गोपाल गोशाला में जमीन दानदाताओं और गौसेवकों का सम्मान

विधानसभा पूर्व उपाध्यक्ष संतोष यादव और गौसेवा आयोग के उपाध्यक्ष पूरन यादव ने किया सम्मानित
आयोग के वाइस चेयरमैन ने तीन गौशालाओं का निरीक्षण भी किया

नारनौल – नारनौल की श्री गोपाल गौशाला में जमीन दान दाताओं और गौसेवकों के सम्मान में एक समारोह किया गया। समारोह में गौसेवा से जुड़े लगभग 50 लोगों को सम्मानित किया गया। सभी जमीन दानदाताओं और गौसेवकों को विधानसभा की पूर्व उपाध्यक्ष संतोष यादव एवं गौसेवा आयोग के वाइस चेयरमैन पूरन यादव लोहचब ने सम्मान स्वरूप प्रशस्ति पत्र दिया और पटका पहनाया। समारोह के उपरांत गौसेवा आयोग के वाइस चेयरमैन पूरन यादव ने गौशाला का निरीक्षण किया और आयोग की तरफ से बीमार गायों के उपचार हेतु एक लाख रुपए देने की घोषणा की।

यहां बोलते हुए संतोष यादव ने कहा कि हर व्यक्ति को अपने घर में गाय पालनी चाहिए। गाय हमारी सांस्कृतिक विरासत है। गोवंश से प्राप्त हर चीज हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। पंचगव्य से निर्मित हर चीज हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। दूध, दही, घी, गोबर और गोमूत्र का महत्व हम सबको पता है, इसलिए गाय को पाले और उनकी सेवा करें। संतोष यादव ने कहा कि गायों को खुला नहीं छोड़ना चाहिए। उन्होंने गौ सेवा आयोग के वाइस चेयरमैन पूरन यादव लोहचब से भी आग्रह किया कि ऐसे प्रबंध किए जाने चाहिए कि सड़कों पर गोवंश ना घूमें।

पूरन यादव लोहचब ने भी आश्वासन दिया कि सड़कों पर घूमते गोवंश को गोशालाओं में ले जाने और उनको सुरक्षित रखने के काम में गौसेवा आयोग लगा हुआ है। उन्होंने मनोहर सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि गोवंश के लिए हरियाणा सरकार बेहतर से बेहतर कार्य कर रही है। मनोहर सरकार ने बजट को 40 करोड़ से बढ़ाकर साढ़े चार सौ करोड़ से भी कर दिया है। इसके अलावा गौसंवर्धन और ज्यादा से ज्यादा गौशालाओं को निर्माण के लिए भी अनेक योजनाओं पर गौसेवा आयोग काम कर रहा है।

इस मौके पर पूर्ण यादव ने बीमार गायों के इलाज के लिए गोशाला को एक लाख रुपए आयोग की तरफ से देने की घोषणा की। इस अवसर पर गोपाल गोशाला के प्रधान सुरेश यादव, गौसेवक अरुण सहित गोशाला कमेटी के सदस्य मौजूद रहे। पूरन यादव लोहचब और संतोष यादव ने गांव बायल, भुगारका, रावता की ढाणी, बसीरपुर, आकोली, हसनपुर, ताजपुर के जमीन दानदाताओं और गौसेवकों बीके संघी एडवोकेट, बिल्लू जाखनी, पंकज मेहता, दीपक जैन, अजीत जैन, राम बाबू अग्रवाल, बलराम बल्लू, सुरेन्द्र शर्मा, प्रेम मिस्त्री, मोहित छाबड़ा, सत्यनारायण गुप्ता, देवेंद्र शर्मा और गौशाला प्रधान सुरेश यादव को भी सम्मानित किया गया। अजीत जैन ने भी 51 हजार की राशि गोशाला को दी।

गौ उपचारशाला प्रबंधन कमेटी की थपथपाई पीठ
अपने नारनौल दौरे के दौरान रविवार को पूरन यादव ने मोहल्ला पीर आगा में स्थित स्वर्ग आश्रम गौ उपचारशाला, निजामपुर रोड स्थित एक अन्य गौ उपचार शाला का निरीक्षण भी किया। यहां गोशाला कमेटी के पदाधिकारियों और गौसेवकों को आश्वस्त किया कि गौशालाओं और गोवंश के लिए बनी उपचार शालाओं में किसी भी प्रकार की सुविधाओं की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने गौ उपचारशाला कमेटी के लोगों की गौसेवा करने पर पीठ थपथपाई।

You May Have Missed

error: Content is protected !!