मुख्यमंत्री ने की जनता से अपील, अफवाहों से रहे सावधान
नूंह में एक आईआरबी बटालियन पूर्ण रूप से स्थापित की जाएगी

चंडीगढ़, 2 अगस्त- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने नूंह की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए जनता से अपील की है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें और सामाजिक सद्भाव बनाए रखें। उन्होंने कहा कि घटना के हर पहलू की गहनता से जांच की जा रही है और इस मामले में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके विरूद्ध कानून के तहत कार्यवाही की जाएगी। 

मुख्यमंत्री आज यहां हरियाणा निवास में पत्रकारवार्ता को सम्बोधित कर रहे थे।

एक प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा व शांति की बहाली सरकार की पहली प्राथमिकता है। इसके लिए पुलिस महानिदेशक, एडीजीपी सीआईडी और एडीजीपी, कानून एवं व्यवस्था नूंह में भेजे गए हैं और वे हर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। इस मामले में एसआईटी गठित करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

घटना पर राजनीति न करे विपक्ष
एक प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि सामाजिक सद्भाव बनाना सबकी जिम्मेदारी है और इसमें हमें राजनीति से ऊपर उठकर समस्या का समाधान करना चाहिए। उन्होंने सभी राजनीतिक पार्टियों से अपील की है कि वे भी घटना के सम्बंध राजनीति न करें और यदि वह इस मामले में कोई सुझाव देना चाहते हैं तो उस पर अमल किया जाएगा। 

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। उन्होंने स्पष्ट किया कि भडक़ाऊ भाषण देने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा, सोशल मीडिया पर भ्रमित प्रचार करने वाले लोगों का डाटा एकत्रित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने वालों पर साइबर कानून के अनुसार कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरों के रिकॉर्ड की भी जांच की जा रही है और घटना स्थल का डम्प डाटा उठाया जा रहा है और टेक्निकल लिंक स्थापित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरों के रिकॉर्ड की सहायता से 116 लोगों को पकड़ा गया है और 90 लोगों को नामजद किया गया है। उनसे पूछताछ कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। 

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि मोनू मानेसर राजस्थान पुलिस द्वारा एक मामले में वांछित है। राजस्थान पुलिस उस पर कार्यवाही करने के लिए स्वतंत्र है। 

श्री मनोहर लाल ने नूंह में उत्पन्न हुई स्थिति के बारे में कहा कि अभी हमारे पास 20 केन्द्र की पैरामिलिट्री फोर्स हैं, जिनमें से 14 नूंह, 3 पलवल, 2 फरीदाबाद और 1 गुरुग्राम में तैनात की गई हैं। इसके अलावा, केंद्र से पैरामिलिट्री फोर्स की 3 अतिरिक्त कंपनी मांगी गई है। उन्होंने कहा कि भविष्य में ऐसी घटना दोबारा न हो इसके लिए एहतियात के तौर पर नूह में आईआरबी की एक बटालियन स्थायी रूप से तैनात की जाएगी ताकि किसी भी अप्रिय घटना से तुरंत निपटा जा सके। इस बटालियन में लगभग 1000 जवान होंगे। इसके अलावा, पुलिस इनफोर्समेंट ब्यूरो का दायरा बढ़ाते हुए इसे नूंह में गौ-रक्षा की जिम्मेवारी भी सौंपी गई है, जिसके लिए 100 जवान विशेष रूप से लगाए जाएंगे। 

उन्होंने कहा कि इस घटना में 6 लोगों की मृत्यु हुई है जिसमें 2 होमगार्ड के जवान और 4 आम नागरिक शामिल है। उन्होंने कहा कि मृतक होमगार्ड के जवानों के परिजनों को नीति के तहत 57-57 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।

इस अवसर पर राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के वित्तायुक्त एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजेश खुल्लर, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टी.वी.एस.एन. प्रसाद के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!