महिलाओं ने देशभक्ति की अलख जगाई

गुरूग्राम, 24 सितंबर। डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के अंतर्गत आज रविवार को जिला के गांव गढी बाजिदपुर, चंदू, चमनपुरा, घंघोला, सधराना सहित कई गांवों में धूमधाम से अमृत कलश यात्रा निकाली गई। इस यात्रा में ग्रामीण महिलाओं ने पारंपरिक पहनावे में सिर पर पवित्र कलश रखकर देशभक्ति के गीत गाए और शहीदों को प्रणाम किया।

गुरूग्राम के एडीसी हितेश कुमार मीणा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि हर घर से महिलाओं ने कलश लाकर उसममें मिट्टी व चावल एकत्रित किए। उन्होंने बताया कि मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम ग्रामस्तर पर एक सितंबर से 30 सितंबर तक, खंडस्तर पर 1 अक्तूबर से 13 अक्तूबर तक एवं राज्य स्तर पर 22  से 27 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा। इसके बाद 28 से 30 अक्तूबर तक राष्ट्रीय स्तर पर इस कार्यक्रम को मनाया जाएगा। लोगों में आजादी के अमृत महोत्सव का उत्साह जगाने के उद्देश्य से मनाए जा रहे इस कार्यक्रम में घर – घर से मिट्टी व चावल कलश में एकत्रित किए जा रहे हैं।

गांव सधराना, गढी बाजिदपुर, चमनपुरा, चंदू, घंघोला इत्यादि में आज कलश यात्रा में महिलाएं, आंगनबाडी वर्कर, आशा वर्कर, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं, जल स्वच्छता समिति के सदस्य, पंचायत प्रतिनिधि व ग्राम सचिव ने भाग लिया। पूरे देश के राज्यों से एकत्रित की जाने वाली इसी मिट्टी से दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के पास 7500 अमृत कलश से एक अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा गुरूग्राम जिला के हर गांव में एक अमृत वाटिका बनाई जा रही है। जिसमें तरह-तरह के पौधे लगाए जा रहे हैं। एडीसी ने ग्रामीणों से आह्वान किया है कि वे तीस सितंबर तक गांवों में होने वाले अमृत कलश यात्रा के कार्यक्रमों को सफल बनाएं और मेरी माटी मेरा देश की भावना को जन-जन में जागृत करने का काम करें।

..