मुख्य सचिव संजीव कौशल व विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक में हुए शामिल
केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने गुरुग्राम संसदीय क्षेत्र से जुड़ी विकास परियोजनाओं को धरातल पर साकार करने के लिए अधिकारियों को दिए समय सीमा निर्धारित करने के निर्देश
गुरुग्राम, नूंंह व रेवाड़ी के साथ-साथ महेंद्रगढ़ जिला के अधिकारी भी रहे बैठक में उपस्थित

गुरूग्राम, 04 अक्टूबर। केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं गुरुग्राम के सांसद राव इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल गुरुग्राम संसदीय क्षेत्र में विकास परियोजनाओं की समीक्षा बैठक हुई। हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी चण्डीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक में शामिल हुए। डीसी निशांत कुमार यादव ने केंद्रीय राज्य मंत्री का लघु सचिवालय पहुंचने पर स्वागत किया।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने गुरुग्राम जिला में बनने वाले नए सिविल अस्पताल, बस स्टेंड को शिफ्ट करने, नगर निगम गुरुग्राम के लिए सुपर सकर मशीनें व अन्य परियोजनाएं, रेवाड़ी जिला गांव माजरा में एम्स, रेवाड़ी शहर में बस स्टेंड, धारूहेड़ा बस स्टेंड, सिविल अस्पताल, झज्जर बाइपास आदि, नूंह जिला के इंडरी में आरएएफ सेंटर, गुरुग्राम-अलवर मार्ग, नगीना-तिजारा मार्ग व विभिन्न सडक़ परियोजनाएं तथा महेंद्रगढ़ जिला के गांव नसीबपुर में बनने वाले शहीद स्मारक से जुड़े प्रशासनिक कार्यों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं में अनेक मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की घोषणाएं है ऐसे में परियोजनाओं को धरातल पर साकार करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर आवश्यक प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी की जाए ताकि इन परियोजनाओं पर काम शीघ्रता से शुरू हो सके। मुख्य सचिव संजीव कौशल ने केंद्रीय राज्य मंत्री को विभिन्न परियोजनाओं की मुख्यालय स्तर पर जारी कार्यवाही से अवगत कराया। वहीं विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी इन परियोजनाओं से जुड़ी आवश्यक कार्यवाही की जानकारी दी।

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना, जनसंपर्क, भाषा तथा संस्कृतिक विभाग, हरियाणा के महानिदेशक डा. अमित अग्रवाल ने महेंद्रगढ़ जिला के नसीबपुर में बनने वाले शहीदी स्मारक की प्रगति के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने स्वतंत्रता सेनानी राव तुलाराम की स्मृति में इस स्मारक के निर्माण की घोषणा की थी। इस स्मारक के लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है शीघ्र ही लोक निर्माण विभाग के माध्यम से कंसल्टेंट नियुक्त किया जाएगा। जिसके उपरांत स्मारक के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया आरंभ की जाएगी।

राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि रेवाड़ी जिला के गांव माजरा में प्रस्तावित एम्स के लिए टेंडर प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस संस्थान की आधारशिला रखने का कार्यक्रम प्रस्तावित है। इसी तरह उन्होंने नूंह जिला के गांव इंडरी में आरएएफ सेंटर के लिए प्रस्तावित स्थल पर सुविधाएं उपलब्ध कराने के बारे में जानकारी ली। संबंधित अधिकारियों द्वारा जानकारी दी गई कि इंडरी में सीआरपीएफ के आरएएफ सेंटर के लिए बिजली की लाइन स्वीकृत हो चुकी है और पीने के पानी के लिए नई लाइन भी बिछाई जाएगी और केएमपी से कनेक्टिविटी को लेकर सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने एचएसआईआईडीसी द्वारा गांव फाजलवास, कुकड़ोला, सहरावण, मानेसर, नाहरपुर, नखड़ौला, नौरंगपुर व नवादा आदि में जमीन अधिग्रहण से जुड़े विषय को भी मुख्य सचिव के समक्ष रखा। संबंधित विभाग के अधिकारियों ने विषय को लेकर विभिन्न न्यायालयों में लंबित मामलों व विभागीय नियमों से केंद्रीय राज्य मंत्री को अïवगत कराया। केंद्रीय राज्य मंत्री ने गुरुग्राम व रेवाड़ी के बस स्टेंड और नागरिक अस्पतालों को लेकर संबंधित अधिकारियों को एक समयसीमा निर्धारित करने के निर्देश दिए ताकि एक तय समय के भीतर इन परियोजनाओं का काम शुरू हो सके। मुख्य सचिव ने बताया कि गुरुग्राम शहर में जीएमडीए के माध्यम से मोबिलिटी प्लान तैयार किया जा रहा है। साथ ही मिलेनियम सिटी सेंटर के समीप बसों के लिए इंटरचेंज व रेवाड़ी शहर में भी मुख्य बस स्टेंड के साथ-साथ सिटी के लिए भी बस स्टेंड की योजना प्रस्तावित है।

इस बैठक में रेवाड़ी, नूंह तथा महेंद्रगढ़ जिला के अधिकारी भी वीडियो कांफ्रेंस से शामिल हुए। वहीं गुरुग्राम में एसडीएम रविंद्र यादव, पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता प्रवीण चौधरी, सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव, जीएम रोडवेज प्रदीप कुमार सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!