गाँव सातरोड़ खास में अमृत योजना के अधूरे काम को एक महीना में किया जाएगा शुरू
मुख्यमंत्री ने सातरोड़ खास गाँव में किया जनसंवादगांव के लिए सामुदायिक भवन को दी गई मंजूरी
पूरे राज्य के लिए स्टेडियम की बन रही पॉलिसीइस पॉलिसी के तहत सातरोड़ खास में भी दी जाएंगी खेल सुविधाएं

चंडीगढ़, 7 सितंबर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि शहरी क्षेत्र में शामिल हुए गांवों के खेतों के रास्तों को पक्का करने के लिये प्रदेश स्तर पर योजना बनाई जाएगी। इस योजना से शहरी क्षेत्र में शामिल गांवों के खेतों के रास्ते को पक्का किया जाएगा ताकि किसानों को फसल लाने व ले जाने में सुविधा हो सके।

मुख्यमंत्री वीरवार को हिसार जिला के सातरोड़ खास गाँव में जनसंवाद कार्यक्रम के तहत लोगों से सीधा संवाद कर रहे थे। श्री मनोहर लाल ने गांव सातरोड़ खास में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में संत शिरोमणि श्री धन्ना भगत के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने दिव्यांगजनों को ट्राईसाइकिलें भी वितरित की। मुख्यमंत्री ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाये गये उत्पादों की प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया और जानकारी हासिल की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों के खेतों के रास्ते को पक्का करने के लिए सरकार ने पहले ही खेत खलिहान योजना बनाई हुई है, उसके तहत रास्तों को पक्का किया जा रहा है। शहरी क्षेत्र में शामिल गांवों के लिये अब नई योजना बनाकर रास्तों को पक्का किया जाएगा।

जनसंवाद कार्यक्रम में मौजूद नौ लोगों की बनाई पेंशन

जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से लोगों की पेंशन बनाई जा रही है, उन्हें यह सुविधा अब घर बैठे ही मिलती है। पेंशन के लिए किसी बुजुर्ग को कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ते। जनसंवाद कार्यक्रम में ही मुख्यमंत्री ने 60 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुके 9 लोगों की पेंशन बनवाकर उन्हें कार्ड वितरित किए। 

पोर्टल से योजनाओं के क्रियान्वयन में आई पारदर्शिता

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन कर सिस्टम में सुधार किया है और लोगों को योजनाओं का लाभ देने के लिए पोर्टल के माध्यम से सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। नये सिस्टम विकसित होने के बाद लोगों के कामों में तेज़ी आई है। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र के माध्यम से दिया जा रहा है, इससे योग्य लाभार्थी तक योजना का लाभ पहुँचा है।

सातरोड़ खास में अमृत योजना के अधूरे काम को किया जाये पूरा

श्री मनोहर लाल ने कहा कि सातरोड़ खास गाँव जो अब नगर निगम, हिसार का हिस्सा है, इस गाँव में अमृत योजना के तहत काम किया गया था। इस योजना के तहत जो काम शेष रह गए हैं उन्हें एक माह में शुरू करवाया जायेगा। इसके साथ ही गांव में समाधि स्थल का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। गांव में सामुदायिक केंद्र का निर्माण, चार करोड़ रुपये की लागत से गलियों का निर्माण, नई खेल स्टेडियम पॉलिसी के तहत स्टेडियम का निर्माण करने सहित व्यावहारिकता होने पर सब हेल्थ सेंटर को अपग्रेड किया जाएगा।

सातरोड़ के 93 लोगों ने उठाया आयुष्मान भारत योजना का लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के उद्देश्य से सरकार ने आयुष्मान भारत योजना लागू की है। इस योजना के तहत 1.80 लाख रुपये सालाना आय वाले परिवारों को पाँच लाख तक का मुफ़्त इलाज की सुविधा दी जाती है। सातरोड़ खास में इस योजना के तहत 2829 कार्ड बनाए गये हैं और 93 लोगों ने इस योजना का लाभ उठाकर 30 लाख रुपये का इलाज कराया है।

पात्र लाभार्थी को ही दिया राशन कार्ड का लाभ       

 मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड का लाभ पात्र लाभार्थी को दिया हैं। प्रदेश में 12.50 लाख नये राशन कार्ड बनाये गए हैं। सातरोड़ खास में भी 833 नये राशन कार्ड बनाये गये हैं। प्रदेश में पहले गलत तरीके से बनाए गये राशन कार्ड काटे भी गये हैं।

गांवों से हटाये जाएँगे अवैध कब्ज़े

जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के समक्ष गांव खरड़ के ग्रामीणों ने बताया कि उनके गांव में 38 एकड़ पर अवैध कब्ज़े है, जिनको हटाया जाये। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायत एक प्रस्ताव दे और उपायुक्त नियमानुसार इन कब्जों को खाली करवाये। गांव सातरोड़ खास के जोहड़ पर भी कब्ज़े की शिकायत पर मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निगम मेयर इस पर उचित करवाई करें और अवैध कब्ज़े को हटवाएं।

इस अवसर पर शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता, विधायक श्री जोगीराम सिहाग, मेयर श्री गौतम सरदाना सहित जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!