ज़िला स्वास्थ्य विभाग ने हरियाणा को टी बी मुक़्त बनाने में सहयोग के लिए वानप्रस्थ संस्था का आभार जताया

हिसार – वानप्रस्थ सीनियर सिटीज़न क्लब ने सूर्यानगर के झोपड़ – पट्टी बस्ती में 50- टी.बी ग्रस्त रोगियों को प्रोटीन युक्त पौष्टिक आहार किट्स की आज तीसरी क़िस्त बाँटी।

क्लब के महासचिव डा: जे. के . डाँग ने बताया कि प्रधानमंत्री निश्चय मित्र योजना के अंतर्गत वानप्रस्थ संस्था इस योजना के आरंभ से अगस्त -2022 से टी.बी. ग्रस्त रोगियों को प्रोटीन युक्त पौष्टिक आहार बाँट रहा है।

अब अगस्त – 2023 से 50- नए टी. बी मरीज़ों को प्रोटीन युक्त पौष्टिक आहार क्लब के सदस्य हर महीने टी . बी . हस्पताल एवं आंगनबाड़ी के अधिकारियों के सहयोग से स्वयं जा कर मरीज़ों को किट्स बाँटते हैं । किट्स लेने वालों में सात वर्षीय सोनिया एवं 79- वर्षीय श्री रामकिशन भी शामिल थे।

क्लब के सदस्य डा: पुष्पा ख़रब एवं श्री मती सुनीता बहल ने प्रत्येक महिला टी. बी. रोगी के साथ व्यक्तिगत रूप से बातचीत की और उनके स्वास्थ्य के बारे में विस्तृत जानकारी ली। उन्हें सही ढंग से नियमित रूप से दवाई और पौष्टिक आहार खाने के लिए प्रेरित किया ताकि वह जल्दी ठीक हो जाए।

वहीं डा: मनवीर , डा: सुरेंद्रमोहन बहल , श्री आर. डी. गोदारा एवं श्री आर. आर . गोयल ने पुरुष मरिज़ो से बातचीत करके दवाई और आहार के महत्व के बारे समझाया। रोगियों ने बताया कि दवाई और उचित खुराक लेने से वह पहले से ठीक महसूस कर रहे हैं।

टी बी हस्पताल से आए सीनियर मेडिकल ऑफिसर डा: अरुण नंदा ने टी .बी . रोगियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री निश्चय – मित्र योजना के अन्तर्गत देश को 2025 तक टी बी मुक़्त बनाने का लक्ष्य है । उन्होंने कहा कि दवाई और उपयुक्त पौष्टिक आहार लेने से आप की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ेगी और आप जल्दी स्वस्थ हो जाएँगे ।उन्होंने मरीज़ों को समझाया कि घर पर अपने बर्तन अलग रखें और खांसी आने पर अपने मुँह पर कपड़ा बांध लें ताकि घर के और सदस्य इस रोग से बचे रहें।

इस प्रोग्राम में हर मरीज़ को छ: मास के लिये हर मास दो- डिब्बे प्रोटीन पाउडर, एक किलो गुड़, एक किलो भुने हुए चने,एक किलो काले चने, एक किलो बेसन, दो पैकेट न्यूट्रेला और हाथ धोने के लिए दो साबुन दिये जाते हैं।

इस अवसर पर टी. बी चैमियन 40- वर्षीय श्री मती रंजना , 30- वर्षीय राजवन्त एवं 26 -वर्षीय सागर वर्मा को विशेष रूप से आम्त्रिंत किया गया ।सागर ने बताया कि 2021- में उसका धीरे – धीरें वज़न कम होने लगा और 3-4 मास में 7-8 किलो वज़न कम हो गया और बुख़ार रहने लगा। टी बी हस्पताल से टेस्ट करवाने से मालूम हुआ कि उसे पल्मोनरी टीबी ( pulmonary TB ) है ।सागर ने छ: मास तक सही ढंग से दवाई और पौष्टिक आहार का सेवन किया । अब वह पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं । अब वह टी बी चैंपियन के रूप में सुपोर्ट टी बी सरवाईवल नेट वर्क , हरियाणा (support TB survival Net work , Haryana ) एंजियो के साथ जुड़े हुए हैं और टी बी मरीज़ों को समय पर दवाई और सही ख़ुराक लेने के लिए प्रेरित करते हैं। उनके साथ 30- टी बी चैम्पियन जुड़ चुके हैं।

इस अवसर पर डा: अरुण नंदा ने नि: स्वार्थ भाव से टी बी रोगियों को पौष्टिक आहार दे कर टी बी उन्मूलन में स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करने के लिए वानप्रस्थ संस्था का आभार प्रकट किया। क्लब के सह – महासचिव डा: मानवीर ने कहा वानप्रस्थ संस्था भविष्य में भी इस अभियान मे सहयोग देता रहेगा। वानप्रस्थ संस्था समाज के ज़रूरतमंदों की सेवा के लिए कटिबद्ध है।आज बहल दंपति ने अपनी विवाह की वर्षगाँठ पर चार रोगियों को गोद लिया वहीं गोदारा जी अपने जन्मदिन पर एक मरीज़ को छ: मास के लिए गोद लिया।

इस अवसर पर टी. बी. हस्पताल की ओर से श्री मनदीप , श्रीमती बलकेश कालीरमन – पी. पी. कॉर्डिनेटर और श्री जगत – बहुउदेशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता , श्री ओम प्रकाश वर्मा, और आंगन बाड़ी के सदस्य अंजू , अनीता , आशा , सुनीता, शर्मिला , कैलाश, मीना एवं बँटी ने भाग लिया।

error: Content is protected !!