राजस्थान के भिवाड़ी से धारूहेड़ा में आने वाले गंदे पानी की समस्या का निकाला जाएगा स्थायी समाधान- मुख्यमंत्री

इस विषय को लेकर रविवार को आला अधिकारियों के साथ होगी बैठक
धारूहेड़ा के लोगों के जीवन से नहीं होने दिया जाएगा खिलवाड़– मनोहर लाल

चंडीगढ़, 29 जुलाई – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि राजस्थान के भिवाड़ी से धारूहेड़ा में आने वाले औद्योगिक इकाइयों के केमिकलयुक्त गंदे पानी की समस्या का हर हाल में समाधान किया जाएगा। इस बारे में उन्होंने राजस्थान के मुख्यमंत्री से स्वयं बात की है और उन्होंने हमें उचित कदम उठाने का आश्वासन दिया है। लेकिन हमने उनसे लिखित में मांगा है ताकि किसी भी स्तर पर ढिलाई न हो।        

श्री मनोहर लाल ने कहा कि इस मामले के स्थायी समाधान के लिए रविवार को संबंधित विभागों के आला अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें राजस्थान के अधिकारी भी बुलाए जाएंगे। इस मामले के समाधान के लिए यदि राजस्थान सरकार के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट तक भी लड़ाई लडऩी पड़ेगी तो हम उसके लिए तैयार हैं।

रविवार को जिला रेवाड़ी के धारूहेड़ा में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में आने से पहले मुख्यमंत्री ने भिवाड़ी और धारूहेड़ा शहर में मौके पर जाकर गंदे पानी का जायजा भी लिया।

उन्होंने ने कहा कि भिवाड़ी की तरफ से गंदा पानी धारूहेड़ा की ओर छोडऩे पर एनजीटी ने राजस्थान पर 45 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया हुआ है, लेकिन उस पर राजस्थान ने कोर्ट से सटे लिया हुआ है। अब इस सटे को हटवाने के लिए हरियाणा सरकार सुप्रीम कोर्ट जाएगी और भिवाड़ी की तरफ से आने वाले गंदे पानी को हर हाल में रुकवाने का काम करेगी। उन्होंने कहा कि धारूहेड़ा के लोगों के जीवन से खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा। राजस्थान को इस मामले में उचित कारवाई के लिए 7 दिन का नोटिस दिया जाएगा।

धारूहेड़ा में 69 लोगों ने उठाया आयुष्मान कार्ड का लाभ, सरकार ने साढ़े 22 लाख रुपए किये वहन

मुख्यमंत्री ने धारूहेड़ा में जन संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों का जीवन बेहतर बना रही है। धारूहेड़ा में 6983 आयुष्मान कार्ड बने हैं, जिनमें से 69 लोगों ने बीमार होने पर उपचार लिया है, जिस पर सरकार ने साढ़े 22 लाख रुपए वहन किए हैं। मुख्यमंत्री ने इस दौरान लाभपात्रों से भी बात की।

उन्होंने कहा कि सरकार बिना किसी भेदभाव से मेरिट पर नौकरी दे रही है, जिसमें धारूहेड़ा में वर्तमान सरकार के कार्यकाल में अब तक 67 लोगों को नौकरी मिली है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत धारूहेड़ा के एक लाख रुपए से कम आमदनी वाले 172 लोगों को लोन दिलाकर उनका रोजगार शुरू करवा दिया गया है। सरकार लोगों को स्वावलंबी बनाने का काम कर रहीं है। इसी प्रकार, ग्रामीण महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों द्वारा आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है, इससे जरूरतमंद महिलाओं का जीवन स्तर ऊंचा उठ रहा है।

जुलाई 2024 तक धारूहेड़ा में बनेगा नया बस स्टैंड

धारूहेड़ा के लोगों की मांग पर घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जुलाई 2024 तक नया बस स्टैंड बनवा दिया जाएगा। उपयुक्त जगह पर पीएचसी को सीएचसी, नॉर्म पूरा करने वाली अवैध कालोनियों को वैध, फिरनी को पक्का करने के कार्य भी जल्द ही करवा दिए जाएंगे। उन्होंने नेशनल हाई-वे के सर्विस रोड़ को दुरुस्त करने के भी आदेश दिए। उन्होंने बताया कि धारूहेड़ा में वर्तमान सरकार ने 36 करोड़ 76 लाख रुपए के विकास कार्य करवाए हैं।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान तीन बच्चों रितिक, स्नेहा और संगीता को उनके जन्मदिन पर चॉकलेट और महापुरुषों की जीवनी बुक देकर बधाई दी। 

इस दौरान पर्यटन निगम के चेयरमैन श्री अरविंद यादव ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा नगर पालिका चेयरमैन कवरपाल ने धारूहेड़ा की जनता की तरफ से मुख्यमंत्री को पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!