वानप्रस्थ संस्था में हेल्प ऐज इंडिया के तत्वाधान से साइबर क्राइम से बचने के लिए जागरुकता अभियान का आयोजन

हिसार – वानप्रस्थ सीनियर सिटीज़न क्लब सभागार में हेल्प एज इंडिया चंडीगढ़ ज़ोन के सौजन्य से साइबर क्राइम जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया । इसमें वरिष्ठ नागरिकों को मोबाइल कंप्यूटर के माध्यम से उनके वाले साइबर अपराध, धोखा – धड़ी से बचने के लिए जानकारी दी गई । क्लब के महासचिव डा: जे. के डांग ने बताया कम्पूटर और नेटवर्क के जरिये की जाने वाली अवैध गतिविधियों जैसे ऑनलाइन ब्लैकमेल करना, धमकी देना, कंप्यूटर वायरस फैलाना, अनधिकृत पैसे ट्रांसफर करना, डाटा की चोरी, फिशिंग आदि को साइबर अपराध कहा जाता है।

ज्यादातर साइबर अपराध इंटरनेट के माध्यम से की जाती है। लेकिन मोबाइल फ़ोन पर एसएमएस, ऑनलाइन चैटिंग, फ़ोन कॉल्स और अन्य एप्लीकेशन के माध्यम से किये जाने वाले साइबर अपराधों की संख्या में भी भारी बढ़ोत्तरी हो रही है।

आज क्लब मैं आयोजित शिविर में हेल्प एज इंडिया के प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर श्री राजू सिंह ने प्रोजेक्टर स्क्रीन के माध्यम से साइबर अपराध एवं संबंधित विभिन्न धोखा धड़ियों से वरिष्ठ नागरिकों को जागरूक किया । श्री राजू सिंह ने कहा कि हमेशा एक मज़बूत और लंबा पासवर्ड बनाना चाहिए । किसी को अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें ।किसी लिंक से कोई ऐप डाउनलोड न करें परंतु प्ले स्टोर से करें ।व्हाट्सअप या मेसेज से एप डाउनलोड करते समय ध्यान रखें कि वह https ( एचटीटीपीएस ) होना चाहिए । यदि केवल एचटीटीपी ( http) है तो वह निश्चय रूप से फ्रॉड या स्पैम है ।

श्री राजू ने कहा कि वित्तीय वेबसाइट की जाँच करके उपयोग करें अज्ञात नंबरों की जाँच करने के बाद ही कॉल करें । अपने व्हाट्सअप पर अवांछित संदेश डाउनलोड न करें । व्यक्तिगत जानकारी , बैंक खाता , क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड की सूचना किसी को साझा ना करें । लुभावने – संदेशों पार विश्वास न करें और ना ही इन्हें किसी को भेजें । उन्होंने कहा कि अगर कोई फ्रॉड हो जाए तो तुरंत साइबर क्राइम न: – 1930 एवं वित्तीय फ़्रॉड के लिए रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के न: 155260 पर तुरंत सूचित करें । सुरक्षित साइट्स से ऑनलाइन कैब बुक करवाए और निश्चित करें कि कैब का प्लेट न: एवं ड्राइवर सही हैं। श्री राजू ने वरिष्ठ नागरिकों के प्रश्नों एवं संदेहों के भी संतोषजनक जवाब दिए ।

वानप्रस्थ के प्रधान श्री सुदामा अग्रवाल सिंह साहिब का आभार प्रकट करते हुए कहा यह कार्यशाला वरिष्ठ नागरिकों के लिए अत्यंत लाभकारी , जानकारीपूर्ण एवं शिक्षाप्रद थी ।अगर हम सब सावधान और सचेत रहें तो हम साइबर आपराधों से बच सकते हैं ।उन्होंने कहा कि ऐसे शिविर / अभियान भविष्य में भी होते रहने चाहिए । प्रधान सुदामा जी एवं अन्य क्लब सदस्यों ने श्री राजू सिंह को एक पौधा भेंट करके सम्मानित किया लगभग 40 -सदस्यों ने इस शिविर में भाग लिया ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!