टीबी हारेगा, गुरुग्राम जीतेगा, रेड क्रॉस टीबी मुक्त भारत कार्यक्रम

24 जुलाई 23, गुरुग्राम, आज उपायुक्त श्री निशांत कुमार यादव और एडीसी श्री हितेश कुमार मीणा जी के दिशा निर्देश में सचिव विकास कुमार जी और डिप्टी सीएमओ डॉ केशव शर्मा जी के मार्गदर्शन में टीबी मुक्त भारत, टीबी मुक्त गुरुग्राम कार्यक्रम के तहत टीबी रोग जागरूकता शिविर सेक्टर 3 में निर्माणाधीन गोदरेज हैबिटेट की साइट पर निर्माण में लगे प्रवासी मजदूरों हेतु लगाया गया। आज के शिविर में लगभग 280 लोगों ने भाग लिया । शिविर का संचालन जिला टीबी कोऑर्डिनेटर श्री रोहिताश शर्मा ने किया।

शिविर में सभी प्रवासी महिला पुरुष मजदूरों को टीबी रोग की सही जानकारी, लक्षण, बचाव के उपाय आदि पर संपूर्ण विस्तृत जानकारी दी गई। लोगों के सवालों के जवाब भी दिए गए जो जो शंकाएं वह निवारण की गई और बताया गया कि इन सभी उचित जानकारियों का उपयोग करके हम सब समाज में टीबी रोकने की पहल करे, इसकी जानकारी रोहिताश शर्मा द्वारा दी गई।

आज के कार्यक्रम में जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव श्री विकास कुमार जी ने टीबी रोगियों का मनोबल बढ़ाने हेतु काफी अच्छी बातें रखी उनको हर कदम पर साथ देने की सहयोग करने की अपनी भावना व्यक्त की। और सभी को उत्साहित किया कि वह अपने आसपास के लोगों और अपने परिवार के लोगों को टीबी से बचने के उपाय के बारे में बताते रहे स्वयं भी सभी उपायों को अपने ऊपर लागू करें जिनको श्वसन संबंधी टीबी है उनको मास्क लगाने का सुझाव दिया, अन्य लोगों से थोड़ा दूर रहने की सलाह दी गई और आसपास में किसी भी व्यक्ति को टीबी के लक्षण नजर आए तो उनको नजदीकी पीएचसी जाने की सलाह दें, अपना जांच करवाएं ऐसी सलाह दें, ऐसा सभी उपस्थित लोगों को श्री विकास कुमार जी ने बातचीत में बताया।

आज के कार्यक्रम का संचालन करते हुए श्री रोहिताश शर्मा जी ने गोदरेज हैबिटेट के प्रबंधन का धन्यवाद किया जिन्होंने इस पूरे कैंप को आयोजित करने में बहुत अच्छा सहयोग दिया विशेषकर सेफ्टी डिपार्टमेंट के मुखिया श्री फैजल जी का हार्दिक आभार व्यक्त किया जिन्होंने इन सब कार्यक्रम को सफल बनाने में मदद की ।

आज के चिकित्सा शिविर में 130 लोगों ने चिकित्सा जांच और दवाइयों का लाभ लिया ।लगभग 28 लोगों का टीबी स्क्रीनिंग की गई जिनमें से कोई संक्रमित नहीं मिला। 30 महिलाओं को हायजिन किट वितरित की गई।

अंत में रोहिताश शर्मा ने सबको यह बताया कि अपने आसपास के समाज में क्षय रोग (टीबी) की सही सही जानकारी हम सभी लोगों को दें और किसी को लक्षण नजर आते हैं तो नजदीक के सरकारी चिकित्सा केंद्र पर जाकर अपनी जांच करवाएं और दवाइयां ले। और लोगों को पूर्ण स्वस्थ रखें 2025 तक माननीय प्रधानमंत्री जी के लक्ष्य अनुसार भारत को हम सबको मिलकर टीबी मुक्त करना है।

सभी लोग जो देश को टीबी मुक्त करने में सहयोग करना चाहते हैं उनसे हम निवेदन करते हैं कि हमारे फेसबुक पेज *(TB MUKT BHARAT- GURUGRAM ) के साथ जुड़े और समाज को टीबी मुक्त करने में अपना योगदान दें।

आज के कार्यक्रम में, वनीता पीटर, सुषमा रानी, कविता सरकार, मंजू शर्मा , सुमित आदि ने सराहनीय सहयोग किया

You May Have Missed

error: Content is protected !!