ढोल-नगाड़ों की थाप पर मनाया जश्न, गृह मंत्री अनिल विज का जगह-जगह हुआ स्वागत

गृह मंत्री अनिल विज बोले, “शहर में एयरपोर्ट का निर्माण होना बहुत बड़ी उपलब्धि, विकास होने से कारोबार एवं रोजगार को बढ़ावा मिलेगा”
‘‘हमें उम्मीद है कि अम्बाला में रिंग रोड के साथ-साथ बड़ी इंडस्ट्री लगेगी और कारोबारियों को लाभ मिलेगा’’- अनिल विज

अम्बाला, 29 सितम्बर। अम्बाला में आरसीएस उड़ान योजना के तहत सिविल एन्कलेव के शिलान्यास की तिथि 15 अक्टूबर (पहले नवरात्र) तय होने पर बाजारों में लोगों व दुकानदारों ने ढोल-नगाड़ों की थाप पर झूमते हुए जश्न मनाया और मिठाइयां बांटी।

शुक्रवार गृह मंत्री अनिल विज का अलग-अलग बाजारों में स्वागत किया गया। प्रात: स्थानीय लोग, व्यापारी वर्ग एवं दुकानदार गृह मंत्री अनिल विज के पुराने टी-प्वाइंट पर जश्न मनाते हुए पहुंचे जहां उनका हार्दिक धन्यवाद जताया गया।

वहीं, पत्रकारों से बातचीत के दौरान गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि विकास का रास्ता आधारभूत ढांचा बढ़ाने से बनता है और हम आधारभूत ढांचे को बढ़ा रहे हैं ताकि विकास हो सके। उन्होंने बताया आरसीएस उड़ान योजना के तहत सिविल एन्कलेव निर्माण हेतु 15 अक्टूबर (पहले नवरात्र) पर शिलान्यास की तारीख तय की गई है और मुख्यमंत्री जी को निमंत्रण दिया था जो उन्होंने स्वीकार किया है।

गृह मंत्री ने कहा कि किसी शहर में एयरपोर्ट का निर्माण होना यह बहुत बड़ी उपलब्धी है। विकास होने से कारोबार एवं रोजगार बढ़ता है। हमें संभावना है कि अम्बाला में रिंग रोड के साथ-साथ बड़ी इंडस्ट्री लगेगी और कारोबारियों को लाभ मिलेगा। एयरपोर्ट बनने एवं अन्य परिवहन सुविधाएं बढ़ने से बड़े कारोबारी एवं अधिकारी बाहर से सुबह यहां आकर शाम को वापस लौट सकेंगे।

उन्होंने कहा अम्बाला में एयरपोर्ट के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी है। विमानों के टेक-ऑफ व लैंडिंग के लिए एयरफोर्स स्टेशन की हवाई पट्‌टी इस्तेमाल होनी थी। इसीलिए एयरफोर्स स्टेशन के साथ लगती जमीन चाहिए थी और काफी प्रयास के बाद 20 एकड़ जमीन के लिए हरियाणा सरकार ने 133 करोड़ रुपए सहर्ष जमा कराए। अब गर्वमेंट लैंड रिकार्ड में हरियाणा सरकार के नाम जमीन का इंद्राज हुआ है। गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि अब पहले नवरात्र (15 अक्टूबर) पर हम सिविल एन्कलेव का शिलान्यास करेंगे।

इस अवसर पर व्यापारिक वर्ग के अलावा अलग-अलग बाजार एसोसिएशनों से जसवंत जैन, वीरेंद्र ढिल्लों, अजय अग्रवाल, विनोद जौहर, लक्की सहगल, हैप्पी धीर, सुरेंद्र तिवारी, नरेश अग्रवाल, अनिल बहल, सुमित अग्रवाल, फतेहचंद, नवल सूद, विनय मेहता, सचिन, राज कुमार राजा, ललित, सन्नी तुली, अनिल जैन, नंदी, रोहित चौहान, श्याम सुंदर, अशोक, पप्पू बहल सहित अन्य मौजूद थे।

ढांचागत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए लगातार कर रहे काम : गृह मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि सरकार का दायित्व ढांचागत सुविधा उपलब्ध कराना है जिसपर हम लगातार काम कर रहे हैं। किसी ने कहा है कि “अमेरिकी की सड़कें इसलिए अच्छी नहीं हैं, क्योंकि अमेरिका अमीर है, अमेरिका अमीर है,  क्योंकि अमेरिका की सड़कें अच्छी हैं”। हमने रिंग रोड, अम्बाला-साहा रोड बनाकर दी और छावनी की सड़कें बनने जा रही है और इसके टेंडर हो चुके हैं।

उन्होंने कहा हम 1857 की क्रांति को समर्पित शहीदी स्मारक एवं साइंस म्यूजियम बना रहे हैं जबकि सुभाष पार्क एवं सिविल अस्पताल का निर्माण हो चुका हैं। अम्बाला छावनी में अनेकों प्रोजेक्ट है जिससे यहां सुविधाओं में इजाफा हुआ है। अम्बाला छावनी का स्तर बड़ा हो गया है और अब इसकी गिनती देश के बड़े शहरों में होने लगी है। जब बड़े शहरों में गिनती एवं सुविधाएं मिलती है तो वहां इनवेस्टमेंट होती है और इंडस्ट्री लगती है जिससे रोजगार मिलता है।

पहले छोटा एन्कलेव बनेगा : मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि सिविल एन्कलेव निर्माण के टेंडर खुलें हैं और तीन पार्टियां आई है जिनमें से एक को आगे टेंडर अलॉट किया जाएगा। पहले छोटा एन्कलेव बनाया जाएगा और यात्रियों को यहां चेक-इन व चेक-आउट किया जाएगा। एन्कलेव से यात्रियों को बस में एयरफोर्स स्टेशन के अंदर विमान तक ले जाया जाएगा। बाद में जब एयरपोर्ट चल पड़ेगा तो एयरफोर्स स्टेशन की दीवार से कट मिलेगा और जहाज सवारियां लेकर टैक्सी-वे से रनवे तक जाएगा।

error: Content is protected !!