मुख्यमंत्री ने 17 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली 4 परियोजनाओं की रखी आधारशिला
30 माह में बनेगा 500 बेड का अस्पताल और एमबीबीएस की होगी 100 सीटें
ग्रुप डी के परीक्षार्थियों का परीक्षा के लिए किराया किया नि:शुल्क
प्रदेश के गांवों में वेलनेस सेंटर में लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए रखे जाएंगे डायटिशियन- मुख्यमंत्री मनोहर लाल

चण्डीगढ़, 16 अक्टूबर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार घर-घर तक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देने के लिए हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोल रही है। वहीं लोग अस्पताल तक ना पहुंचे और अपने गांव में ही स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहकर हमेशा स्वस्थ रह सके, इस विषय को लेकर सरकार गांव-गांव में व्यायामशालाएं और वेलनेस सेंटर खोल रही है। अब इन वेलनेस सेंटर में डायटिशियन लोगों को स्वस्थ रहने के टिप्स देंगे। इसके लिए प्रदेश सरकार की तरफ  से व्यवस्था की जा रही है।       

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल सोमवार को  कैथल जिला के गांव सांपन खेडी में भगवान परशुराम राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय के शिलान्यास उपरान्त लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।       

गांव सांपन खेड़ी में 20 एकड़ भूमि पर 950 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले भगवान परशुराम राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय के निर्माण कार्य का मंत्रोच्चारण के बीच भूमि पूजन करके मुख्यमंत्री ने शिलान्यास किया। इस राजकीय महाविद्यालय में एमबीबीएस की 100 सीटें होगी और 500 बैड का अस्पताल बनेगा। इस प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य आगामी 30 माह में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।       

इस दौरान मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने 167.40 लाख रुपए की लागत से सुजमा रोड बाता से लेकर चौसाला थेय तक बनने वाली सडक़, 175.98 लाख की लागत से गांव माजरा से राजौंद पूंडरी सड़क, 406.71 लाख रुपए की लागत से कैथल पट्टïी चौधरी में बनने वाले मंडी के शैड तथा 915.23 लाख रुपए की लागत से पटियाला रोड चीका में बनने वाले 6 बेस बस स्टैंड के प्रोजेक्ट की आधारशिला भी रखी है। इस दौरान प्रदेश भर से ब्राह्मण समाज से आए लोगों ने मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का नाम भगवान परशुराम के नाम से रखने पर मुख्यमंत्री का स्वागत किया और समाज की तरफ से स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कॉलेज व अस्पताल के लिए 20 एकड़ जमीन देने पर गांव सांपन खेडी की पंचायत और लोगों का आभार व्यक्त किया है।       

मुख्यमंत्री  श्री मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों को नवरात्रों की बधाई और शुभकामनाएं देेते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने पहले नवरात्रे पर डोमेस्टिक एयरपोर्ट, अम्बाला छावनी और दूसरे नवरात्रे पर भगवान परशुराम राजकीय मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की सौगात दी है। इस कॉलेज और अस्पताल से हरियाणा ही नहीं आस-पास के राज्यों को फायदा मिलेगा। इस कालेज के निर्माण की घोषणा करनाल में 11 दिसंबर 2022 को हुए ब्राह्मण महाकुंभ में की गई थी। भगवान परशुराम भक्ति और शक्ति के संगम है।       

उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने वर्ष 2014 से पहले 6 मेडिकल कॉलेज बनाएं थे और जिसमें एमबीबीएस की 700 सीटें थी, लेकिन अब प्रदेश सरकार ने वर्ष 2023 में प्रदेश में 15 मेडिकल कॉलेज है और 2185 एमबीबीएस की सीटें है। आने वाले समय में फतेहाबाद, सिरसा, चरखी दादरी, पलवल सहित 8 नए मेडिकल कालेज स्थापित किए जाएंगे और आगामी 3 या 4 सालों में एमबीबीएस की सीटें 5 गुणा बढकऱ 3500 हो जाएंगी। इसके अलावा प्रदेश सरकार नर्सिंग कॉलेज और पैरामेडिकल कॉलेज की भी स्थापना कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस करने के साथ-साथ लोगों को स्वस्थ रहने के प्रति भी जागरूक कर रही है। इसके लिए गांव-गांव में व्यायामशालाएं और वेलनेस सेंटर बनाएं जा रहे है। इन वेलनेस सेंटरों में आयुर्वेदिक सेवाओं के साथ-साथ डायटिशियन की व्यवस्था की जाएगी। यह डायटिशियन लोगों को स्वस्थ रहने के प्रति और खान-पान के बारे में जागरूक करेंगे। इसके अलावा आज खेलों के क्षेत्र में हरियाणा बहुत आगे बढ़ा है अभी हाल में ही एशियन खेलों में 40 फीसदी मेडल हरियाणा के खिलाड़ियों ने जीते है।

ग्रुप डी की 21 व 22 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा के लिए रोडवेज का किराया किया नि:शुल्क       

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गांव सांपन खेडी में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि गु्रप डी की परीक्षा 21 व 22 अक्टूबर, 2023 को आयोजित होने जा रही है इस परीक्षा के लिए रोडवेज की बसों में परीक्षार्थियों का किराया नि:शुल्क किया गया है। इसके लिए परीक्षार्थियों को अपना एडमिट कार्ड दिखाना होगा।  मुख्यमंत्री ने कहा कि धान की फसल की पैदावार अच्छी होने पर जहां पहले किसानों को प्रति एकड़ 30 क्विंटल प्लस 10 प्रतिशत का कोटा होता था। अब इस कोटे को बढ़ाकर प्रति एकड़ 35 क्विंटल प्लस 10 प्रतिशत कर दिया है। किसानों की धान का एक-एक दाना खरीदा जाएगा और किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। अगर जरूरत पड़ी तो मिलों का कोटा भी बढ़ाया जा सकता है।       

इस अवसर पर विधायक श्री लीला राम ने कैथल को 950 करोड़ रुपए के भगवान परशुराम राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय व अस्पताल तथा 17 करोड़ रुपए की चार परियोजनाओं की सौगात देने पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी करनी और कथनी में कोई अंतर नहीं है।       

इस मौके पर हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा, सांसद नायब सिंह सैनी, राज्य सभा सदस्य कार्तिकेय शर्मा, विभाग की एसीएस  श्रीमति सुमिता मिश्रा, चेयरमैन कैलाश भगत, चेयरमैन रणधीर सिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। 

error: Content is protected !!