अरावली की सुरक्षा को ओर प्रभावी बनाने के लिए अरावली क्षेत्र में निगरानी का एक मजबूत इंफ्रा तैयार किया जाएगा: डीसी
चिन्हित स्थानों पर पैदल व साईकिल ट्रैक की संभावनाओं पर किया जाएगा विचार

गुरुग्राम, 27 जुलाई। अरावली पर्वत श्रृंखला में अवैध खनन की गतिविधियों को रोकने व पर्यावरणीय क्षति से पहाड़ियों की सुरक्षा के मद्देनजर हरियाणा सरकार द्वारा गुरुग्राम, फरीदाबाद व नूंह में सात सदस्यीय अरावली कायाकल्प (रिजूवनैशन) बोर्ड बनाया गया है। उपरोक्त तीनों जिलों में वहां के डीसी बोर्ड के अध्यक्ष होंगे। इसमें जिला के वन अधिकारी, प्रदूषण विभाग के अधिकारी, जिला राजस्व विभाग के अधिकारी, खनन अधिकारी, जिला परिषद के सीईओ और डीसी द्वारा नियुक्त एक अन्य सदस्य शामिल रहेंगे। डीसी निशांत कुमार यादव ने यह जानकारी अरावली कायाकल्प (रिजूवनैशन) बोर्ड की पहली बैठक के दौरान दी। लघु सचिवालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित इस बैठक में बोर्ड में शामिल सभी अधिकारी उपस्थित रहे।

डीसी ने बोर्ड के सदस्यों को बोर्ड द्वारा किए जाने वाले कार्यो की जानकारी देते हुए बताया कि अरावली पर्वत श्रृंखला की सुरक्षा के लिए गठित यह बोर्ड अवैध खनन की शिकायतों और पर्यावरण पर उनके प्रभाव से निपटने के लिए प्रशासनिक एजेंसियों के बीच समन्वय सुनिश्चित करना,अवैध खनन पर रोक लगाने के साथ-साथ संरक्षण के लिए नीतियां बनाना व अरावली पहाड़ियों के क्षेत्र का प्रबंधन, एकीकृत पर्यावरण प्रबंधन और अरावली रेंज के सतत विकास के लिए कार्यक्रमों की योजना और कार्यान्वयन,
अरावली पर्वतमाला के क्षेत्र में पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने और वनस्पतियों, जीवों और समृद्ध जैव विविधता के संरक्षण, संवेदनशील क्षेत्रों सुरक्षित रखने सहित अरावली पहाड़ियों के प्रबंधन और सतत विकास के लिए आवश्यक कदम उठाने जैसे कार्य शामिल है।

डीसी ने बताया कि बोर्ड के निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति व अरावली की सुरक्षा को ओर प्रभावी बनाने के लिए अरावली क्षेत्र में निगरानी का एक मजबूत इंफ्रा तैयार किया जाएगा। जिसमें निगरानी के लिए ड्रोन के प्रयोग, संवदेनशील क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्लान है। बैठक में सीटीएम दर्शन यादव ने अरावली में कुछ चिन्हित स्थानों पर प्रकृति प्रेमियों के लिए वॉकिंग और साइकिल ट्रैक तैयार करने का भी सुझाव दिया। जिसमें ट्रैक के साथ बाउंड्रीवाल बनाने, ट्रैक के दोनों ओर सुगंधित पौधे लगाने सहित शौचालय व पीने की पानी जैसी सुविधाएं भी शामिल हो।

बैठक में सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, डीसीपी साउथ सिद्धांत जैन, मंडल वन अधिकारी राजीव तेजयान, सीईओ जिला परिषद अनु, जिला राजस्व अधिकारी मनबीर सांगवान, हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आरओ संदीप सिंह व कुलदीप सिंह, गुरुग्राम के एसडीएम रविन्द्र यादव, सीटीएम दर्शन यादव सहित खनन विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!