वर्ष 2023 में ओलावृष्टि से प्रभावित परन्तु फसल ना बेचने वाले किसानों को गिरदावरी अनुसार मिलें मुआवजा, नैना चौटाला ने सदन में रखी मांग 
अनुसूचित जाति परिवारों को लड़की की शादी में मिलने वाली सहायता राशि को 51 हजार से बढ़ाकर किया जाए 2 लाख, विधायक नैना चौटाला ने सदन में रखी मांग

चंडीगढ/चरखी दादरी, 29 अगस्त: हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के अंतिम दिन शुन्य काल में बोलते हुए विधायक नैना सिंह चौटाला ने जनहित से जुड़े कई मुद्दों पर अपनी बात सदन के पटल पर रखी। विस सत्र में बोलते हुए विधायक नैना चौटाला ने कहा कि हरियाणा में प्रत्येक मंडी में किसान के उत्पाद पर 2 प्रतिशत HRDF फीस के रूप में इक्कठा होता है। उन्होंने कहा की प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वर्ष में प्रदेश में 366 करोड़ रुपए HRDF और 366 करोड रुपए ही मार्केटिंग बोर्ड की फीस के रुप में इक्कठी हुई हैं। इसलिए मैं सरकार से मांग करती हूँ कि जिस क्षेत्र की मंडी से HRDF फीस का पैसा का एकत्रित होता है, उस फीस का 33 प्रतिशत पैसा संबंधित क्षेत्र की ग्राम पंचायतों को दिया जाना चाहिए। ताकि वह पंचायतें गांव की जरूरत के अनुसार विकास कार्य करवा सके।

विधानसभा में बोलते हुए विधायक नैना चौटाला ने कहा की हरियाणा सरकार अनुसूचित जाति व आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों के शादी के लिए 51 हजार रूपए की आर्थिक सहायता देती है। परन्तु आज की मंहगाई के समय में यह राशि काफी कम है। इसलिए बेटियों की शादी के लिए दिए जाने वाले 51 हजार रूपए को बढ़ाकर 2 लाख रूपए किए जाए। इसके साथ-साथ ऐसे गरीब परिवारों को डॉक्टर भीम राव अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के अंतर्गत दी जाने वाली 80 हजार रूपए की आर्थिक सहायता को बढाकर कम से कम सवा लाख रूपए किया जाए। प्रदेश में नए रजिस्टर्ड होने वाले अधिवक्ताओं की समस्याओं को सदन में रखते हुए विधायक नैना सिंह चौटाला ने कहा कि 1 लाख 80 हजार रुपए से कम वार्षिक पारिवारिक आय वाले नए रजिस्टर्ड वकीलों को तीन वर्ष तक 5 हजार रूपए महीने की आर्थिक सहायता के रुप में दिया जाए। वकीलों के परिवार के सदस्य सामान्य दर्रों पर ग्रुप हेल्थ इंसयोरेंस स्कीम के अंतर्गत कवर होने चाहिए या इनके परिवारों को आयुष्मान स्कीम के अंतर्गत 5 लाख तक स्वास्थ्य सेवाओ की सुविधाएं मिलनी चाहिए। विधायक नैना चौटाला ने कहा की वकील के बच्चो को लॉ यूनीवर्सिटी या कॉलेज में 10 प्रतिशत सीटें का आरक्षण मिलना चाहिए। इसके साथ-साथ वकीलों को ग्रुप हाउसिंग स्किम के लिए उचित दाम पर विभिन शहरो में विकास प्राधिकरण द्वारा प्लाट मुहैया करवाए जाने चाहिए। उन्होंने कहा की वकीलों को सामान्य किराए पर सरकारी विश्राम गृहों, टूरिस्ट कॉमपलेक्स में रूम मुहैया होने चाहिए।

विधायक नैना चौटाला ने विस में किसानों की मांग रखते हुए कहा की इसी वर्ष बाढड़ा क्षेत्र में भारी ओलावृष्टि हुई थी। प्रदेश सरकार की हिदायत अनुसार जिन किसानों ने क्षतिपूर्ति पोर्टल पर अपने नुकसान की शिकायत की थी, प्रदेश सरकार द्वारा सीधे उनके खातों में मुआवजा राशि भी भिजवा दी गई हैं। परन्तु बहुत से किसानों ने कम समय होने के कारण क्षतिपूर्ति पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज नहीं कर पाए थें। विधायक नैना चौटाला ने प्रदेश सरकार से मांग कि जिन किसानों ने सरकार के रिकॉर्ड के अनुसार फसल नहीं बेची हैं। परंतु किसी कारणवश वो लोग क्षतिपूर्ति पोर्टल पर भी अपनी शिकायत दर्ज नहीं करवा पाए। उन पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए जिला प्रशासन द्वारा तैयार की गई गिरदावरी रिपोर्ट के अनुसार ही मुआवजा दिया जाए। विधायक नैना सिंह चौटाला ने दादरी के नागरिक अस्पताल में एक अमृत फार्मेसी स्टोर की शुरू करवाने की मांग भी सदन में रखी।

error: Content is protected !!