गुरुग्राम : 13 सितंबर 2023

▪️अभियोग का संक्षिप्त विवरणः दिनांक 03.09.2023 एक व्यक्ति ने पुलिस चौकी एम.जी.रोङ थाना डी.एल.एफ. सेक्टर-29, गुरुग्राम में मनमोहन नामक एक व्यक्ति ने एक लिखित शिकायत के माध्यम से बतलाया कि करीब 02 साल पहले नरेंद्र राठौड़ नामक व्यक्ति से इसकी पहचान हुई थी। जिसने इसको बताया था कि वह एमजी रोड पर एक ज्वेलरी की दुकान पर काम करता है और उसके मालिक शर्मा को काफी नुकसान हो गया जिसके कारण वह अपनी ज्वेलरी बेचना चाहता है वह (नरेंद्र) इसको सस्ते रेट पर गोल्ड दिला सकता है। नरेन्द्र ने इसको शर्मा व एक अन्य व्यक्ति माथुर से दिल्ली में मिलवाया। दिनांक 26.08.2023 को शर्मा ने इसको दिल्ली में एक होटल में बुलाया, जहां पर 40 लाख की ज्वेलरी 35 लाख में लेने पर इनकी सहमति बनी। दिनांक 31.08.2023 को नरेंद्र राठौड़ इसके घर पर आया तथा यह उसके 35 लाख रुपए लेकर सहारा मॉल एम.जी. रोड, गुरुग्राम में चले गए जहां पर शर्मा तथा माथुर मिले। शर्मा तथा नरेन्द्र इससे कैश लेकर गिनवाने के लिए ले गए। थोड़ी देर बाद नरेन्द्र एक बैग लेकर वापस आया और कहने लगा इस बैग में आपकी ज्वेलरी है तथा इस ज्वेलरी चैक करने के लिए शर्मा की दुकान पर चलते है। यह नरेंद्र के साथ शर्मा की दुकान की तरफ जा रहा था, ये मसाला ठाठ ढाबा के नजदीक पहुँचे तो वहां 04 व्यक्ति आए और नरेंद्र को रोककर उसको धमकाने लगे तथा इसको वहां से भाग जाने की धमकी दी, यह डर गया और वहां से भाग गया। इसको बाद में ज्ञात हुआ कि नरेंद्र व उसके साथियों ने मिलकर साजिश के तहत इसको सस्ता गोल्ड दिलाने की कहानी बनाकर इससे 35 लाख रुपए ठग लिए। इस शिकायत पर थाना डी.एल.एफ. सैक्टर-29, गुरुग्राम में संबंधित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया।

▪️पुलिस कार्यवाहीः निरीक्षक संदीप कुमार, प्रभारी अपराध शाखा डी.एल.एफ. फेज-4, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने कार्यवाही करते हुए उपरोक्त अभियोग की वारदात को अंजाम देने वाले 06 आरोपियों को काबू करने में बङी सफलता हासिल की। आरोपियों की पहचान अरविंद, गुलबीर सिंह, सेंसररपाल, नरेंद्र सिंह, मोहम्मद सलीम उर्फ शर्मा व सुंदर चौधरी के रूप में हुई।

पुलिस टीम द्वारा दिनांक 07.09.2023 को आरोपी अरविंद, गुलबीर सिंह, सेन्सरपाल को लाल कुर्ती मेरठ (उत्तर-प्रदेश) से, आरोपी नरेन्द्र को इफ्को चौक गुरुग्राम से तथा दिनांक 10.09.2023 को आरोपी मोहम्मद सलीम व सुंदर चौधरी को पहाड़गंज (दिल्ली) से काबू करके अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया व माननीय अदालत के सम्मुख पेश करके पुलिस हिरासत रिमाण्ड पर लिया गया।

▪आरोपियों अभियुक्तों का विवरणः

  1. अरविंद निवासी गांव भैराला जिला मेरठ, उत्तर प्रदेश।
  2. गुलबीर सिंह निवासी गांव पावली खुर्द जिला मेरठ, उत्तर प्रदेश।
  3. सेन्सरपाल निवासी गांव जगत्थी, जिला मेरठ, उत्तर प्रदेश।
  4. नरेंद्र सिंह निवासी रामपुरा निवासी जिला चुरु, राजस्थान।
  5. मोहम्मद सलीम उर्फ शर्मा निवासी गुजरी बाजार नजदीक घंटाघर, जिला मेरठ, उत्तर प्रदेश।

6.सुंदर चौधरी निवासी अशोक विहार, जिला मेरठ, उत्तर प्रदेश।

▪️पुलिस पूछताछः आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि उपरोक्त सभी आरोपी उम्र 45-65 वर्ष के है। आरोपी सेन्सरपाल, गुलबीर व अरविन्द उत्तर-प्रदेश में होमगार्ड की नौकरी करते है और ये सभी आरोपी आपस में एक-दूसरे को जानते है। आरोपी नरेन्द्र सिंह ने अपने उपरोक्त साथियों व अन्य साथी के साथ मिलकर एक योजना के तहत पीङित व उसके परिवार के साथ अच्छे तालमेल बनाकर उन्हें अपने विश्वास में ले लिया और सस्ते दामों में गोल्ड दिलाने की झूठी कहानी बनाकर उपरोक्त अभियोग की वारदात को अन्जाम दिया। इन्होंने वारदात से पहले आपस मे एक-दूसरे को काम समझाते हुए एक डेमो वारदात भी की थी ताकि वारदात को अंजाम देने में कोई कठनाई हो।

▪️आरोपियों का अपराधिक विवरणः आरोपियों से पुलिस पूछताछ में व इनके अपराधिक रिकॉर्ड के अवलोकन ने ज्ञात हुआ कि उपरोक्त प्रकार की वारदातों को अन्जाम देने पर आरोपी सलीम उर्फ शर्मा के खिलाफ 03 अभियोग दिल्ली में तथा आरोपी नरेन्द्र सिंह उपरोक्त के खिलाफ भी उपरोक्त प्रकार की एक वारदात को अन्जाम देने का 03 अभियोग दिल्ली में अंकित है।

▪️आगामी कार्यवाहीः आरोपियों को माननीय अदालत के सम्मुख पेश किया गया व आरोपी मोहम्मद सलीम उर्फ शर्मा उपरोक्त को पुनः पुलिस हिरासत रिमाण्ड पर लिया गया है तथा बाकी उपरोक्त सभी आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। अभियोग का अनुसंधान जारी है।