मुख्यमंत्री1 सितंबर को करनाल में करेंगे साइक्लोथॉन का शुभारंभ
भिन्न-भिन्न जिलों से होते हुए 25 सितंबर को यमुनानगर में होगा साइक्लोथॉन का समापन 
संत-महात्मा सहित सामाजिक संगठन भी बनेंगे इस मुहिम का हिस्सा

चंडीगढ़, 31  अगस्त –  समाज के लिए आज के समय में सबसे बड़ी चुनौती बन चुके नशे को जड़ से खत्म करने हेतु हरियाणा सरकार द्वारा नशा मुक्त हरियाणा अभियान की शुरुआत की गई है। इस अभियान को सफल बनाने में सरकारी प्रयासों के साथ-साथ लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक करना भी अत्यंत जरूरी है। इसी दिशा में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल 1 सितंबर को करनाल में हरी झंडी दिखाकर साइक्लोथॉन का शुभारंभ करेंगे। 1 सितंबर को करनाल से आरंभ हुई साइक्लोथॉन विभिन्न जिलों से होते हुए 25 सितंबर को यमुनानगर पहुंचेगी।

एक सरकारी प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि साइक्लोथॉन का उद्देश्य ड्रग फ्री हरियाणा अभियान को तीव्र गति प्रदान करना और नागरिकों में एक स्वस्थ जीवनशैली को प्रोत्साहित करना है। साइक्लोथॉन के दौरान नशे की बुराई को जड़ से उखाड़ फेंकने के साथ-साथ युवाओं को नशे के हानिकारक प्रभावों के बारे में भी अवगत करवाया जाएगा। इस साइक्लोथॉन के अलावा जिलों में भी अपने स्तर पर साइक्लोथॉन का आयोजन किया जाएगा, जिनके माध्यम से नशे से दूर रहते हुए फिटनेस को प्रोत्साहित करने का संदेश दिया जाएगा।

सामाजिक विषयों को लेकर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल सदैव नई पहल शुरू करने से पीछे नहीं हटते। अपने जन्मदिवस को भी समाज की भलाई के लिए समर्पित करते हुए संत-महात्माओं के साथ विशेष चर्चा कर उन्हें सरकार की नशा मुक्त हरियाणा अभियान के साथ जुड़ कर समाज को जागरूक करने का आह्वान किया था। संत-महात्माओं ने भी मुख्यमंत्री की इस पहल की प्रशंसा करते हुए अपनी ओर से सरकार का हर सहयोग करने का आश्वासन दिया था।

साइक्लोथॉन की मुहिम में भी संत महात्माओं द्वारा पूरा सहयोग दिया जाएगा। इतना ही नहीं, विभिन्न समुदायों, स्थानीय प्रभावशाली लोगों, गायकों, गैर सरकारी संगठनों के साथ-साथ सामाजिक संगठनों का भी सहयोग लिया जाएगा, जिससे इस सामाजिक कार्य में आम जनमानस की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित होगी।

प्रवक्ता ने बताया कि लगभग 1000 साइकिल चालकों के साथ साइक्लोथॉन के रुप में जिलों में दैनिक रैलियों का आयोजन किया जाएगा। हरियाणा सरकार के इन सामूहिक प्रयासों से निश्चित तौर पर हरियाणा नशा मुक्त राज्य बनने की ओर अग्रसर होगा।

error: Content is protected !!