ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और अधिकारियों को तुरंत समाधान के दिए निर्देश
वर्तमान सरकार ने पिछली सरकार की तुलना में दोगुने विकास कार्य करवाए – मनोहर लाल

चंडीगढ़, 15 अक्तूबर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने शहजादपुर में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान जनता से सीधा संवाद करते हुए उनकी समस्याओं को सुना और सम्बंधित अधिकारियों को समस्याओं के त्वरित गति से समाधान करने के निर्देश दिये। उन्होंने शहजादपुर के सरपंच रविन्द्र सिंह की मांग पर शहजादपुर में सीवरेज व्यवस्था को मंजूर किया तथा उन्होंने जिला युवा शक्ति संगठन द्वारा संचालित राधा-कृष्ण बाल आश्रम नारायणगढ़ को संस्था की मांग पर पांच लाख रुपये की राशि आश्रम के निर्माण कार्यों के लिए देने की घोषणा की।

उन्होने लोगों से संवाद करते हुए कहा कि उनके जन संवाद करने का मकसद भी यही है कि लोगों के बीच बैठकर उनकी समस्याओं को जानना और सरकार द्वारा जो कार्य एवं जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है उनकी जानकारी देना।

उन्होंने कहा कि पिछले 6 माह के दौरान उनके जन संवाद कार्यक्रमों के दौरान लगभग 26 हजार एप्लीकेशन आई है जिनमें से 7 हजार का निवारण किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि सभी समस्याओं एवं शिकायतों को पोर्टल पर अपलोड किया जाता है।

उन्होने कहा कि वे प्रदेश के सभी 90 हलकों में जन संवाद कार्यक्रम करेंगे और इसी कड़ी में नारायणगढ़ विधानसभा क्षेत्र के शहजादपुर में जन संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में लगभग साढे 9 साल के केन्द्र सरकार के कार्यकाल में अनेकों जन हितेषी योजनाएं शुरू की गई हैं तथा उसी तर्ज पर हरियाणा सरकार ने भी व्यवस्था परिवर्तन कर जन कल्याण के कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि आने वाली 26 अक्टूबर को उनकी सरकार के 9 साल पूरे हो जायेंगे। इन 9 सालों में पिछली सरकारों की तुलना में वर्तमान सरकार ने दोगुने काम करवाए है और पैसा भी आधा खर्च किया है।

उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों में जो भ्रष्टाचार और सरकारी ग्रांट की जो लिकेज होती थी उस पर रोक लगाई गई है। उन्होंने कहा कि भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी ने एक बार कहा था कि ऊपर से जो एक रूपया भेजा जाता था, नीचे 15 पैसे ही पहुंचते हैं। उस समय केंद्र व प्रदेश में कांग्रेस की सरकारें थी और तब हम सोचते थे कि 85 पैसे कहां जाते हैं। विकास कार्यों का यह पैसा ऊपर से नीचे तक उस समय बंट जाता था जबकि आज मोदी सरकार में केंद्र से 100 रूपये आते है तो नीचे 100 रुपये ही खर्च होते हैं। विकास कार्यों को सही प्रकार से करवाना और सिस्टम को सही करना यह इस सरकार की प्राथमिकता रही है।

मुख्यमंत्री ने व्यवस्था परिवर्तन के लिए किये गये प्रकल्पों की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने पहली बार हर परिवार का परिवार पहचान पत्र बनवाया है। पीपीपी में दर्ज जानकारी पूरी तरह से सटीक है। पीपीपी के आधार पर किसी भी शहर की आबादी की सही जानकारी का पता चल जाता है। अब हर व्यक्ति के जन्मदिन पर शुभकामना संदेश प्रेषित करने का काम भी शुरू किया गया है।

पेंशन के लिए नहीं काटने पड़ते दफ्तरों के चक्कर- मुख्यमंत्री ने कहा कि तीन लाख रुपये की सालाना आय वाले बुजुर्गो की स्वत: ही पेंशन बनी है। यह सब पीपीपी में दर्ज आंकड़ों के कारण ही संभव हुआ है। इस मौके पर मुख्यमंत्री द्वारा जन संवाद कार्यक्रम में बनी लगभग एक दर्जन से अधिक वृद्धावस्था पेंशन के प्रमाण पत्र बुजुर्गों को सौंपकर उन्हें शुभकामनाएं दी। उन्होने कहा कि पिछले एक साल में 90 हजार लोगों की पेंशन पीपीपी के माध्यम से लगी है। उन्होंने कहा कि पीपीपी के माध्यम से ही उनके पास जानकारी है कि आज 15 तारीख को शहजादपुर के 28 लोगों का जन्मदिन है और जिन लोगों आज जन्मदिन था और वे कार्यक्रम में मौजूद थे उन्हें मुख्यमंत्री ने बधाई भी दी।

उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र बनाना सबसे जरूरी है और पीपीपी के माध्यम से ही सरकारी योजनाओं व स्कीमों का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को मिलेगा। उन्होंने लोगों से सीधा संवाद करते हुए उनकी बात को सुना और अपनी बात को रखा।

किसान संगठनों व किसानों द्वारा नारायणगढ़ शुगर मिल का मामला रखते हुए गन्ने के बकाया भुगतान की समस्या रखी जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि शुगर मिल का सिस्टम ठीक किया जा रहा है। इस शुगर मिल को 100 करोड़ रुपये हरको बैंक का देना है तथा 150 करोड के लगभग इरेड़ा का देना है, पिछले वर्ष 66 करोड़ का बकाया किसानों का था। शुगर मिल के मालिक पर केस दर्ज होने और उसके जेल में चले जाने के कारण शुगर मिल का सिस्टम बेहद खराब हो गया था जिसे धीरे-धीरे करके सरकार ने ठीक किया है और किसान हित में सरकार इस शुगर मिल को चला रही है और अगर यह शुगर मिल बंद हो गई तो सबसे ज्यादा नुकसान किसानों का होगा। उन्होंने कहा कि शुगर मिल से किसानों का बकाया दिलवाना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। उन्होंने पिलखनी गांव के सरपंच की मांग पर गांव में पार्क कम व्यायामशाला बनवाने की घोषणा की।

बिजली की लाइन शिफ्ट करने की समस्या पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बिजली की लाइन के शिफ्ट करने के लिए 151 करोड रुपये की राशि मंजूर की गई है। हरियाणा सरकार अंत्योदय के सिद्धांत पर चलते हुए आमजन की सेवा के साथ विकास कार्यो को निरन्तर गति प्रदान कर रही है। मुख्यमंत्री ने जनता की समस्याएं सुनते हुए एक समस्या पर कहा कि प्रदेश में पहली जेबीटी अध्यापकों की इंटर डिस्ट्रिक्ट ट्रांसफर हुई है। नारायणगढ़ से रेलवे लाईन की सुविधा की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए केंद्र ने पहले भी इस रेलवे लाईन के लिए स्टडी करवाई थी और फिजिबिलिटी नहीं पाई गई। अब लोगों की मांग पर दोबारा से केंद्र को भेजा जाएगा कि वह फिर से रेलवे लाईन से सम्बन्धित स्टडी करवाए।

मुख्यमंत्री ने जिला रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से तीन दिव्यांग लोगों को व्हील चेयर भी प्रदान की।

12 बुजुर्गों की पेंशन ऑनलाइन बनी

जनसंवाद कार्यक्रम में 12 बुजुर्गों की पेंशन ऑनलाइन माध्यम से बनी। जिनके प्रमाण पत्र मुख्यमंत्री द्वारा लाभार्थियों को सौंपे गये। सरकार ने गरीब परिवारों के आर्थिक उत्थान के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत अंत्योदय मेले भी लगाए हैं।

इस अवसर पर उपायुक्त डा0 शालीन, एसपी जशनदीप सिंह रंधावा, एडीसी अपराजिता, एसडीएम सी जया शारधा, जिला परिषद चेयरमैन राजेश लाडी, पूर्व विधायक दीवान पवन साहनी, पूर्व जिला परिषद चेयरमैन सुरेन्द्र राणा, मंडल प्रधान संजीव गुज्जर, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सुमन सैनी, शहजादपुर के सरपंच रविन्द्र सिंह, नगरपालिका के पूर्व चेयरमैन अमित वालिया सहित काफी संख्या में कार्यकर्ता व आस पास क गांव के सरपंच मौजूद रहे।

error: Content is protected !!