1 मिनट में करीब 10000 पौधे लगाकर बनाया नया कीर्तिमान

हिसार – “कहते हैं जिद और जुनून हर उस मंजिल तक पहुंचा देती है जहां दूसरों के लिए अजेय होता है”। कुछ ऐसी ही कहानी है हिसार के लाडवा गांव के रहने वाले विजय श्योराण की। विजय श्योराण  को सोशल मीडिया पर ट्रीमैन के नाम से भी जाना जाता। वह कई सालों से पर्यावरण संरक्षण को लेकर धरातल पर काम कर रहे हैं। करीब 4 महीने पहले शुरू किए गए पौधे लगाने के अभियान को अब विजय श्योराण ने नया रूप दिया है। सोमवार को 24 तारीख और सातवें महीने को उन्होंने 24×7 ब्रीथ डे का नाम से मनाया और 1 मिनट के अंदर करीब 10177 पौधे सोनीपत , भिवानी ,फतेहाबाद ,गुरुग्राम , पंजाब, जयपुर ,दिल्ली और उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगह लगावाकर नया कीर्तिमान हासिल किया है। 

दरअसल करोना के दौरान ऑक्सीजन की कमी से अपने परिजनों के खोने का गम और ऑक्सीजन न मिलने पर लाइनों में धक्के खाने के पीड़ा को उन्हें इस कदर झकझोर दिया कि उन्होंने पर्यावरण को स्वच्छ बनाने की मुहिम छेड़ दी। उन्होंने अपने आसपास के क्षेत्र में पौधे लगाने शुरू किए और धीरे-धीरे सोशल मीडिया के जरिए उनके साथ लोग जुड़ने लगे । सोशल मीडिया पर उन्होंने अपील की कि अपने परिजनों की याद में एक पौधा हर व्यक्ति जरूर लगाएं और जो भी उनके साथ सोशल मीडिया पर जुड़ेगा एक पौधा वह खुद उसके नाम का लगायेगें । लोगों के रुझान को देखते हुए धीरे-धीरे कारवां बन गया और सब ने मिलकर तय किया कि 1 मिनट में एक साथ लोगों को नया संदेश देने के लिए पौधे लगाएंगे। इसी कड़ी में 200 अलग अलग जगहों से सुबह 10:00 बजे एक साथ जुड़े और 10 177 लगाए गए।

इसी के साथ सब ने शपथ भी ली की वह इस लगाए गए पौधे का पेड़ बनने तक ख्याल रखेंगे और पेड़ बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान लाडवा व आसपास के गांव के विभिन्न सरकारी व प्राइवेट स्कूल भी ऑनलाइन जुड़े और सभी बच्चों से पौधे लगवाए गए। 

गौरतलब है धरती को हरा-भरा बनाने की इस मुहिम में हिसार के इस ट्री मैन’ ने किसी से आर्थिक मदद नहीं ली। उन्होंने अपने पैसे से इससे पहले नीम बड़ पीपल ,गुलहर, पीपली ,आँवला ,शीशम, शहतूत ,जामुन अदि के 7000 पौधे लगा चुके है। वहीं इस कार्यक्रम को लेकर भी करीब 3800 पौधे उन्होंने अपने आसपास के स्कूलों व अन्य जगहों पर पहुंचाए। 

विजय श्योराण लगातार लोगों से अपील करते रहते हैं कि जो व्यक्ति पौधे लगाने का इच्छुक है वह किसी भी वक्त उन से फ्री में पौधा लेकर जा सकता है हमेशा वह 100 से अधिक पौधे अपने खेत में बोने के लिए तैयार रखते हैं। इसके अलावा विजय श्योराण पर्यावरण संरक्षण को लेकर पिछले कई सालों से पराली प्रबंधन का काम भी कर रहे हैं, हर साल करीब पंद्रह सौ एकड़ की पराली का कोयला बनाकर बेचते है। 

इस दिन ब्रीथ डे के तौर पर मनाने के बारे में विजय श्योराण ने विस्तारपूर्वक बताते हुए कहा कि जिस तरह पेड़ पौधे हमें 24 घंटे और सप्ताह के सातों दिन ऑक्सीजन प्रदान करते है, उसी तर्ज़ पर हम सबने मिलके आज 24/7/2023 यानी 24 जुलाई को एक निर्धारित समय तय करके पौधारोपण किया। टीम ट्री मैन ने ऑनलाइन एक मीटिंग का आयोजन google meet एप्लीकेशन पर किया जिसमें देश के अलग अलग जगह से 125 से ज़्यादा लोगों ने भाग लिया। एक मिनट के अंदर 10177 पौधे लगाकर एक संदेश देने की कोशिश की है ताकि इसे देखकर हर व्यक्ति समझे कि पेड़ पौधे हमारे जीवन शैली में कितना महत्वपूर्ण अंग है।  इस मौक़े पर अमित,दलाल,सुधीर काली रामण,संदीप,अमन,मनबीर शर्मा ,राहुल,साधुराम,अनिल जांगड़ा,अजय,अशोक,विकास व सैंकड़ों गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!