चंडीगढ़, 28 अगस्त – हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल कुरुक्षेत्र में 100-100 बिस्तर के दो नए ब्लॉक का निर्माण दो चरणों में किया जा रहा है। प्रथम चरण में पहले ही एक 100 बिस्तरीय ब्लॉक का निर्माण हो चुका है, जिसे सपुर्द किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में अस्पताल इसी भवन में संचालित है।

श्री विज ने यह जानकारी आज यहाँ हरियाणा विधानसभा सत्र के दौरान एक प्रश्न के उत्तर में दी।

श्री विज ने कहा कि द्वितीय चरण में पुराने भवन के स्थान पर 100 बिस्तरीय दूसरे ब्लॉक के निर्माण के लिए 88.52 करोड़ रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति पहले ही दी जा चुकी है। लोक निर्माण विभाग (भवन व सड़क शाखा) द्वारा दूसरे ब्लॉक का निर्माण कार्य पुराने भवन को गिराने के उपरान्त आरंभ किया जाएगा और इसके लगभग 02 वर्ष में पूर्ण होने की सम्भावना है।

श्री विज ने कहा कि 631.98 करोड़ रुपये की लागत से 153 स्वास्थ्य भवन बनाए गए है जिनमे 55 सब हेल्थ सेंटर, 48 प्राथमिक हेल्थ सेंटर, 33 सीएचसी और 17 अस्पताल शामिल है। इसके अलावा, उन्होंने बताया कि पुराने समय की 162 पीएचसी को चिन्हित किया गया है जिन्हे दोबारा से नया बनाया जायेगा। उन्होंने इस बारे में कार्यकारी एजेंसी को कार्य आरंभ करने के लिए उनके द्वारा एक महीने का समय दिया गया है ताकि स्वास्थ्य विभाग को एक नया आउटलुक दिया जा सके।

error: Content is protected !!