टेलीग्राम ऐप पर यूट्यूब बेस्ड टास्क पूरा करने के नाम पर रुपए इन्वेस्ट करवाकर फ्रॉड करने वाले 02 आरोपी काबू

गुरुग्राम : 28 सितंबर 2023 – दिनांक 09.04.2023 को एक व्यक्ति ने थाना साईबर अपराध पश्चिम, गुरुग्राम में एक लिखित शिकायत दिनांक 25/26.03.2023 को टेलीग्राम पर यूट्यूब टास्क पूरा करने के नाम पर रुपए इन्वेस्ट कराकर 42 लाख रुपए का फ्रॉड करने के सम्बन्ध में दी गई। इस सम्बन्ध में थाना साईबर अपराध पश्चिम, गुरुग्राम में धारा 66D आईटी एक्ट व 420,120B IPC के तहत अभियोग अंकित किया गया।

निरीक्षक सवित कुमार, प्रबंधक थाना साईबर अपराध पश्चिम, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने कार्यवाही करते हुए पुलिस तकनीकी की सहायता से उपरोक्त अभियोग में यूट्यूब टास्क पूरा करने के नाम पर ठगी करने वाले 02 आरोपियों को कल दिनांक 27.09.2023 को पालम विहार, गुरुग्राम से गिरफ्तार किया गया। आरोपियों की पहचान नवदीप कुमावत (उम्र 22 वर्ष) निवासी गांव पीसागन, जिला अजमेर (राजस्थान) व सचिन नामा (उम्र 23 वर्ष) गांव अकोला जिला उदयपुर (राजस्थान) के रूप मे हुई।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि आरोपियों ने टेलीग्राम ऐप को माध्यम बनाकर यूट्यूब पर वीडियो लाइक करने के टास्क को पूरा करने पर अच्छा मुनाफा कमाने का प्रलोभन दिया और अभियोग में पीड़ित को अपने विश्वास में लेकर रुपए इन्वेस्ट करवा दिए। अभियोग में पीड़ित से बड़ा अमाउंट इन्वेस्ट कराने के लिए शुरू में इन्होंने (आरोपियों) पीड़ित के खाते में मुनाफे/कमीशन के तौर पर रुपए भी ट्रांसफर कराए बाद में अधिक मुनाफे का लालच देकर उपरोक्त अभियोग में पीड़ित से 42 लाख रुपए इन्वेस्ट करवाकर उसके (पीड़ित) साथ ठगी करने की वारदात को अंजाम दिया।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में यह भी ज्ञात हुआ कि आरोपी नवदीप कुमावत के बैंक खाता मे पीड़ित से ठगी गई राशि को ट्रांसफर किया था, जिसे आरोपी सचिन नामा ऑपरेट कर रहा था। खाते में रुपए ट्रांसफर करवाने के लिए आरोपी नवदीप कुमावत को आरोपी सचिन नामा द्वारा 25000 रूपए कमीशन के तौर पर दिए थे।

आगामी कार्यवाही के लिए आरोपियों को माननीय अदालत के सम्मुख पेश किया जाएगा। अभियोग का अनुसंधान जारी है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!