आरोपी के कब्जा से 02 मोबाईल फोन, 01 ATM कार्ड, 01 चेक बुक व 40 हजार रुपयों की नगदी बरामद।

गुरुग्राम : 15 सितंबर 2023 -दिनांक 10.08.2023 पुलिस थाना साईबर अपराध पश्चिम गुरुग्राम की पुलिस टीम को 01 शिकायत टेलीग्राम पर यूट्यूब टास्क करने के नाम पर रुपए इन्वेस्ट कराकर 20 लाख रुपए का फ्रॉड करने के सम्बन्ध मे प्राप्त हुई। इस सम्बन्ध में पुलिस थाना साईबर अपराध पश्चिम, गुरुग्राम में धारा 66D आईटी एक्ट व 420,120B IPC के तहत अभियोग अंकित किया गया।

पुलिस थाना साईबर अपराध पश्चिम, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने कार्यवाही करते हुए पुलिस तकनीकी की सहायता से उपरोक्त अभियोग में यूट्यूब टास्क के नाम पर ठगी करने वाले 02 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया आरोपियों की पहचान हरिओम उर्फ रवि व मोहित दोनों निवासी जुलाना, जिला जींद (हरियाणा) के रूप मे हुई। पुलिस टीम द्वारा आरोपी हरिओम उर्फ रवि को 14.09.2023 को पालम विहार, गुरुग्राम से व आरोपी मोहित को दिनांक 15.09.2023 को जुलाना जींद से काबू करके अभियोग में गिरफ्तार किया गया।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि आरोपियों ने टेलीग्राम ऐप को माध्यम बनाकर यूट्यूब पर वीडियो लाइक करने के टास्क को पूरा करने पर मुनाफा कमाने का प्रलोभन दिया और अभियोग में पीड़ित को अपने विश्वास में लेकर रुपए इन्वेस्ट करवा दिए। अभियोग में पीड़ित से बड़ा अमाउंट इन्वेस्ट कराने के लिए शुरू में इन्होंने (आरोपियों) पीड़ित के खाते में मुनाफे/कमीशन के तौर पर रुपए भी ट्रांसफर कराए बाद में अधिक मुनाफे का लालच देकर उपरोक्त अभियोग में पीड़ित से 20 लाख रुपए इन्वेस्ट करवाकर ठगी करने की वारदात को अंजाम दिया।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में यह भी सामने आया है कि पीड़ित से ठगी गई राशि को आरोपी हरिओम उर्फ रवि उपरोक्त के बैंक खाता में जमा करवा गया था। खाते में रुपए ट्रांसफर करवाने के लिए आरोपी मोहित उपरोक्त ने आरोपी हरिओम को कमीशन के तौर पर 10500 रुपए की राशि भी दी गई थी।

पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से 02 मोबाईल फोन, 01 ATM कार्ड, 01 चेक बुक व 40 हजार रुपयों की नगदी बरामद की गई है । आगामी कार्यवाही के लिए आरोपियों को माननीय अदालत के सम्मुख पेश किया जाएगा। अभियोग का अनुसंधान जारी है।

error: Content is protected !!