मोदी जी की दूरदर्शी सोच और राष्ट्र के प्रति समर्पण युवा पीढ़ी को प्रेरणा : बोधराज सीकरी

गुरुग्राम। भाजपा नेताओं और हर समाजसेवी ने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के 73 वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में सेवा पखवाड़ा कार्यक्रमों को अपने-अपने तरीके से मनाया है जो सराहनिये है, परन्तु बोधराज सीकरी की शैली औरों से कुछ अलग और विलक्षण है। उन्होंने कोशिश की है कि अपने इस सेवा संकल्प के तहत जितने अधिक से अधिक सामाजिक प्रकल्प हो सकें, उसे करने के अथक प्रयास किए हैं। सेवा पखवाड़ा के तहत यह सेवा प्रकल्प 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक किये गए।

हरियाणा भाजपा के प्रदेश कार्यकारणी सदस्य बोधराज सीकरी के आह्वान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के 73 वें जन्मदिन पर 73 स्थानों पर यज्ञ/हवन का भव्य आयोजन उनकी टीम द्वारा किया गया। श्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन बोधराज सीकरी और उनके साथी धर्मेंद्र बजाज ने विलक्षण तरीके से मनाया। प्रधानमंत्री के आयुष्मान होने के लिए और चिरंजीवी होने के लिए बोधराज सीकरी ने 73 अलग-अलग स्थानों पर यज्ञ/हवन का आयोजन किया और पूरे गुरुग्राम वासियों की ओर से परमपिता परमात्मा के चरणों में उनके जीवन के कल्याण हेतु और राष्ट्र के कल्याण हेतु मंदिरों में, आर्य समाजों में और अलग-अलग सगे-संबंधी, शुभचिंतकों और मित्रों के घरों में हवन करवाया। 73 स्थानों पर न केवल हवनकुंड, सामग्री और समिधा पहुंचाई बल्कि सभी के साथ समन्वय करके एक अच्छा कीर्तिमान स्थापित किया ताकि आज के युवा के अंदर यज्ञ के प्रति और हवन के प्रति जाग्रति हो और वो संस्कारवान बने। बोधराज सीकरी ने स्वयं आर्य समाज मंदिर, भीम नगर में हवन यज्ञ कर विभिन्न मन्दिरों में, आर्य समाजों और विभिन्न स्थानों पर चल रहे यज्ञ अनुष्ठानों का अवलोकन भी किया।

इसके साथ-साथ आयुष्मान लाभार्थी कार्ड वितरण का काम भी किया। इसमें सीएमओ कार्यालय का सहयोग रहा। लोगो को बुला कर उनके ऑनलाइन औपचारकित्यें पूरी कर उनके आयुष्मान कार्ड मुहैया करवाए।

अंगदान जी श्रेणी में श्री सराहनिये कार्य किया क्योंकि निजी तौर पर लोगो को संपर्क “ नेत्रदान अभियान’ का भी आयोजन करवाया और लगभग 225 लोगो से नेत्र दान करवाया l

बोधराज सीकरी की अगुवाई में पंजाबी बिरादरी महा संगठन ने 23 सितम्बर को आयुष्मान दिवस मनाया। जिसमें महिला प्रकोष्ठ की संयोजिका श्रीमती ज्योत्सना बजाज ने अपने साथियों जिसमें शशि बजाज, आशा रानी, गीता, श्रीमती शशि बजाज, अलका शर्मा, ज्योति वर्मा, रचना बजाज के साथ मिलकर स्कूल में पेंटिंग कॉम्पिटिशन और ड्राइंग कॉम्पिटिशन करवाया और नन्हे-नन्हे विद्यार्थियों को स्वच्छता के बारे में ज्ञान दिया। इस प्रकार स्कूली बच्चों को संस्कारवान बनाने का यह गिलहरी प्रयास है।

आयुष्मान दिवस के उपलक्ष्य में ड्राइंग और पेंटिंग एक्टिविटी का आयोजन कई और स्थानों पर भी किया गया। जिनमें नीलकंठ पाठशाला अंबेडकर नगर (संचालक, डॉक्टर वीना अरोड़ा) तथा द सैंडी अकेडमिक स्कूल, बसई एनक्लेव( संचालक श्री ईशांत थरेजा), भगवती विद्या मंदिर, मदनपुरी (संचालक श्रीमती ऊष्मा सचदेवा) व माँ बेटी स्वच्छता व जागरूकता अभियान फिरोज गांधी कालोनी में आयोजित किया गया। लगभग 300 बच्चों ने पेंटिंग कॉम्पिटिशन में भाग लिया। बच्चों को शीट और कलर उपलब्ध कराए गए।

मां बेटी स्वच्छता एवं स्वास्थय जागरुकता अभियान के तहत अंबेडकर नगर में डॉक्टर रेखा ने युवा बच्चियों व महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया। साथ ही सैनिटरी नैपकिन का वितरण किया गया।

इसी उपलक्ष्य में 24 सितंबर 2023 को डेरावाल भवन विजय पार्क प्रताप नगर में भारत के यशस्वी प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र भाई मोदी जी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में सेवा पखवाड़े के अन्तर्गत मेदांता अस्पताल के अनुभवी चिकित्सकों की टीम द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें पंजाबी बिरादरी महासंगठन और डेरावाल बिरादरी का विशेष सहयोग रहा। इसके तहत 350 लोगो के पंजीकरण हुए। दवाइयां मैनकाइंड फार्म कंपनी की ओर से मुफ़्त दी गई। श्री बोध राज सीकरी, प्रधान पंजाबी बिरादरी महासंगठन और उसके वरिष्ठ उप प्रधान व डेरावाल बिरादरी गुरुग्राम के मुख्य संरक्षक श्री ओम प्रकाश कथूरिया, डेरावाल बिरादरी के प्रधान श्री रमेश चुटानी वा उनकी पूरी टीम द्वारा सभी चिकित्सकों को सम्मानित किया गया। निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर में ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, ईसीजी, बीएमडी, पीएफटी, डेंटल स्क्रीनिंग एवं नेत्र जाँच की सुविधा उपलब्ध रही। डॉक्टर परामर्श में सामान्य चिकित्सक, हृदय रोग विशेषज्ञ, फिजियोथेरेपी एवं दंत चिकित्सक आदि की सेवाओं का लोगों ने लाभ लिया। इसके अतिरिक्त निःशुल्क टेस्ट में एफबीएस (फास्टिंग ब्लड शुगर), आरबीएस (रैंडम ब्लड शुगर), टीएसएच (थायराइड स्टिमुलेटिंग हार्मोन) एवं यूरिक एसिड, कैल्शियम आदि की जांच उपलब्ध रही। साथ ही साथ स्वास्थ्य पर चर्चा कार्यक्रम के तहत लोगों को स्वस्थ जीवनशैली को अपनाने के लिए बोधराज सीकरी ने प्रेरित किया।

वहीं दूसरी और श्री बोध राज सीकरी ने 73 झुग्गी-झोपड़ियों में, बस्तियों में, अलग-अलग स्थानों पर अपनी हनुमान चालीसा पाठ की मुहिम के तहत 11-11 बार पाठ करवाने का अद्भुत कीर्तिमान स्थापित किया। इन 73 स्थानों पर विप्रवर/ब्राह्मणों द्वारा हनुमान चालीसा का पाठ निर्विघ्न हुआ जिसमें लगभग 4193 भक्तों ने भाग लिया और 38359 बार पाठ किया गया। इस श्रृंखला के तहत अब तक कुल पाठ 357823 हो चुके हैं l यह पाठ 25860 साधकों द्वारा कुल 130 स्थानों पर सात महीने में हो चुके है।जिसमें अनिल कुमार, रमेश कामरा, रमेश कुमार, रमेश कामरा, गजेंद्र गोसाई, राम लाल ग्रोवर, किशोरी लाल डुडेजा, उमेश ग्रोवर, रवि मनोचा, सुभाष गांधी, सुभाष नागपाल, सतपाल नासा, द्वारिका नाथ मक्कड़ का भी सहयोग रहा।

स्वच्छता अभियान के सेवा प्रकल्प के तहत 2 अक्टूबर को आर्य समाज, सेक्टर 7, एक्सटेंशन, गुरुग्राम में पर्यावरण शुद्धि यज्ञ का आयोजन किया गया। जिसमें सभी ने मिलकर पर्यावरण को स्वच्छ और साफ-सुथरा बनाए रखने का संकल्प लिया।

error: Content is protected !!