तरह से अनुचित ही होगा। वक्ताओं ने कहा कि मानेसर और गुरुग्राम के बीच की दूरी कुल 10 किलोमीटर ही है । यदि इतना करीब होते हुए भी मानेसर को जिला बनाया जाता है तो इससे बेहतर होगा, जिला गुरुग्राम को ही उत्तर और दक्षिण दो जिलों में विभाजित कर दिया जाए । 

 महापंचायत में वक्ताओं ने कहा इस सबसे बेहतर विकल्प बिलासपुर को नया जिला बनाने का है । बिलासपुर सही मायने में दिल्ली और जयपुर नेशनल हाईवे के अलावा होडल पलवल कुलाना के बीच मौजूद है । बिलासपुर को जिला बनाने के पक्ष में सबसे महत्वपूर्ण तथ्य मेवात नूह के तावडू और रेवाड़ी के धारूहेड़ा के लोगों की मांग जिला गुरुग्राम में शामिल होने की रही है । बिलासपुर बेहद महत्वपूर्ण चौक अथवा चौराहा भी है , इतना ही नहीं बिलासपुर रेवाड़ी और गुरुग्राम जिले का सेंटर पॉइंट भी है । यहां की दूरी गुरुग्राम और रेवाड़ी से एक बराबर 30 किलोमीटर है । दूसरी और बिलासपुर से मानेसर और धारूहेड़ा व बिलासपुर चौक से तावडू 12 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है । इसके अलावा पटौदी कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है। बिलासपुर के दोनों तरफ नेशनल हाईवे 48 और राज्य राजमार्ग कुलाना पटौदी तावडू नूह मौजूद है। इतना ही नहीं बिलासपुर चौक पर रैपिड रेल और मेट्रो दोनों का स्टेशन भी मंजूर हो चुका है । इन सब बातों को देखते हुए बिलासपुर को ही जिला बनाया जाना सबसे बेहतर विकल्प सरकार के सामने मौजूद है ।

error: Content is protected !!