हरियाणा विधान सभा के मानसून सत्र में एक बार फिर विधायक नीरज शर्मा ने सरकार को आड़े हाथ लिया।

चंडीगढ़ 28 अगस्त 2023 – हरियाणा नगर निगम संशोधन विधेयक पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए विधायक नीरज शर्मा ने फ़ैमिली आइडी के आधार पर की जा रही चुनाव की तैयारी की कलाई खोल दी। विधायक शर्मा ने उदाहरणों के माध्यम से समझाया कि जैसा फ़र्ज़ीवाडा फ़रीदाबाद में जन गणना का काम एक निजी कम्पनी को ढाई करोड़ रुपए में देकर किया गया वैसा ही फ़र्ज़ीवाडा फ़ैमिली आइडी के माध्यम से किया जा रहा है।

श्री शर्मा ने कहा कि हाल ही में फ़रीदाबाद में जो वार्ड बंदी की गई है वह फ़ैमिली आइडी के माध्यम से किया गया है कम्पनी की जनगणना 2611601 जिसमें 699847 ओबीसी ए और दलित वर्ग 410813 और फ़ैमिली आईडी से आई जनगणना 1821682 है, दोनों में लगभग आठ लाख का अंतर है। श्री शर्मा ने वार्ड नंबर 18 का हवाला देते हुए कहा कि में दर्शाई गई जनगणना भी सही नहीं है उन्होंने कहा कि कैसे किसी वार्ड में सिर्फ़ 3 दलित और एक ओबीसी ए वोटर हो सकते हैं।

आँकड़ों को विधानसभा के पटल पर रखते हुए श्री शर्मा ने कहा कि फ़ैमिली आईडी से की गई वर्तमान वार्ड बंदी से ओबीसी ए और दलित वर्ग को सही प्रतिनिधित्व नहीं मिलेगा ऐसे में या तो चुनाव 2011 की जनगणना के आधार पर हों या फिर दोबारा जनगणना कराई जाए।

error: Content is protected !!