केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की

नूंह, 3 अक्टूबर- केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यान्वयन व योजना राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को लघु सचिवालय के कांफ्रेंस हाल में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक हुई। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री ने विभिन्न विभागों के माध्यम से किए जा रहे विकास कार्यों व योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नूंह जिला को आकांक्षी जिला घोषित किया हुआ है। इसके लिए इस जिला में केन्द्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न विकास परियोजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास परियोजनाओं को निर्धारित समयावधि में पूरा करवाना सुनिश्चित करें, ताकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अनुरूप आकांक्षी जिला मेवात में चल रहे विकास कार्यों का लाभ जनता को मिल सके।

उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने केंद्रीय राज्य मंत्री का स्वागत करते हुए जिला में हो रहे विकास कार्यो व योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इंडरी में बन रहे केन्द्रीय रिजर्व पुलिस रैपिड एक्शन फोर्स के कैंप में संबंधित विभाग सभी कार्यों को जल्द पूरा करवा दें। उन्होंने खनन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अवैध खनन के मामलों में सख्त कार्यवाही की जाए, इसके लिए पर्याप्त पुलिस बल को साथ रखें। उन्होंने कहा कि बीएसएनएल नूंह जिला के प्रत्येक गांव तक अपनी आप्टीकल फाइबर नेटवर्क को लाइन को पहुंचाना सुनिश्चित करें तथा इसमें इंटरनेट की स्पीड भी अच्छी रहनी चाहिए। सरकार की सभी सुविधाएं ऑनलाइन मोड पर हैं, ऐसे में इंटरनेट की कनेक्टिविटी अच्छी होनी चाहिए।

उन्होंने सरकारी स्कूलों, मदरसा शिक्षा के संबंध में भी अधिकारियों से शिक्षा की स्थिति की समीक्षा की तथा शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित विभाग को नूंह से फिरोजपुर झिरका में राजस्थान बॉर्डर तक सड़कको चार मार्गीय बनाने के निर्देश दिए और कहा कि इस सड़क पर यातायात अधिक है, इसलिए इसका काम जल्द शुरू किया जाए। उन्होंने स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कोटला झील के निर्माण कार्य को भी जल्द पूरा किया जाए, ताकि आसपास के क्षेत्र को बाढ़ से बचाया जा सके तथा बाद में साथ लगते क्षेत्र में सिंचाई के लिए झील का पानी उपयोग में लाया जा सके। उन्होंने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिए गांव आलदोका में हुए विकास कार्यों की भी समीक्षा की तथा शेष बचे कार्यों को जल्द पूरा करने संबंधी अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने कृषि विभाग, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सहित अन्य केंद्र सरकार की योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की।

इस अवसर पर जिला परिषद के चेयरमैन जान मोहम्मद, अतिरिक्त उपायुक्त रेनू सोगन, सीईओ प्रदीप अहलावत, भाजपा जिला अध्यक्ष नरेंद्र पटेल, गौ सेवा आयोग के सदस्य सुरेंद्र प्रताप आर्य व संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!