सीईओ जीएमडीए ने गुरुग्राम शहर के उत्थान के लिए जीएमडीए की बुनियादी ढांचा विकास योजनाएं प्रस्तुत की

गुरूग्राम, 04 सितंबर। हरियाणा सरकार के शहरी विकास के प्रमुख सलाहकार, श्री डी.एस. ढेसी ने आज गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की चल रही परियोजनाओं की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की और प्राधिकरण द्वारा की जा रही आगामी विकास योजनाओं पर चर्चा की। जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री पी.सी. मीणा ने शहर में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए चल रहे विभिन्न कार्यों और की जाने वाली नई पहलों की जानकारी दी। इस बैठक में प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

आज की बैठक में जल आपूर्ति को बढ़ाने, जल निकासी और सीवेज बुनियादी ढांचे में सुधार लाने, सड़क नेटवर्क और कनेक्टिविटी को बढ़ाने, और शहर में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने से संबंधित प्रमुख परियोजनाएं प्रस्तुत की गईं।

श्री डी.एस. ढेसी ने कहा, “गुरुग्राम में जीएमडीए द्वारा विभिन्न बुनियादी ढांचे के विकास कार्यों का संचालन किया जा रहा है और शहर के उत्थान के लिए परियोजनाओं में तेजी लाने के प्रयास किए जाएंगे।”

इन्फ्रा 2 डिवीजन की परियोजनाएं जैसे चंदू बुढेरा और बसई के जल उपचार संयंत्र में जल उपचार इकाइयों का निर्माण, जहाजगढ़ में 20 एमएलडी एसटीपी और मानेसर में 25 एमएलडी एसटीपी का निर्माण, गुरुग्राम में सीवेज और जल निकासी नेटवर्क को मजबूत करने की परियोजनाएं, पुनर्नवीनीकरण जल पाइपलाइन बिछाने, पालम विहार में लेग 1 मास्टर स्टॉर्मवॉटर ड्रेन का उन्नयन, वाटिका चौक से एनएच-8 तक ड्रेनेज नेटवर्क के निर्माण सहित अन्य मुद्दे बैठक में प्रस्तुत किए गए।

शहर में सड़क बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए, जीएमडीए के मास्टर सेक्टर सड़कों की मरम्मत और विशेष रखरखाव से संबंधित विभिन्न कार्यों पर भी चर्चा की गई। श्री डी.एस. ढेसी ने रेखांकित किया कि नागरिकों को नागरिक सुविधाएं प्रदान करना सर्वोच्च प्राथमिकता है और महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

सीईओ जीएमडीए ने कहा, “जीएमडीए मिलेनियम सिटी के समग्र विकास और बड़े पैमाने पर जनता के लाभ के लिए गुरुग्राम को स्मार्ट सिटी की सभी सुविधाओं से लैस करने की दिशा में काम कर रहा है।”

सीईओ जीएमडीए ने प्रस्तुत किया कि शहर में स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए, जीएमडीए द्वारा सेक्टर 102, गुरुग्राम में श्री शीतला माता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल पर काम चल रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि शहर में सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं को और मजबूत करने के लिए इस साल 150 सीएनजी बसों के मौजूदा बेड़े में 50 इलेक्ट्रिक बसें जोड़ी जाएंगी। वर्तमान में, शहर में 80,000 से अधिक नागरिक गुरुगमन बस सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं।