कहा-मुख्यमंत्री के पास एसवाईएल नहर बनवाने का आखिरी मौका

प्रदेश का दुर्भाग्य: एसवाईएल नहर पर सीएम ने आज तक पीएम से नहीं की कोई बात

 चंडीगढ़, ४ अक्तूबर। अखिल भारतीय कांगे्रस कमेटी की राष्ट्रीय महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस कार्यसमिति की सदस्य और हरियाणा कांग्रेस की पूर्व प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने कहा कि एसवाईएल नहर प्रदेश के लोगों की जीवन रेखा है। एसवाईएल का पानी न मिलने से जहां हरियाणा प्रदेश के किसानों की लाखों एकड़ जमीन बंजर हो गई है वहीं प्रदेश के हजारों गांवों के लोग आज पीने के पानी को तरस रहे हैं। उन्होंने कहा कि न तो हरियाणा, न ही पंजाब ने और न ही केंद्र सरकार ने इस मुद्दे को गंभीरता से लिया। इस पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला स्वागत योग्य है, प्रदेश सरकार को केंद्र के समक्ष अच्छी तरह से पैरवी करते हुए जल्द से जल्द सर्वे शुरू करवाना चाहिए।

मीडिया को जारी बयान में उन्होंने कहा कि यह प्रदेश का दुर्भाग्य है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज तक न तो एसवाईएल नहर के लिए प्रधानमंत्री से कोई बात की और न ही एक हफ्ते पहले अमृतसर में हुई उत्तर क्षेत्रीय परिषद की बैठक में एसवाईएल नहर मुद्दे को सही ढंग से उठाया। मुख्यमंत्री हरियाणा के हितों के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं और जो मुख्यमंत्री हरियाणा के लोगों के हितों की लड़ाई नहीं लड़ सकता उसे मुख्यमंत्री के पद पर बने रहने का कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि एसवाईएल नहर का पानी हरियाणा को मिले इसके लिए कांगे्रस ने सतत प्रयास किए। मुख्यमंत्री से समय समय पर मांग की गई कि वे प्रधानमंत्री से मिलकर एसवाईएल पर अपना पक्ष मजबूती से रखे। पर यह प्रदेश का दुर्भाग्य रहा कि मुख्यमंत्री ने आज तक न तो एसवाईएल के लिए प्रधानमंत्री से कोई बात की।

उन्होंने कहा कि एक हफ्ते पहले अमृतसर में हुई उत्तर क्षेत्रीय परिषद की बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री ने स्पष्ट कहा कि वो हरियाणा को एसवाईएल के पानी की एक बूंद भी नहीं देंगे। मुख्यमंत्री हरियाणा के हितों की रक्षा करते हुए इसका जवाब देना चाहिए था। उन्होंने कहा कि अब एक बार फिर से सुप्रीम कोर्ट का निर्णय हरियाणा के पक्ष में आया है जिसमें कोर्ट ने पंजाब सरकार को कड़ी फटकार लगाई है और केंद्र सरकार को मौजूदा स्थिति पर सर्वे की प्रक्रिया शुरू करने को कहा है। मुख्यमंत्री के पास यह आखिरी मौका है कि वो प्रधानमंत्री से मिलकर एसवाईएल का निर्माण केंद्रीय एजेंसी से करवाने की मांग कर जल्द से जल्द एसवाईएल नहर के निर्माण का कार्य शुरू करवाएं। 

error: Content is protected !!