बड़ी संख्या में बनाए गए बस क्यू शैल्टर

चंडीगढ़, 15 सितम्बर – हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री मूल चंद शर्मा ने कहा कि हरियाणा राज्य परिवहन द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए राज्य में 125 आधुनिक बस अड्डे तथा बड़ी संख्या में बस क्यू शैल्टरों का निर्माण किया गया है।

यह जानकारी परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने  परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ हुई समीक्षा बैठक के उपरांत दी।

परिवहन मंत्री ने बताया कि विभाग द्वारा खेड़ी चोपटा (हिसार), झोझू कलां (चरखी दादरी), कादमा (भिवानी) में नए बस स्टैंड और कुरुक्षेत्र, बहादुरगढ़, महेन्द्रगढ़, पलवल और कोसली (रेवाड़ी) में नई कार्यशालाओं का निर्माण किया जा रहा है।

श्री मूल चंद शर्मा ने बताया कि विभाग द्वारा पीपीपी मोड पर एनआईटी फरीदाबाद बस टर्मिनल का विकास किया गया है जिसके  बस टर्मिनल के निर्माण के लिए और सह-वाणिज्य सुविधाओं के विकास के लिए बोलियां आमंत्रित करने के बाद  निजी भागीदार का चयन किया गया था। उन्होंने बताया कि पीपीपी मोड के तहत गुरुग्राम, करनाल, पिपली, सोनीपत और बल्लभगढ़ में नए बस स्टैंडस के निर्माण भी प्रस्तावित है।

बस अड्डों पर यात्रियों को दी जा रही है बहुत सी आवश्यक सुविधाएं

उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए बस ठहराव के छोटे स्थानों पर बस क्यू शेल्टर भी उपलब्ध करवाए गए हैं। बस अड्डे पर यात्रियों को बहुत सी आवश्यक सुविधाएं भी दी जा रही हैं जैसे कि यात्रियों को आवश्यक सूचना हेतु पूछताछ काऊंटर, अग्रिम बुकिंग प्रणाली काऊंटर, समय सारणी भी विशेष रूप से प्रदर्शित की गई है। इसके अलावा, पर्याप्त सीटों सहित प्रतीक्षा कक्ष, पीने का स्वच्छ पानी, पार्किंग की सुविधा, रात्रि ठहराव के लिए यात्री निवास और क्लॉक रूम उपलब्ध करवाए गए हैं।

श्री मूल चंद शर्मा ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से बस अड्डों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। केन्द्र सरकार की श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन योजना के तहत नवनिर्मित बस स्टैंड पानीपत में आरओ वाटर, वेंडिंग एटीएम लगाए जा रहे हैं और ऐसा ही एक वाटर एटीएम पुराने बस स्टैंड पानीपत में पीपीपी मोड के तहत लगाया जा रहा है।

error: Content is protected !!