प्रस्ताव को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा भारत निर्वाचन आयोग: एसडीएम सोहना
जिला में मतदान केंद्रों की संख्या 1257 से बढ़कर हो जाएगी 1262

गुरुग्राम, 14 सितंबर। गुरुग्राम जिला के कुछ मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या अधिक होने के कारण जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में संबंधित विधानसभा क्षेत्रों में भारत निर्वाचन आयोग के नियमानुसार नए मतदान केंद्र बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। प्रस्ताव के विषय में राजनैतिक दलों को अवगत कराने व उस पर सभी की सहमति बनाने के लिए वीरवार को सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के वीडियो कॉन्फ्रेंस रूम में बैठक का आयोजन किया गया।

एसडीएम प्रदीप सिंह ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जिला गुरुग्राम के अंतर्गत सभी चार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र नामतः 75-पटौदी (अजा0), 76-बादशाहपुर, 77-गुडगांव व 78-सोहना के सभी मतदान केन्द्रो के भवनों की शत प्रतिशत जांच पड़ताल सम्बन्धित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों के माध्यम से करवाई गई है। उक्त सभी निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों की रिपोर्ट का अध्ययन करने के उपरान्त निम्न ब्यौरा अनुसार जिन शहरी/ग्रामीण मतदान केन्द्रो पर मतदाताओं की संख्या 1500 से अधिक होती है, मतदाता की सुविधा के लिए उसी भवन में नए केंद्र बनाए जाते है। इसी प्रक्रिया का अनुसरण करते हुए सोहना विधानसभा में 5 नए मतदान केंद्र बनाए जाने का प्रस्ताव है। जिसे बैठक में उपस्थित सभी राजनैतिक दलों से सहमति मिलने के बाद मंजूरी के लिए भारत निर्वाचन आयोग को भेजा जाएगा। एसडीएम द्वारा प्रस्ताव की विस्तृत जानकारी लेने उपरांत बैठक में मौजूद राजनैतिक दलों ने अपनी सहमति प्रदान की।

जिला में मतदान केंद्रों की संख्या 1257 से बढ़कर हो जाएगी 1262
जिला में 05 नए मतदान केंद्र बनाने के प्रस्ताव की जानकारी देते हुए इलेक्शन तहसीलदार राजेंद्र सिंह ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग से प्रस्ताव को स्वीकृति मिलने के बाद सोहना में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 244 ही जाएगी। इसी क्रम में पटौदी विधानसभा में बढ़े हुए मतदाताओं को 10, गुरुग्राम विधानसभा में 14 व बादशाहपुर में 17 मतदान केंद्रों में समायोजित किया गया है। इन तीनों विधानसभा में अभी कोई नया बूथ बनाने का प्रस्ताव नही है। यहां पहले की तरह कुल बूथों की संख्या गुरुग्राम में 351, बादशाहपुर विधानसभा में 420 व पटौदी में कुल बूथों की संख्या 247 ही रहेगी। इस प्रकार से गुरुग्राम जिला में 05 नए बूथ बनाने की अनुमति मिलने के उपरांत मतदान केंद्रों की संख्या 1257 से बढ़कर 1262 हो जाएगी।

बैठक में गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, सीटीएम दर्शन यादव, तहसीलदार मानेसर अजय कुमार, तहसीलदार पटौदी रीटा ग्रोवर, नायब तहसीलदार सतबीर सिंह सहित विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।