परिवहन एवं उच्चतर शिक्षा मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने पटौदी विधानसभा में किया जनसंवाद, आमजन की सुनी समस्याएं

परिवहन मंत्री ने कहा, प्रदेश में पारदर्शी व्यवस्था परिवर्तन के साथ सुगम बनाया जा रहा आमजन का जीवन
ग्रामीणों ने पारदर्शी सेवाओं की सराहना की, कहा ऑनलाइन पोर्टल से सरकारी योजनाओं का लाभ लेना हुआ आसान

गुरुग्राम, 23 सितंबर। हरियाणा के परिवहन एवं उच्चतर शिक्षा मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में बिना किसी भेदभाव के मेरिट के आधार पर युवाओं को नौकरियां दी गई हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में वृद्वावस्था पेंशन, विकलांग, विधवा पेंंशन व छात्रवृति, मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत कन्यादान अब सीधे उनके बैंक खातों में पहुंचाया जा रहा है। वहीँ पारदर्शी व्यवस्था परिवर्तन के साथ आम जनता का जीवन सुगम बनाया जा रहा है। श्री शर्मा ने आज अपने संबोधन से पूर्व शहीदी दिवस के उपलक्ष्य में देश के अमर वीर बलिदानियों को अपने श्रद्धासुमन भी अर्पित किए।

परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा जनसंवाद कार्यक्रम के तहत शनिवार को हल्का पटौदी के विभिन्न गांवों में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। ग्रामीणों द्वारा परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा का पुष्पगुच्छ, फूलमालाएं भेंट कर व पगड़ी पहनाकर कर जोरदार स्वागत किया गया। उन्होंने अपने जनसंवाद कार्यक्रम में गांव बिलासपुर कला, राठीवास, दिनोकरी व भुड़का में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और उनके समाधान के लिए मौके पर मौजूद अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने की। परिवहन मंत्री ने इस दौरान ग्रामीणों की बिजली, पेयजल, सडक़, सिंचाई आदि समस्याएं सुनी और उनके समाधान के लिए मौके पर मौजूद अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।

परिवहन मंत्री ने आमजन से सीधा संवाद करते हुए कहा कि पिछली सरकारों में दक्षिण हरियाणा में विकास कार्यों की जो अनदेखी की गई थी। उन विकास कार्यो को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्राथमिकता के साथ पूरा करवाकर क्षेत्र में आज नई योजनाओं पर भी काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह राजवाड़े की सरकार नहीं है यह चौकीदारों की सरकार है जो आपके हितों की रक्षा करते हुए अंत्योदय के पथ पर आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में 24 नए हाईवे बनने से आमजन का आवगमन सुगम हुआ है। वहीं आमजन के आर्थिक हितों को सुरक्षित रखते हुए हरियाणा सरकार चिरायु व निरोगी योजना के तहत प्रदेशवासियों के स्वास्थ्य की भी देखभाल कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गांवों में किए जा रहे जन संवाद कार्यक्रम आमजन के लिए बेहद कल्याणकारी व मददगार साबित हो रहे हैं। आमजन को ऑनलाईन घर बैठे सभी सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। राज्य एवं केन्द्र सरकार की प्राथमिकता है कि सभी सरकारी योजनाओं का लाभ हर पात्र किसान, मजदूर, कमेरे वर्ग तक पहुुंचें ।

सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए परिवार पहचान पत्र बनवाना जरूरी
परिवहन मंत्री ने कहा कि विभिन्न सरकारी सेवाओं का पोर्टल के माध्यम से लाभ लेने की प्रक्रिया में परिवार पहचान पत्र एक अहम दस्तावेज बन चुका है, क्योंकि सरकार की सभी योजनाएं पीपीपी के साथ जुड़ गई हैं और इसके बिना सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल सकता। गांव के विकास कार्यों के लिए भी पीपीपी बनवाना जरूरी है, क्योंकि आबादी के हिसाब से ही गांवों को ग्रांट जारी की जाती है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हरियाणा सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन करने का काम किया है। पोर्टल के माध्यम से लोगों को पारदर्शिता से सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। उन्होंनें कहा कि प्रदेश सरकार जन साधारण की समस्याओं का समाधान करने के उदेश्य से राज्य भर में जन संवाद कार्यक्रम चला रही है, सूबे के सभी मंत्रीगणों की डयूटी प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में लगाई गई है, ताकि आमजन को सरकार द्वारा संचालित सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ बिना देरी के घर बैठे मिल सके। परिवहन मंत्री ने एसडीएम रविंद्र यादव को निर्देश दिए कि आज पटौदी विधानसभा की जिन गांवों में जनसंवाद का कार्यक्रम किया गया उन सभी गांवो में पीपीपी बनवाने के लिए रविवार को विशेष केम्पों का आयोजन किया जाए।

जनसंवाद कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने अपने संबोधन में कहा कि पिछली सरकारों के मुकाबले वर्तमान राज्य सरकार ने दोगुणी गति से विकास कार्य करवाएं है, मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली सरकार ने पिछले 9 वर्षों में हरियाणा में बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य करवाएं है। इसके अलावा आमजन को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए सभी योजनाओं को ऑनलाईन करके सरल प्रणाली लागू की है ताकि पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ बिना कार्यालय के चक्कर लगाए घर बैठे मिल सके। उन्होंने कहा कि जनसंवाद कार्यक्रम में प्राप्त सुझावों व शिकायतों पर क्या कारवाई हुई यह सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने जन संवाद पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल पर शिकायत व मांग दर्ज होते ही संबंधित नागरिक को उसकी सूचना एसएमएस के माध्यम से चली जाती है। इसके बाद संबंधित विभाग और अधिकारी द्वारा की जा रही आगामी कार्रवाई की सूचना भी एसएमएस के द्वारा नागरिकों को भेजी जाती है।

इस अवसर पर पटौदी की पूर्व विधायक बिमला चौधरी, एसडीएम रविंद्र यादव, बीडीओ प्रदीप कुमार, भाजपा से उपाध्यक्ष मनोज शर्मा, महामंत्री मनीष गाडौली, मंडल अध्यक्ष देवेंद्र यादव, सहित आसपास के गांव से आए अन्य सरपंच व गणमान्य उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!