सहकारिता, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ बनवारी के जन संवाद कार्यक्रमों में सामने आई लोगों की भावनाएं
गुरूग्राम जिला के सोहना विधानसभा क्षेत्र में लोग बोले, पोर्टल बंद हुआ तो दबंग लाइन तोड़कर आगे आ जाएंगे
सहकारिता, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ बनवारी लाल ने दमदमा, बालूदा, लाखुवास सहित 5 गांवों में किया जन संवाद कार्यक्रम,
सोहना के विधायक संजय सिंह भी रहे जनसंवाद कार्यक्रम में मौजूद

सोहना, 5 सितंबर। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की पहल पर आरंभ जनसंवाद कार्यक्रम सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के फीडबैक का सशक्त माध्यम साबित हो रहा है। गुरूग्राम जिला के सोहना विधानसभा में मंगलवार को हरियाणा के सहकारिता, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री की अध्यक्षता में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में परिवार पहचान पत्र, मेरी फसल मेरा ब्यौरा, अंत्योदय सरल आदि पोर्टल से घर बैठे नागरिकों को विभिन्न सेवाओं का आसानी से लाभ मिलने पर ग्रामीणों ने खुशी जाहिर की।

गांव बालूदा में पहुंचे ग्रामीणों ने सहकारिता मंत्री द्वारा विभिन्न योजनाओं को लेकर मांगे गए फीडबैक पर जवाब देते हुए कहा कि, पोर्टल के माध्यम से विभिन्न योजनाओं का समय पर लाभ मिलना सुनिश्चित हुआ है। मंत्री जी! यो पोर्टल बंद हुआ तो दबंग फिर से लाइन तोड़कर गरीबों के लिए चलाई जा रही योजनाओं और सुविधाओं की खिड़की पर सबसे आगे लग जाएंगे। ये पोर्टल असली व नकली हकदार की पहचान करे सै। इसे बंद करने की गलती ना कर दियो। सहकारिता, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री ने कार्यक्रम में पहुंचे ग्रामीणों से हाथ खड़े करवा कर हरियाणा सरकार के परिवार पहचान पत्र व अन्य ऑनलाइन सेवाओं की व्यवस्था को लेकर सुझाव मांगा था।

सहकारिता, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल मंगलवार को गुरुग्राम जिला के सोहना विधानसभा क्षेत्र के गांव नामतः दमदमा, बालूदा, लाखुवास, टोलनी व बादशाहपुर ठेठर में जन संवाद कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों से रूबरु हुए। उन्होंने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में चल रही हरियाणा सरकार ने सूचना एवं तकनीक का प्रयोग करते हुए असली हकदार को हक दिलाने का कार्य किया है। परिवार पहचान पत्र तथा ऑनलाइन पोर्टल से सिस्टम में पारदर्शिता आई है। सीएम ने प्रदेश में तकनीक के माध्यम से व्यवस्था परिवर्तन करने का कार्य किया है। इसके दूरगामी परिणाम और भी अच्छे होंगे।

इन कार्यक्रमों के दौरान सहकारिता, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री ने हरियाणा सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में नागरिकों से फीडबैक लिया। इन मुख्य तौर पर वृद्धावस्था सम्मान भत्ता पेंशन, आयुष्मान कार्ड व बीपीएल कार्ड आदि विभिन्न योजनाओं पर फोकस रहा जो परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ऑटोमेटेड मोड पर चल रही है। डॉ बनवारी लाल ने कहा कि यह परिवार पहचान पत्र का ही कमाल है कि जनकल्याणकारी योजना व सेवाओं का लोगों को घर बैठे लाभ मिल रहा है। अब नागरिकों को सुविधा लेने के लिए दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है सभी सुविधाएं तथा योजनाएं ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री में गरीबों की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए अतिरिक्त पांच नंबर देने की व्यवस्था की है। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी और अधिकारियों को समाधान के आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

इस मौके पर सोहना के विधायक संजय सिंह ने सहकारिता, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल का विधानसभा क्षेत्र में पहुंचने पर स्वागत किया और क्षेत्र में वर्तमान सरकार की उपलब्धियों की जानकारी दी।

इस अवसर पर बीजेपी की जिला प्रधान गार्गी कक्कड़, जिला महामंत्री महेश यादव, हरबीर अधाना सहित विभिन्न गांव के सरपंच, पार्षद व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। वहीं, सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!