गुरुग्राम (22 सितंबर) मानेसर स्थित राष्ट्रीय मस्तिष्क अनुसंधान केंद्र (एनबीआरसी)में हिंदी पखवाड़े के अंर्तगत में हिंदी सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इनमें हिंदीभाषी समूह में केशव और अहिन्दीभाषी समूह में हिमांशु ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर एनबीआरसी के निदेशक डॉ. कृशानु राय ने कहा कि राष्ट्रीय मस्तिष्क अनुसंधान केंद्र भारत सरकार की विश्वस्तरीय प्रतिष्ठित संस्था है। अतः प्रयास है कि यहाँ राजभाषा हिंदी में कामकाज हो। उन्होंने कहा कि हालांकि यहाँ वैज्ञानिक शोध और प्रयोग होते हैं जिनमें पूरी तरह हिंदी का प्रयोग नहीं किया जा सकता मगर फिर भी संस्थान का प्रयास है कि किसी तरह हिंदी को भी इसमें जगह मिले।

इस मौके पर आयोजित हिंदी प्रश्नोत्तरी में हिंदीभाषी समूह में केशव प्रथम, केदार द्वितीय और तन्मय तृतीय स्थान पर रहे। उधर एनबीआरसी में कार्यरत और पढ़ रहे अहिन्दीभाषी वर्ग में भी हिंदी के प्रति जबरदस्त उत्साह दिखाई दिया। उनके लिए अलग से प्रश्नोत्तरी करवाई गई जिसमें हिमांशु मल ने प्रथम, आर्काप्रोवो ने द्वितीय और हरिहर साहू ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर राजभाषा विभाग से निखिल अरोड़ा, वरिष्ठ पत्रकार अमित नेहरा, जेएनयू के एसोसिएट प्रोफेसर गंगा सहाय मीणा व पत्रकार पवन कुमार विशेष रूप से उपस्थित रहे और सभी प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया।

एनबीआरसी के हिंदी अधिकारी डॉ. इंद्रजीत यादव, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी तन्मय भट्टाचार्य, तकनीकी अधिकारी जितेंद्र अहलावत व प्रशासन अधिकारी पूजा गोसाईं ने प्रतियोगिता का सफल आयोजन किया। उन्होंने आश्वस्त किया कि संस्थान भविष्य में भी इस तरह के आयोजन करके राजभाषा हिंदी का प्रचार प्रसार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

error: Content is protected !!