भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। राजस्‍थान विधानसभा चुनाव 2023 दिसम्‍बर में प्रस्‍तावित हैं। इस बार राजस्‍थान चुनाव में हरियाणा की जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) की भी एंट्री होने जा रही है। इससे कई सीटों पर कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ सकती हैं, क्‍योंकि जेजेपी भाजपा के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ने जा रही है।

जेजेपी को हल्‍के में नहीं लेना चाहिए। यह वो पार्टी है, जो हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 में पहली बार उतरी और 10 सीटें जीतकर भाजपा को समर्थन देकर सरकार बनवा दी। पार्टी सुप्रीमो दुष्यंत चौटाला हरियाणा के उप मुख्‍यमंत्री बने।

दुष्‍यंत चौटाला ने किए कई दौरे

हरियाणा के बाद अब जेजेपी की नजर राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में कई सीटों पर है। दुष्यंत चौटाला चुनाव से पहले राजस्थान के कई दौरे कर चुके हैं। जेजेपी राजस्‍थान चुनाव में हरियाणा सीमा से लगते जिलों की सीटों पर भाजपा के साथ गठबंधन करके अपने प्रत्‍याशी उतार सकती है।

इन सीटों पर चुनाव लड़ सकती जेजेपी

मीडिया की खबरों की जेजेपी ने मानें तो हरियाणा से सटे राजस्‍थान के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, अलवर, झुंझुनूं और सीकर समेत कई जिलों में 5 से 20 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। नवलगढ़, फतेहपुर व दांतारामगढ़ सीट का तो ऐलान भी हो चुका है। दांतारामगढ़ सीट पर पति वीरेंद्र सिंह व पत्‍नी रीटा सिंह आमने-सामने हो सकते हैं।

रीटा सिंह ने ज्‍वाइन की जेजेपी

सीकर जिले की दांतारामगढ़ सीट से सीकर की पूर्व जिला प्रमुख रीटा सिंह को जेजेपी से टिकट मिलना तय है। पिछले दिनों ही रीटा सिंह ने जेजेपी ज्‍वाइन की है। रीटा सिंह कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्‍यक्ष नारायण सिंह की पुत्रवधू व कांग्रेस विधायक वीरेंद्र सिंह की पत्‍नी है। रीटा सिंह को जेजेपी का राजस्‍थान प्रदेश महिला मोर्चा की भी कमान सौंपी गई है।

इनेलो से अलग होकर बनी जेजेपी

बता दें कि इंडियन नेशनल लोकदल (IND) से अलग होकर दुष्यंत चौटाला ने 9 सितंबर 2018 को जननायक जनता पार्टी (JJP) बनाई थी। दुष्यंत चौटाला हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला के पोते व अजय सिंह चौटाला के बेटे हैं। साल 2019 में हरियाणा में पहली बार में 10 सीटें जीतने में सफल रहे।

पिछली बार आरएलपी अब जेजेपी

200 विधानसभा सीटों वाले राजस्‍थान में 2018 के चुनाव में नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल वाली क्षेत्रीय पार्टी राष्‍ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) ने एंट्री मारी थी। तीन सीटें भी जीती और अब हरियाणा की क्षेत्रीय पार्टी जेजेपी राजस्‍थान में ताल ठोक रही है।

राजस्‍थान विधानसभा में दलगत स्थिति 2023

रिक्त 1 भारतीय जनता पार्टी 70 भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मा.) 2 निर्दलीय 13 इन्डियन नेशनल कांग्रेस 108

राष्ट्रीय लोक दल 1 राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी 3 भारतीय ट्राइबल पार्टी 2

error: Content is protected !!