रेवाड़ी आरपीएस शिक्षण संस्थाओं पर आयकर विभाग की दस्तक, संचालक के निवास पर भी की जा रही जांच

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। क्षेत्र की प्रसिद्ध शिक्षण संस्था आरपीएस के स्कूलों और संचालक के आवास पर शुक्रवार सुबह एक साथ दस्तक दी गई। विभाग की टीमों ने रेवाड़ी, गुरूग्राम और महेंद्रगढ़ जिलों में आरपीएस शिक्षण संस्थानों पर एक साथ जांच शुरू की गई। इससे इन शिक्षण संस्थानों में हड़कंप मचा हुआ है। समाचार लिखे जाने तक इनकम टैक्स की टीम संस्थानों और संचालक के आवास से रिकॉर्ड व अन्य दस्तावेजों की जांच में जुटी हुई थी।

महेंद्रगढ़ में नारनौल में आयकर विभाग की टीम ने शुक्रवार की सुबह एक शिक्षण संस्थान के सभी स्कूलों व संचालक के आवास पर एक साथ छापेमारी की। फिलहाल आयकर विभाग की टीम कार्रवाई में जुटी हुई हैं। किसी भी व्यक्ति को संस्था के अंदर व बाहर आने-जाने नहीं दिया रहा हैं। छापेमारी की सूचना शहर में आग की तरह फैल गई हैं तथा लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, आयकर विभाग गुरूग्राम की टीम ने शुक्रवार की सुबह 5 बजे से गुरूग्राम, रेवाड़ी व महेंद्रगढ़ में संस्था के सभी स्कूलों व कॉलेजों में एक साथ सर्वे के लिए पहुंची। इसके अलावा टीम ने संस्था संचालक के आवास पर भी रेड की। टीम द्वारा स्कूल से संबंधित आय-व्यय का रिकॉर्ड खंगाला जा रहा हैं। रैड के दौरान स्कूल व कॉलेज के बाहर भारी संख्या पुलिस बल की तैनाती की गई हैं। किसी अनजान व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जा रहा हैं। स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों को ही प्रवेश करने दिया जा रहा हैं।

रेवाड़ी आरपीएस शिक्षण संस्थाओं पर आयकर विभाग की दस्तक, संचालक के निवास पर भी की जा रही जांच

इनकम टैक्स विभाग की टीमें सुबह करीब 6 बजे सीआरपीएफ के जवानों के साथ एक साथ बीएमजी एलीगेंट सिटी स्थित आरपीएस इंटरनेशनल स्कूल, दिल्ली रोड स्थित आरपीएस पब्लिक स्कूल व सेक्टर-4 स्थित शिक्षण संस्थानों के संचालक मनीष कुमार के आवास पर पहुंची। टीम के सदस्यों ने शिक्षण संस्थानों और आवास के गेट बंद कराकर रिकॉर्ड व अन्य दस्तावेजों की छानबीन शुरू की। इससे शिक्षण संस्थानों में हड़कंप की स्थिति पैदा हो गई। बताया जा रहा है कि ईडी की टीमों ने आरपीएस के महेंद्रगढ़ और गुरूग्राम सहित दूसरे जिलों में स्थित शिक्षण संस्थानों पर भी रिकॉर्ड की जांच शुरू की। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह टीमें गुरूग्राम और दिल्ली से आई हैं, जिनमें रेवाड़ी के अधिकारियों को भी शामिल किया गया है।

आरपीएस ग्रुप की शिक्षण संस्थानों पर आयकर विभाग के छापे तड़के सुबह पांच बजे शुरू कर दी थी। आरपीएस ग्रुप दक्षिण हरियाणा का विख्यात शिक्षण संस्थान हैं। जिसके दो दर्जन से अधिक स्कूल और हरियाणा और राजस्थान में चल रहे हैं। आयकर विभाग की छापेमारी के चलते हड़कंप की स्थिति बनी हुई है।

भाजपा नेता हैं शिक्षण संस्थाओं के संचालक

आरपीएस ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट के संचालक मनीष राव भाजपा से जुड़े हुए हैं। गत विधानसभा चुनावों में वह भाजपा की टिकट पर अटेली से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे थे, परंतु पार्टी की टिकट नहीं मिलने के कारण उन्होंने चुनाव लड़ने का निर्णय बदल दिया था। आयकर विभाग की उनके संस्थानों और निवास पर एक साथ की गई कार्रवाई ने अन्य शिक्षण संस्थान संचालकों में भी खलबली पैदा करने का काम किया है।