शहीद-ए-आजम भगत सिंह की प्रतिमा तैयार, गृह मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों के साथ निरीक्षण कर जगह फाइनल की

प्रसिद्ध मूर्तिकार राम वी सुतार ने तैयार की मूर्ति जिन्होंने गुजरात में सरदार वल्लभ भाई पटेल की स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी को तैयार किया था
खाली स्थान पर प्रतिमा लगेगी जहां आयोजन वाले दिन सैकड़ों लोगों के बैठने के लिए भी व्यापक जगह होगी
नगर परिषद द्वारा 12 फुट ऊंची प्रतिमा लगाने के लिए प्लेटफार्म तैयार किया जाएगा

अम्बाला, 08 अक्टूबर – हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज के प्रयासों से अम्बाला छावनी के लघु सचिवालय में शहीद-ए-आज भगत सिंह जी की प्रतिमा को बहुत जल्द स्थापित किया जाएगा। पद्म भूषण से सम्मानित प्रसिद्ध मूर्तिकार राम वी सुतार द्वारा भगत सिंह जी की प्रतिमा को तैयार कर लिया गया है।

सोमवार प्रात: गृह मंत्री अनिल विज ने सचिवालय में अधिकारियों के साथ निरीक्षण करते हुए प्रतिमा स्थापित करने की जगह को तय किया। सचिवालय में जिस स्थान पर प्रतिमा लगेगी वह स्थान बाहर अलग-अलग दिशाओं से वाहन चालकों को आसानी से नजर आ सकेगा। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि ने कहा कि प्रतिमा के समक्ष काफी खाली स्थान है और किसी आयोजन के दिन यहां सैकड़ों लोगों के बैठने की व्यवस्था भी आसानी से की जा सकेगी। उन्होंने प्रतिमा के पीछे दीवार पर देश का नक्शा बनाने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए।

12 फुट ऊंची भगत सिंह जी की प्रतिमा को लगाने के लिए नगर परिषद द्वारा नीचे प्लेटफार्म तैयार किया जाएगा। इसके बाद प्रतिमा को इसपर स्थापित किया जाएगा। ऊंचाई होने से प्रतिमा को आसानी से बाहर से वाहन चालक देख पाएंगे।

इस अवसर पर छावनी के एसडीएम सतेंद्र सिवाच, डीएसपी आशीष चौधरी, भाजपा प्रदेश महामंत्री वेदपाल, मंडल प्रधान राजीव गुप्ता डिम्पल, मंडल प्रधान विजेंद्र चौहान सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

सुभाष पार्क में लगी नेता जी की प्रतिमा को भी राम वी सुतार ने तैयार किया था

शहीद-ए-आजम भगत सिंह जी की यह प्रतिमा मूर्तिकार राम वी सुतार द्वारा तैयार की गई है जिन्होंने गुजरात में सरदार वल्लभ भाई पटेल की स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी को तैयार किया था। उनके द्वारा ही अम्बाला छावनी के सुभाष पार्क में स्थापित नेता जी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा को भी बनाया गया था जोकि उनके वीर रस को प्रदर्शित करती है।

गृह मंत्री अनिल विज ने दिए थे 50 लाख रुपए

देश को आजादी दिलाने के लिए अपना बलिदान देने वाले शहीद-ए-आजम भगत सिंह का नाम अंबाला छावनी में सबसे आगे रहेगा इसके लिए गृह मंत्री अनिल विज द्वारा प्रतिमा स्थापित करने के लिए अपने स्वैच्छिक कोष से 50 लाख रुपए की राशि नगर परिषद को प्रदान की गई थी। छावनी में प्रवेश करते ही लोग भगत सिंह जी की प्रतिमा को देख उन्हें नमन करें इसके लिए लघु सचिवालय के निकट जगह तय की गई थी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!