राव इंद्रजीत सिंह ने कहा, खेल हमारी भारतीय संस्कृति एवं एकता का प्रतीक
केंद्रीय राज्यमंन्त्री ने समारोह में विभिन्न खेल प्रतियोगताओं का अवलोकन कर, विजेता खिलाड़ियों को किया सम्मानित

गुरुग्राम, 31 अगस्त। आजादी के अमृत काल में आमजन के बीच जनसहभागिता सुनिश्चित करते हुए सुरक्षित और अधिक समावेशी समाज बनाने के उद्देश्य से जारी हरियाणा उदय अभियान के ‘खेलो गुरुग्राम’ महाकुंभ का वीरवार को सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में समापन हो गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि रहे केंद्रीय राज्य मंत्री व स्थानीय सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने खेलों गुरुग्राम कार्यक्रम के तहत पांच प्रतियोगिताओं नामतः कुश्ती, एथलेटिक्स, रस्साकस्सी, क्रिकेट सहित वॉलीबाल प्रतियोगिता के जिला स्तरीय विजेताओं को सम्मानित कर उन्हें उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं भी प्रेषित की।

केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने खिलाड़ियों के नाम अपने संबोधन में कहा कि मानव जीवन मे खेलों का बड़ा महत्व है।
खेल न केवल हमें स्वस्थ रहने में योगदान देकर सक्षम बनाते हैं वरन‍् वर्तमान युग में बदलती हुई विचारधारा में हमें सहिष्णु तथा विनम्र बनाकर एक बेहतर मानव बनाने का भी श्रेष्ट माध्यम है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान परिवेश व जीवनशैली में आज मनुष्य जब अनेक रोगों से ग्रस्त हो रहा है। ऐसे समय में खेलों का महत्त्व स्वयं स्पष्ट हो जाता है। खेलों द्वारा न केवल हमारी दिनचर्या नियमित रहती है बल्कि ये उच्च रक्तचाप, ब्लड शुगर, मोटापा, हृदय रोग जैसी बीमारियों की संभावनाओं को भी न्यून करते हैं। इसके अलावा खेल द्वारा हमें स्वयं को चुस्त-दुरुस्त रखने में भी मदद मिलती है, जिससे हम अपने दायित्वों का निर्वहन सक्रियतापूर्वक कर पाते हैं।

राव ने कहा कि एक बेहतर जीवन जीने के लिए अच्छे स्वास्थ्य का होना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि समय के साथ हुए बदलावों में शरीर को अच्छा और स्वस्थ रखने के लिये भले ही आज जिम कल्चर का प्रचलन है। लेकिन स्वस्थ रहने के लिए खेलकूद का भी जीवन मे एक महत्वपूर्ण स्थान है। उन्होंने कहा कि खेल बच्चों और युवाओं के मानसिक तथा शारीरिक विकास दोनों ही के लिये अति आवश्यक है। नई पीढ़ी को किताबी ज्ञान के साथ-साथ खेलों में भी रुचि बढ़ाने की जरूरत है। राव ने कहा कि आज हरियाणा के खिलाड़ियों ने जिस प्रकार से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। वह देश के अन्य राज्यों के लिए अनुकरणीय है। खेलों को भारतीय संस्कृति एवं एकता का प्रतीक भी माना जाता है। खेल हमारी प्रगति को सुनिश्चित कर जीवन में सफलता प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि आज सरकारी व निजी दोनों क्षेत्रों में नौकरियाँ पाने का का खेल भी एक प्रमुख माध्यम है।

केंद्रीय मंत्री ने समारोह में गुरुग्राम का नाम रोशन करने वाले अर्जुन अवार्डी गीता जुत्सी, अनूप कुमार, पदमश्री सुनील डबास, भीम अवार्डी आरती कोहली व शिवानी कटारिया को शॉल भेंट कर, खेल के क्षेत्र में उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए उन्हें सम्मानित भी किया। राव ने इस दौरान चार सौ मीटर की रिले रेस व पुरुष एवं महिला वर्ग के रस्साकस्सी की प्रतियोगताओं का भी अवलोकन किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने 21 मई को गुरुग्राम में आयोजित राहगीरी कार्यक्रम के अवसर पर हरियाणा उदय कार्यक्रम का शुभारंभ किया था। जिसमें सामुदायिक पुलिसिंग और आउटरीच कार्यक्रम के तहत प्रदेश के प्रत्येक जिले में आउटरीच कार्यक्रम जारी हैं। इसी क्रम में जुलाई माह में जिला में खेलों गुरुग्राम महोत्सव की शुरुआत की गयी थी। उन्होंने बताया कि आमजन के बीच जनसहभागिता सुनिश्चित करते हुए उन्हें सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने के उद्देश्य से शुरु की गयी इस मुहिम में जिला के सभी क्षेत्रों से भरपूर सहयोग मिला। वहीं खेलो गुरुग्राम कार्यक्रम के तहत जिला में पांच प्रतियोगिताओं नामतः कुश्ती, एथलेटिक्स, रस्साकस्सी, क्रिकेट सहित वॉलीबाल में पांच हजार से अधिक खिलाड़ियों ने अपनी सहभागिता सुनिश्चित करते हुए इन प्रतियोगताओं मे अपने खेल के हुनर का प्रदर्शन किया।

डीसी ने बताया कि खेल महोत्सव के तहत पहले जिला के सभी ब्लॉक में पंचायत स्तर पर खेल गतिविधियों का आयोजन किया गया। इसके उपरांत ब्लॉक स्तर के विजेताओं के बीच सेमीफाइनल मैच खेले गए। डीसी ने सभी जिलावासियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि सामाजिक लक्ष्य की प्राप्ति तथा समाज मे आपसी भाईचारे की जड़ो को और मजबूत करने के इन अभियानों में अपनी सहभागिता इसी प्रकार सुनिश्चित करते रहें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन का प्रयास रहेगा कि समाज मे आपसी भाईचारे को मजबूत करने वाले ऐसे आयोजनों का क्रम निरन्तर जारी रहे।

इस अवसर पर पटौदी की पूर्व विधायक बिमला चौधरी, गुरुग्राम के पूर्व मेयर विमल यादव, सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, खेल विभाग के उपनिदेशक गिरिराज सिंह, सेवानिवृत्त जिला खेल अधिकारी राज यादव, राव राघवेंद्र सिंह, खेल विभाग की उप अधीक्षक रेणुका सहित खेल विभाग के पदाधिकारी व अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

error: Content is protected !!