नगर परिषद बनने के साथ ही कूड़ा करकट सहित डंपिंग यार्ड की समस्या हुई गंभीर 

हेली मंडी में डंपिंग यार्ड के आसपास बस्ती के निवासी कूड़ा का कर रहे विरोध  
डंपिंग यार्ड साइट की जांच रिपोर्ट में भी कहा गया हो सकता है बलवा
 दिन प्रतिदिन हेली मंडी क्षेत्र में गंभीर होती जा रही सफाई की समस्या

फतह सिंह उजाला                                       

पटौदी 21 अगस्त । एक तरफ तो जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग सहित वरिष्ठ अधिकारी डेंगू व अन्य बीमारियों को लेकर अपनी चिंता जाहिर करते जागरूकता अभियान चलाने की बात कह रहे हैं। लाख टके का सवाल यह है की जब हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र में विभिन्न 15 वार्डों में तथा बाजार के महत्वपूर्ण हिस्सों में पूरा करकट लंबे समय तक सड़ता रहेगा तो बीमारियां फैलेगी ही। इन बीमारियों को फैलने से कोई ताकत नहीं रोक सकती । ऊपर से मौसम बदल रहा है, बीत गए कई दिनों से रुक रुक कर बरसात भी हो रही है । बरसात के कारण जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर गीले होने के बाद और बुरे तरीके से बदबू फैलाने का काम करने के साथ ही विभिन्न बीमारियों के कीटाणु भी पैदा करने का काम कर रहे है। यहां वहां लगे पूरे करकट के बड़े-बड़े अंबार में दिन भर आवारा घूमने वाला गोवंश अपना पेट भरने के लिए मजबूर हो रहा है । इसके अलावा गंदगी पसंद दूसरे जानवर भी इन कूडाकरकट के अंबर में बहुत खुश दिखाई देते हैं । 

 केवल परेशानी हो रही है तो हेली मंडी के डंपिंग यार्ड के आसपास रहने वाले निवासियों सहित अनुसूचित वर्ग के लोगों को हो रही है। सोमवार को भी जब कूडाकरकट से भरी हुई  गाड़ियां डंपीग यार्ड साइड पर पहुंची तो स्थानीय अनुसूचित वर्ग के निवासियों ने गाड़ियों को कूडाकरकट खाली नहीं करने दिया और स्थानीय प्रशासन और नगर परिषद पटौदी मंडी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की । इसी बीच हेली मंडी पुलिस भी मौके पर पहुंच गई । लेकिन स्थानीय निवासियों ने महेंद्र फौजी सतीश कुमार रंजीत कालू यादव सर्जन सूबेदार मदन लाल लालचंद विक्रम रोहतास  संतरा देवी रोशनी देवी सावित्री रेवती देवी सविता विमला देवी मुकेश सुषमा सुशीला मीनू शीला विमल अनीता रजनी उषा व अन्य ने साथ साथ कहा की अधिकारी नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल और वरिष्ट अधिकारियों के आदेश भी नहीं मान रहे हैं ।  

  पहले भी कई बार यहां कूडाकरकट जबरदस्ती डालने को लेकर स्थानीय निवासियों और प्रशासन के अधिकारियों के बीच गरमा गर्मी हो चुकी है।  नागरिकों का कहना है कि अदालत के द्वारा  साफ-साफ कहा गया है आबादी के बीच में डंपीग यार्ड नहीं बनाया जाना चाहिए । स्वस्थ रहना मूलभूत अधिकार भी है । इसी मामले को लेकर नागरिक मंगलवार को जिला उपायुक्त से मिलकर एक बार फिर से अपनी समस्या से अवगत कराते हुए समस्या का समाधान करने की गुहार लगाएंगे।

  

Previous post

लेह में शहीद जवानों को मेरा नमन : डॉ. सुशील गुप्ता…… हादसे में हरियाणा के भी 3 जवान हुए हैं शहीद

Next post

आरविंटल रेल कॉरिडोर नई रेलवे लाईन पर फर्रुखनगर -सुल्तानपुर या सुल्तानपुर झील रेलवे स्टेशन बनावाने की मांग  

You May Have Missed

error: Content is protected !!