73 लाख रुपए की ठगी करने वाले आरोपी को काबू किया

 साइबर अपराध पूर्व थाना गुरुग्राम सहित पूरे भारत में कुल 69 शिकायतें   
आरोपी के कब्ज़ा से 01 मोबाइल व 02 सिम कार्ड बरामद  
आरोपी की पहचान अजय कुमार गांव मिर्जापुर खेरी सोनीपत  के रूप मे हुई

गुरुग्राम  20 अक्टूबर । बीती 03. जुलाई.2023 को एक व्यक्ति ने थाना साईबर अपराध पूर्व गुरुग्राम में एक शिकायत दिनांक 02/03. जुलाई.2023 को यूट्यूब/मोज ऐप पर वीडियो/फोटो लाइक करने के नाम पर रुपए इन्वेस्ट कराकर इससे 10 लाख 20 हजार रुपए का फ्रॉड करने के सम्बन्ध मे दी। इस सम्बन्ध में थाना साईबर अपराध पूर्व , गुरुग्राम में धारा 66डी आईटी एक्ट व  420, भादस के तहत अभियोग अंकित किया गया।

 विपिन अहलावत सहायक पुलिस आयुक्त साइबर अपराध गुरुग्राम के नेतृत्व मे निरीक्षक जसवीर , प्रबंधक थाना साइबर अपराध पूर्व , गुरुग्राम की पुलिस टीम ने कार्यवाही करते हुए पुलिस तकनीकी की सहायता से उपरोक्त अभियोग में ठगी करने वाले 01 आरोपी को 19. अक्टूबर.2023 को गुरुग्राम से गिरफ्तार किया गया। आरोपी की पहचान अजय कुमार (आयु-28वर्ष ) निवासी गांव मिर्जापुर खेरी , जिला सोनीपत (हरियाणा) के रूप मे हुई।  आरोपी से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि आरोपी ने पीड़ित से व्हाट्सप पर लिंक के माध्यम से पीड़ित को यूट्यूब/मोज ऐप पर फोटो/वीडियो लाइक करने के टास्क को पूरा करने पर मुनाफा कमाने का प्रलोभन दिया और अभियोग में पीड़ित को अपने विश्वास में लेकर रुपए इन्वेस्ट करवा दिए। अभियोग में पीड़ित से बड़ा अमाउंट इन्वेस्ट कराने के लिए शुरू में इसने (आरोपी) पीड़ित के खाते में मुनाफे/कमीशन के तौर पर रुपए भी ट्रांसफर कराए। बाद में अधिक मुनाफे का लालच देकर उपरोक्त अभियोग में पीड़ित से 10 लाख 20 हजार रुपए इन्वेस्ट करवाकर ठगी करने की वारदात को अंजाम दिया। 

आरोपी से पुलिस पूछताछ में यह भी सामने आया है आरोपी ने इसके एक अन्य साथी  के कहने पर अपने बैंक खाता मे पीड़ित से ठगी गई राशि मे से 06 लाख 80 हजार रुपए अपने बैंक खाता मे ट्रांसफर करवाये थे, और खाते में रुपए ट्रांसफर करवाने के लिए इसे इसके साथी द्वारा 50000 रूपए  कमीशन के तौर पर दिए गए थे। पुलिस जाँच मे यह भी सामने आया है की आरोपी द्वारा ठगी मे प्रयोग किये जा रहे बैंक खाता पर साइबर अपराध पूर्व पुलिस थाना की 02 शिकायतों सहित पूरे भारत में कुल 69 शिकयत मिली है, जिनमे लगभग 73 लाख रुपए की ठगी गयी राशि को जमा करवा गया है । आरोपी के कब्ज़ा से वारदात मे प्रयोग किया गया 01 मोबाइल व 02 सिम कार्ड बरामद किए गए है। आगामी कार्यवाही के लिए आरोपी को अदालत में  पेश किया जाएगा। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!