न्यूनतम सरकार-अधिकतम शासन के मंत्र के साथ हरियाणा में निरंतर विकास की नई परिभाषा लिख रही वर्तमान सरकार – मुख्यमंत्री

गाँव बहबलपुर में जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने किया लोगों से सीधा संवाद

चंडीगढ़, 7 सितंबर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार न्यूनतम सरकार-अधिकतम शासन के मंत्र के साथ प्रदेश में निरंतर विकास की नई परिभाषा लिख रही है। व्यवस्था परिवर्तन और सिस्टम में सुधार लाने के लिए हमने तकनीक का सहारा लिया और योजनाओं का लाभ सीधा लाभार्थी तक पहुँचे, इसके लिए सेवाओं को ऑनलाइन किया है।

मुख्यमंत्री वीरवार को हिसार जिला के गांव बहबलपुर में जनसंवाद कार्यक्रम में लोगों से सीधा संवाद कर रहे थे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने स्वयं सहायता समुहों द्वारा बनाए गए उत्पादों का अवलोकन किया। गांव बहबलपुर में महिलाओं के 7 ग्रुप हैं और 70 महिलाएँ इससे जुड़कर अनेक उत्पाद बनाकर अपनी आजीविका बढ़ा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तकनीक के युग में आगे बढ़ते हुए प्रदेश सरकार ने दसवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को टैबलेट दिए हैं। विद्यार्थियों को दिये गए टैबलेट में इस वर्ष कुछ सब्जेक्ट बढ़ाकर उनके सॉफ्टवेयर अपडेट किए हैं, जिससे वे उन विषयों की ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष कम विषयों के सॉफ़्टवेयर थे, इस साल इसमें बढ़ोतरी की गई है। जनसंवाद कार्यक्रम में उपस्थित छात्राओं ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनकी पढ़ाई में ये टैबलेट काफ़ी उपयोगी सिद्ध हो रहे हैं।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि नेट कनेक्टिविटी बेहतर रहे इसके लिए सरकार मोबाइल कंपनियों से बातचीत कर रही है और कनेक्टिविटी बेहतर करने पर ज़ोर दिया जा रहा है ताकि पढ़ाई में कोई बाधा न आए। 

परिवार पहचान पत्र के जरिये आम लोगों को मिल रही सुविधा

मुख्यमंत्री ने कहा कि आम लोगों को उनके घर द्वार पर योजनाओं व सुविधाओं का लाभ मिले और वास्तविक लाभार्थी को ही इसका फ़ायदा मिले, इसके लिए परिवार पहचान पत्र से योजनाओं को जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र के डेटा से ही नागरिकों की पेंशन 60 साल की आयु होने पर स्वतः बन रही है। बहबलपुर में भी 30 लोगों की पेंशन स्वतः ही बनाई गई हैं। उन्होंने कहा कि इस गाँव में 599 नागरिक वृद्धावस्था, दिव्यांग और विधवा पेंशन प्राप्त कर रहे है।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना और राशन कार्ड में इस प्रणाली से पारदर्शिता आयी है। प्रदेश में 12.50 लाख नये राशन कार्ड बनाये गये है। गांव बहबलपुर में भी राशन कार्ड की संख्या 175 से बढ़कर 873 हो गई है। आयुष्मान भारत योजना के तहत इस गांव के 141 लोगों ने अपना इलाज करवाया है। सरकार ने उनके इलाज के 41 लाख रुपये की  वहन किये है।

जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने परिवार पहचान पत्र में दर्ज जन्मतिथि के आधार पर 7 सितंबर को जन्मे गांव के तीन नागरिकों जतिन, रवीना और संदीप को जन्मदिन की बधाई देते हुये उन्हें उपहार भी भेंट किए।

इस अवसर पर सांसद श्री बृजेंद्र सिंह, विधायक श्री जोगीराम सिहाग सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!